साइरस मिस्त्री की बहाली के फैसले के खिलाफ टाटा संस ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया

टाटा संस ने साइरस मिस्त्री को दोबारा समूह का कार्यकारी चेयरमैन बनाए जाने के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. एनसीएलएटी का ये फैसला बीती 18 दिसंबर को आया था. इसमें कार्यकारी चेयरमैन पद पर एन चंद्रशेखरन की नियुक्ति को अवैध ठहराया गया था. टाटा समूह ने इस फैसले पर रोक लगाने की मांग की है. साइरस मिस्त्री को 2016 में अचानक पद से हटा दिया गया था. अपने फैसले में एनसएलएटी ने कहा कि ये कार्रवाई उत्पीड़न जैसी थी. उसका ये भी कहना था कि साइरस मिस्त्री की बहाली का आदेश चार हफ्ते बाद प्रभावी होगा और टाटा संस इस दौरान चाहे तो फैसले के खिलाफ अपील कर सकती है.

नए नागरिकता कानून को लेकर नरेंद्र मोदी का विपक्ष पर हमला, कहा - वो पाकिस्तान के बजाय पीड़ितों का विरोध कर रहा है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए नागरिकता कानून को लेकर विपक्ष पर तीखा हमला बोला है. इस कानून को ऐतिहासिक बताते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस और उसके सहयोगी दल देश की संसद के खिलाफ आंदोलन करने में जुटे हैं. प्रधानमंत्री ने ये बात कर्नाटक के तुमकुर में एक कार्यक्रम के दौरान कही. नरेंद्र मोदी ने कहा कि पाकिस्तान धर्म के आधार पर बना था और तभी से वहां दूसरे धर्मों के लोगों पर अत्याचार शुरू हो गया था. उनका कहना था कि वक्त के साथ हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध और ईसाइयों पर ये अत्याचार बढ़ता जा रहा है. प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि कांग्रेस और बाकी विपक्षी दल पाकिस्तान के खिलाफ नहीं, बल्कि पीड़ितों के खिलाफ ही आंदोलन कर रहे हैं. उनका ये भी कहना था कि नारे और जुलूस पाकिस्तान से आए अल्पसंख्यकों के समर्थन में होने चाहिए.

नए नागरिकता कानून में पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से आए गैरमुस्लिमों को आसानी से नागरिकता देने का प्रावधान है. लेकिन इसका देशव्यापी विरोध हो रहा है. हाल में इसके चलते हुई हिंसा में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई थी.

राजस्थान के एक सरकारी अस्पताल में बच्चों की मौत का आंकड़ा 100 तक पहुंचा

नौ और बच्चों की मौत के साथ राजस्थान के कोटा में एक अस्पताल में मरने वाले बच्चों का आंकड़ा 100 तक पहुंच गया है. इसे लेकर सत्ताधारी कांग्रेस सवालों के घेरे में है. आज बसपा प्रमुख मायावती ने एक ट्वीट कर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि अच्छा होता कि प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश की तरह राजस्थान की पीड़ित मांओं से भी मिलतीं. उन्होंने कहा कि इन मांओं की गोद कांग्रेस सरकार की लापरवाही के चलते उजड़ गई है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी कांग्रेस नेतृत्व पर सवाल खड़े किए. उन्होंने कहा कि सोनिया और प्रियंका गांधी महिला होकर भी इन मांओं का दुख नहीं समझ पा रहीं. उधर, सोनिया गांधी ने इस मामले पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से रिपोर्ट मांगी है.

गणतंत्र दिवस पर पश्चिम बंगाल की झांकी को केंद्र ने मंजूरी नहीं दी

केंद्र और पश्चिम बंगाल के बीच टकराव जारी है. ताजा मामला गणतंत्र दिवस की झांकी से जुड़ा है. इस समारोह के लिए पश्चिम बंगाल की झांकी को मंजूरी नहीं मिली है. इसके बाद राज्य में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि ऐसा नागरिकता कानून को लेकर उसके विरोध के चलते हुआ है. उसने इस फैसले को पश्चिम बंगाल और इसकी जनता का अपमान करार दिया है. वहीं भाजपा का दावा है कि इस मामले में पार्टी या केंद्र सरकार की कोई भूमिका नहीं है. इससे पहले 2015, 2017 और 2018 में भी गणतंत्र दिवस समारोह के लिए पश्चिम बंगाल की झांकी को अनुमति नहीं मिली थी.

इंडोनेशिया में भारी बाढ़ से कम से कम 17 लोगों की मौत

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में भीषण बाढ़ के कारण नए साल का जश्न गम में तब्दील हो गया. इस बाढ़ की चपेट में आकर कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई और हजारों अन्य को घर-बार छोड़ना पड़ा. बाढ़ के कारण देश के एक हवाई अड्डे को भी बंद करना पड़ा. बारिश और उफनती नदियों की वजह से कई इलाकों में काफी पानी भर गया है. कुछ जगहों पर तो इसका स्तर आठ फुट से भी ऊपर है. इसके चलते हजारों घर और इमारतें डूब गई हैं. प्रशासन को बिजली और पानी की सप्लाई रोकनी पड़ी है. 30 हजार से ज्यादा लोग फिलहाल राहत शिविरों में हैं. बचाव और राहत कार्य जारी है.