उद्धव ठाकरे ने मंत्रिमंडल विस्तार किया, अजित पवार डिप्टी सीएम बने

महाराष्ट्र में आज उद्धव ठाकरे ने अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया. इसके तहत कुल 36 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई. एनसीपी के अजित पवार को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है. इसके अलावा उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई गई. 35 वर्षीय आदित्य ठाकरे बीते विधानसभा चुनाव में पहली बार विधायक बने हैं. बे ठाकरे परिवार से चुनाव लड़ने वाले पहले शख्स भी . हैं. मंत्रिमंडल में कांग्रेस के 10 और शिवसेना और एनसीपी के 13-13 विधायकों को शामिल किया गया है. बीते 28 नवंबर को उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में महाराष्ट्र विकास आघाड़ी सरकार का गठन हुआ था. उस दिन उद्धव ठाकरे के साथ और छह मंत्रियों ने भी शपथ ली थी.

महाराष्ट्र में हाल में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा-शिवसेना गठबंधन को जीत मिली थी. लेकिन मुख्यमंत्री बनने की जिद पर अड़ी शिवसेना ने अपने पुराने सहयोगी से नाता तोड़ लिया. इसके बाद उसने एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाई थी.

सीआरपीएफ ने प्रियंका गांधी की सुरक्षा में चूक से इंकार किया, कहा - कांग्रेस महासचिव ने खुद सुरक्षा प्रोटोकाल तोड़ा

सीआरपीएफ ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की सुरक्षा में किसी भी चूक से इनकार किया है. उसने आज एक बयान जारी किया. इसमें सीआरपीएस ने कहा कि प्रियंका गांधी ने खुद सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया. कांग्रेस महासचिव को जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई है और यह सीआरपीएफ उन्हें मुहैया कराता है. प्रियंका गांधी 28 दिसंबर को लखनऊ में थीं. इस दौरान उन्होंने आरोप लगाया था कि स्थानीय पुलिस ने उनके सुरक्षाकर्मियों को धमकियां दीं. सीआरपीएफ ने कहा कि प्रियंका गांधी ने उन्हें अपने कार्यक्रम की पूरी जानकारी नहीं दी और दोपहिया वाहन पर चढ़कर खुद को जोखिम में भी डाला.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए नागरिकता कानून के समर्थन में ट्विटर कैंपेन शुरू किया, इसके समर्थन की अपील की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नए नागरिकता कानून के समर्थन में ट्विटर पर एक अभियान शुरू किया है. IndiaSupportsCAA हैशटैग से चलाए जा रहे इस अभियान की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत सीएए का समर्थन करता है, क्योंकि ये सताए गए शरणार्थियों को नागरिकता देता है. उनका ये भी कहना था कि इस कानून से किसी की नागरिकता नहीं जाएगी. प्रधानमंत्री ने लोगों से इसका समर्थन करने की अपील की है. नए नागरिकता कानून में पाकिस्तान, भारत और बांग्लादेश से भारत आए गैरमुस्लिमों को आसानी से नागरिकता देने का प्रावधान है. लेकिन इसका देशव्यापी विरोध हो रहा है. इस विरोध के चलते हुई हिंसा में बीते दिनों 20 से ज्यादा लोगों की जान चली गई.

दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी, सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त

दिल्ली-एनसीआर सहित समूचे उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी है. देश की राजधानी में आज अधिकतम तापमान 9.4 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग का कहना है कि आज दिल्ली में बीते 119 सालों के दिसंबर महीने का सबसे ठंडा दिन हो सकता है. ठंड के साथ घने कोहरे के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. इसका सबसे ज्यादा असर यातायात सेवाओं पर पड़ा है. कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं. दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर आज चार फ्लाइट्स रद्द करनी पड़ीं और 14 के रूट बदलने पड़े. धुंध के चलते वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एक्यूआई भी गंभीर की श्रेणी में पहुंच गया है.

अफगानिस्तान मे तालिबान के हमले में 14 सैनिकों की मौत

अफगानिस्तान में एक आतंकी हमले में 14 सैनिकों की मौत हो गई है. ये हमला तालिबान ने उत्तरी अफगानिस्तान में किया. इस हमले से कुछ घंटे पहले उसने कहा था कि उसके नेताओं के बीच अस्थायी देशव्यापी संघर्ष विराम पर सहमति बन गई है. इस बीच, अमेरिकी सेना ने कहा है कि उसने भी अफगान सुरक्षा बलों के साथ मिलकर चलाए गए अभियान में तालिबान के 30 आतंकियों को मार गिराया है. उसके मुताबिक कई आतंकियों को हिरासत में भी लिया गया है. तालिबान ने हाल के दिनों में उत्तरी अफगानिस्तान में अपने हमले तेज कर दिए हैं.