झारखंड में हेमंत सोरेन ने रविवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली. शपथ ग्रहण समारोह के दौरान राहुल गांधी और ममता बनर्जी सहित विपक्ष के तमाम बड़े नेता मौजूद रहे. यह खबर आज सभी अखबारों के पहले पन्ने पर है. हेमंत सोरेन झारखंड के 11वें मुख्यमंत्री हैं. इसके अलावा अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के युवाओं को अराजकता, अव्यवस्था और जातिवाद से चिढ़ है. उनका यह भी कहना था कि आने वाले दशक में युवा भारत के निर्माण में अहम भूमिका अदा करेगा. यह खबर भी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है.

शीर्ष 50 कंपनियों ने 59,600 करोड़ रु कर्ज चुकाया

देश की शीर्ष 50 कंपनियों ने चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही के दौरान 59,600 करोड़ रुपये का कर्ज चुकाया है. दैनिक जागरण के मुताबिक कंपनियों ने अपनी बैलेंसशीट को सुधारने के लिए यह कदम उठाया है. इससे कंपनियों को बैंक से मिलने वाले कर्ज में सुधार होगा. पिछले कुछ समय के दौरान इन कंपनियों को घरेलू बैंकों से मिलने वाले कर्ज में गिरावट आई है. वित्त वर्ष 2018-19 की इसी अवधि में कंपनियों ने 43,000 करोड़ रुपये का कर्ज घटाया था. आइबीसी जैसे कानून के चलते कंपनियां अपना कर्ज कम करने की कोशिश में लगी हुई हैं.

प्रियंका को ले गई स्कूटी का चालान

लखनऊ में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की कल बिना हैलमेट स्कूटी पर सवारी को लेकर पुलिस ने कार्रवाई की है. हिंदुस्तान के मुताबिक ट्रैफिक पुलिस ने स्कूटी के नाम पर 6,100 रुपये का चालान काटा है. इसे कांग्रेस के पूर्व विधायक धीरज गुर्जर चला रहे थे और उनके पीछे कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी बैठी थीं. दोनों ने हैलमेट नहीं पहना था और गाड़ी का नंबर प्लेट भी नियमानुसार नहीं था. पुलिस चालान में गाड़ी मालिक का नाम राजदीप सिंह और ड्राइवर धीरज गुर्जर लिखा है. सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इस पर सवाल उठाए थे और कार्रवाई की मांग की थी.

कोनेरू हंपी शतरंज में रैपिड वर्ल्ड टाइटल जीतने वाली दूसरी भारतीय बनीं

भारत की कोनेरू हंपी ने महिलाओं की वर्ल्ड रैपिड चेस चैम्पियनशिप का खिताब जीत लिया है. दैनिक भास्कर के मुताबिक उन्होंने मॉस्को में हुए खिताबी मुकाबले में चीन की ली तिंगजेई को हराया. विजेता का फैसला प्लेऑफ के जरिए हुआ. दूसरी ओर, विश्व चैम्पियन मैग्नस कार्लसन ने पुरुषों का खिताब अपने नाम किया. कोनेरू हंपी मां बनने के बाद शतरंज से दूर हो गई थीं. 2016 से 2018 तक ब्रेक लेने के बाद उन्होंने फिर वापसी की और शानदार सफलता अर्जित करते हुए इस वापसी का जश्न मनाया. इससे पहले भारत के शतंरज स्टार विश्वनाथन आनंद 2017 में यह खिताब जीत चुके हैं.