किम जोंग उन ने परमाणु परीक्षणों पर लगी रोक हटाई, कहा - दुनिया अब एक नया हथियार देखेगी

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अपने परमाणु और मिसाइल परीक्षणों पर लगी रोक हटाने का एलान किया है. अमेरिका के साथ बातचीत के लंबे दौर के बाद उत्तर कोरिया ने खुद ही ऐसे परीक्षणों पर रोक लगा दी थी. लेकिन इसके दो साल बाद किम जोंग उन ने कहा है कि इसकी कोई जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि अमेरिका ने उनसे जो वादे किए थे वे पूरे नहीं हुए. किम जोंग उन ने ये भी कहा कि जल्द ही दुनिया एक नया सामरिक हथियार देखेगी. उत्तर कोरिया के ताजा एलान पर अमेरिका ने निराशा जताई है. हालांकि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ ने कहा कि उनका देश टकराव के बजाय शांति चाहता है.

पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने कार्यभार संभाला, सशस्त्र बलों के राजनीति से दूर रहने की बात कही

देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने आज कार्यभार संभाल लिया. वे कल ही सेना प्रमुख के पद से रिटायर हुए थे. इस मौके पर तीनों सेनाओं ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया. इसके बाद जनरल बिपिन रावत ने कहा कि सशस्त्र बल अपने आप को राजनीति से बहुत दूर रखते हैं और सरकार के निर्देशों के मुताबिक काम करते हैं. उनकी ये टिप्पणी कांग्रेस के इन आरोपों के बीच आयी है कि सेना का राजनीतिकरण किया जा रहा है. जनरल बिपिन रावत ने ये भी कहा कि सीडीएस के तौर पर उनका जोर तीनों सेनाओं के बीच समन्वय पर होगा. उनका ये भी कहना था कि तीनों सेनाओं को मिले संसाधनों का सर्वश्रेष्ठ और सर्वोत्तम इस्तेमाल किया जाएगा. सीडीएस के लिए सैन्य मामलों का एक नया विभाग बनाया गया है.

उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे एक महत्वपूर्ण कदम बताया है. उन्होंने कहा कि सीडीएस पर सैन्य बलों के आधुनिकीकरण की बड़ी जिम्मेदारी है.

2020, चंद्रयान-3 और गगनयान का साल होगा, अंतरिक्षयात्रियों की ट्रेनिंग इसी महीने शुरू होगी

साल 2020 अंतरिक्ष में भारत की अब तक की सबसे महत्वाकांक्षी कवायदों का साल होगा. इस साल चंद्रयान-3 और गगनयान को लॉन्च किया जाएगा. बीते साल चंद्रयान-2 के तहत चंद्रमा की सतह पर लैंडर और रोवर उतारने की भारत की कोशिश असफल रही थी. उधर, गगनयान मिशन के लिए अंतरिक्षयात्रियों के प्रशिक्षण की शुरुआत इसी महीने के तीसरे सप्ताह से होगी. ये प्रशिक्षण रूस में होगा. इसरो प्रमुख के सिवन ने ये भी बताया कि इस मिशन के लिए चार अंतरिक्षयात्रियों को चुन लिया गया है. गगनयान अभियान के तहत 2022 तक तीन भारतीयों को अंतरिक्ष में भेजा जाना है. इस अभियान की सफलता के साथ ही भारत खुद के बूते अपना यात्री अंतरिक्ष में भेजने वाला चौथा देश बन जाएगा.

कश्मीर में सरकारी अस्पतालों में ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा बहाल, सभी मोबाइल फोन्स पर एसएमएस सेवा भी शुरू हुई

साढ़े चार महीने बाद कश्मीर में सरकारी अस्पतालों में ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा बहाल हो गई है. सभी मोबाइल फोनों पर एसएमएस सेवा भी शुरू कर दी गई है. ये कदम नए साल के मौके पर उठाया गया है. बीते साल अगस्त में केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म कर दिया था. इसके बाद फोन और इंटरनेट सहित कई जरूरी सेवाओं पर रोक लगा दी गई थी. धीरे-धीरे ये रोक हटाई जा रही है. हालांकि कश्मीर घाटी में अभी मोबाइल इंटरनेट और प्री पेड मोबाइल सेवा बहाल होना बाकी है. राज्य में पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती सहित कई नेता अभी भी हिरासत में हैं.

रेल किराए के बाद अब बिना सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर और विमान ईंधन भी महंगा हुआ

बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर 19 रुपये महंगा हो गया है. विमान ईंधन के दाम में भी दो दशमलव छह फीसदी की वृद्धि की गई है. बढ़ोतरी की वजह अंतरराष्ट्रीय कीमतों में तेजी बताई गई है. इस बढ़ोतरी के बाद बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर का दाम 714 रुपये हो गया है. ये लगातार पांचवां महीना है जब रसोई गैस के दाम में बढ़ोतरी हुई है. पिछले पांच महीनों में बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर का दाम 140 रु बढ़ चुका है. उधर, विमान ईधन के दाम में हुई बढ़ोतरी से पहले ही नकदी संकट का सामना कर रही एयरलाइन कंपनियों का बोझ बढ़ना तय माना जा रहा है. इससे पहले कल रेल किराये में भी बढ़ोतरी का ऐलान हुआ था.