एसबीआई ने एक बार फिर ब्याज दरें घटाईं

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ब्याज दरों में 25 बेसिस पॉइंट्स की कटौती की है. एसबीआई के मुताबिक ये नई दरें कल यानी एक जनवरी से प्रभावी होंगी. बैंक के मुताबिक नए होम लोन ग्राहकों को अब सात दशमलव नौ शून्य फीसदी सालाना की दर से ब्याज देना होगा. ये आंकड़ा पहले आठ दशमलव एक पांच फीसदी था. उसके मुताबिक ब्याज दर में कमी का फायदा छोटे और मंझोले कारोबारियों को भी होगा. इस वित्तीय वर्ष में ये लगातार छठवां मौका है जब एसबीआई ने ब्याज दरों में कटौती की है. इससे पहले उसने बीते सितंबर में इन दरों में 10 बेसिस पाइंट्स की कटौती की थी.

महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार के बाद सत्ताधारी गठबंधन में नाराजगी की खबरें, एनसीपी के एक विधायक का इस्तीफा

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे कैबिनेट के विस्तार के बाद शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के कई विधायकों में असंतोष की खबरें हैं. एनसीपी के एक विधायक ने इस्तीफा दे दिया है. मजलगांव सीट से चार बार विधायक रहे प्रकाश सोलंकी ने कहा कि वे राजनीति छोड़ रहे हैं. हालांकि उन्होंने इससे इनकार किया कि इस फैसले का कैबिनेट विस्तार से कोई संबंध है. कल हुए कैबिनेट विस्‍तार के दौरान शिवसेना सांसद संजय राउत भी मौजूद नहीं थे. कहा जा रहा है कि वे अपने भाई सुनील राउत को मंत्री न बनाए जाने से नाराज हैं. हालांकि संजय राउत ने भी इससे इनकार किया है. उधर, कांग्रेस के कई विधायकों के भी नाराज होने की खबरें हैं. इनमें पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण शामिल हैं. बताया जा रहा है कि ऐसे छह विधायकों ने पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की है.

कल उद्धव ठाकरे की कैबिनेट के विस्तार में 36 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई थी. अजित पवार ने महाराष्ट्र के उप मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली. इसके अलावा उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई गई.

जनरल मनोज मुकुंद नरवाने ने सेना प्रमुख का कार्यभार संभाला, इस कुर्सी पर बैठने वाले 28वें शख्स

मनोज मुकुंद नरवाने देश के नए सेना प्रमुख बन गए हैं. उन्होंने आज जनरल बिपिन रावत की जगह ली. 28वें सेना प्रमुख बनने वाले जनरल मुकुंद नरवाने इससे पहले सेना उप प्रमुख थे. वे सेना की पूर्वी कमान की जिम्मेदारी संभाल रहे थे जो चीन के साथ लगती सीमा की रक्षा करती है. अपने 37 साल के सेवाकाल में जनरल मुकुंद नरवाने जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर में कई अहम पदों पर रहे. इस दौरान उन्होंने इन इलाकों में कई अहम अभियानों का नेतृत्व किया. आज रिटायर हुए जनरल बिपिन रावत ने उम्मीद जताई है कि नये सैन्य प्रमुख के नेतृत्व में सेना नयी ऊंचाइयों को छुएगी.

सरकार ने सैन्य मामलों का नया विभाग बनाया, इसकी कमान पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत को दी

सरकार ने सैन्य मामलों का एक नया विभाग बनाया है. इसके प्रमुख पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत होंगे. आज जारी एक सरकारी आदेश में यह जानकारी दी गई है. इस नए विभाग के तहत तीनों सेनाओं में बेहतर तालमेल और उनके लिए विशेष खरीद जैसे काम आएंगे. उधर, अमेरिका ने भारत का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त होने पर बिपिन रावत को बधाई दी है. उसने उम्मीद जताई कि इससे दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने में मदद मिलेगी. उधर, कांग्रेस ने बिपिन रावत की नियुक्ति को लेकर कई सवाल खड़े किए हैं. पार्टी ने दावा किया कि इस मुद्दे पर सरकार ने पहला ही कदम गलत उठाया है.

केरल विधानसभा ने नए नागरिकता कानून के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया, पी विजयन ने इसे संवैधानिक मूल्यों के खिलाफ बताया

केरल विधानसभा ने नए नागरिकता कानून के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित किया है. सत्तारुढ़ सीपीएम की अगुवाई वाले एलडीएफ और विपक्षी यूडीएफ ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया. उधर, भाजपा के एकमात्र सदस्य ने इसका विरोध किया. इससे पहले प्रस्ताव पेश करते हुए मुख्यमंत्री पी विजयन ने इस कानून को संवैधानिक मूल्यों के उलट बताया. उन्होंने केंद्र सरकार से इस वापस लेने की मांग भी की. मुख्यमंत्री ने विधानसभा को यह भी आश्वासन दिया कि केरल में कोई डिटेंशन सेंटर नहीं खोला जाएगा. नए नागरिकता कानून में पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से भारत आने वाले गैरमुस्लिमों को आसानी से नागरिकता देने का प्रावधान है.