महाराष्ट्र में कल उद्धव ठाकरे ने अपनी कैबिनेट का विस्तार किया. इसमें 36 विधायकों को मंत्री बनाया गया. एनसीपी के अजित पवार को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है. इसके अलावा उद्धव के बेटे आदित्य ठाकरे भी मंत्री बने हैं जो ठाकरे परिवार से चुनाव लड़ने वाले पहले शख्स हैं. यह खबर आज लगभग सभी अखबारों के पहले पन्ने पर है. इसके अलावा जनरल बिपिन रावत को पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बनाए जाने और समूचे उत्तर भारत में पड़ रही जबर्दस्त ठंड को भी ज्यादातर अखबारों ने प्रमुख सुर्खियों में शामिल किया है.

नागरिकता कानून : रेलवे भी नुकसान की भरपाई उपद्रवियों से करेगा

उत्तर प्रदेश सरकार की तर्ज पर रेलवे भी नागरिकता विरोध के नाम पर परिसंपत्तियों का नुकसान करने वाले उपद्रवियों से वसूली करेगा. दैनिक जागरण के मुताबिक रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद यादव ने यह ऐलान किया. उन्होंने कहा कि कानून विरोध करने के नाम पर उपद्रवियों ने तोड़फोड़ और आगजनी के जरिए विभिन्न जोनों में 80 करोड़ रुपये से अधिक की रेलवे परिसंपत्तियों को नुकसान पहुंचाया है. रेलवे अफसरों के अनुसार वसूली के लिए उपद्रवियों के खिलाफ एफआईआर लिखकर रेलवे एक्ट की धारा 151 के तहत मुकदमे दर्ज किए जाएंगे.

आधार और पैन लिंक कराने की समयसीमा फिर बढ़ी

सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स ने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की समय सीमा 31 मार्च 2020 तक के लिए बढ़ा दी है. यह 31 दिसंबर 2019 को खत्म हो रही थी. हिंदुस्तान ने यह खबर दी है. यह आठवीं बार है जब सरकार ने आधार को पैन से जोड़ने की समय सीमा बढ़ाई है. आयकर रिटर्न (आईटीआर) भरने के लिए आधार को पैन से जोड़ना अनिवार्य है. इससे पहले आयकर विभाग ने कहा था कि अगले साल से बिना आधार से लिंक पैन कार्ड को निरस्त किया जा सकता है और ऐसे करदाता आईटीआर भी दाखिल नहीं कर सकेंगे.

एसडीजी इंडेक्स में केरल अव्वल

नीति आयोग के ताजा एसडीजी (टिकाऊ और स्वस्थ विकास के लक्ष्य) इंडेक्स में केरल शीर्ष पर है. दैनिक भास्कर के मुताबिक एसडीजी सूचकांक में सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरण के क्षेत्र में राज्यों की प्रगति के आधार पर उनके प्रदर्शन को आंका जाता है और उनकी रैंकिंग की जाती है. सोमवार को जारी एसडीजी भारत सूचकांक 2019 के अनुसार उत्तर प्रदेश, ओड़िशा और सिक्किम ने 2018 के मुकाबले काफी अच्छी प्रगति की है जबकि गुजरात जैसे राज्यों की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ. सूची में हिमाचल प्रदेश दूसरे स्थान पर जबकि आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना तीनों तीसरे स्थान पर रहे.