‘क्या प्रधानमंत्री भारत के बारे में भूल गए हैं जो उन्हें बार-बार पाकिस्तान की बात करने की जरूरत पड़ती है.’

— ममता बनर्जी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री

ममता बनर्जी ने यह बात नए नागरिकता कानून के खिलाफ सिलीगुड़ी में हुई एक रैली में कही. उन्होंने भाजपा पर राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर यानी एनआरसी के क्रियान्वयन को लेकर जानबूझकर भ्रम पैदा करने का भी आरोप लगाया. ममता बनर्जी ने कहा कि खुद प्रधानमंत्री और गृह मंत्री इस पर एक दूसरे के उलट बयान दे रहे हैं.

‘राहुल बाबा कानून पढ़ा है, तो कहीं पर भी चर्चा करने के लिए आ जाओ.’

— अमित शाह, गृह मंत्री

गृह मंत्री अमित शाह ने यह बात जोधपुर में नए नागरिकता कानून को लेकर आयोजित एक जागरूकता रैली में कही. उन्होंने कहा कि विपक्ष इस मुद्दे पर लोगों को गुमराह कर रहा है. नए नागरिकता कानून पर जागरूकता फैलाने के लिए भाजपा देश भर में अभियान चला रही है. इस कानून के तहत पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से भारत आने वाले गैरमुस्लिमों को आसानी से नागरिकता देने का प्रावधान है. लेकिन इसका देश के कई हिस्सों में विरोध हो रहा है.


‘वोट के लिए लोगों को मत फंसाइए.’

— अरविंद केजरीवाल, दिल्ली के मुख्यमंत्री

अरविंद केजरीवाल का यह बयान राजधानी दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों में लोगों को उनकी संपत्ति का मालिकाना हक मिलने की प्रक्रिया शुरू होने के बीच आया है. आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज 20 लोगों को रजिस्ट्री के दस्तावेज़ सौंपे. दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी का कहना है कि जमीन का लैंड यूज बदले बिना यह कवायद बेकार है.


‘ईरान और क्षेत्र के आजाद देश रेवॉल्यूशनरी गार्ड्स के कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या का अमेरिका से बदला लेंगे.’   

— हसन रूहानी, ईरान के राष्ट्रपति

हसन रूहानी का यह बयान अपने एक शीर्ष जनरल के अमेरिकी हमले में मारे जाने के बाद आया है. जनरल सुलेमानी को पश्चिम एशिया में ईरानी रणनीतियों के पीछे का दिमाग माना जाता था. उनकी मौत इराक की राजधानी बगदाद में हुए एक रॉकेट हमले में हुई. ये हमला एक अमेरिकी ड्रोन से किया गया. इसके बाद अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन का बयान आया कि खुद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस हत्या का आदेश दिया था. बयान में जनरल सुलेमानी को सैकड़ों अमेरिकी नागरिकों की हत्या का जिम्मेदार बताया गया. ईरान में इस घटना के बाद तीन दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है.