अपने एक शीर्ष कमांडर की अमेरिकी हमले में मौत के बाद ईरान की कड़ी प्रतिक्रिया, कहा - अमेरिका जवाब के लिए तैयार रहे

अपने एक शीर्ष जनरल के अमेरिकी हमले में मारे जाने के बाद ईरान ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा है कि रेवॉल्यूशनरी गार्ड्स के कमांडर कासिम सुलेमानी की इस हत्या का अमेरिका से बदला लिया जाएगा. जनरल सुलेमानी को पश्चिम एशिया में ईरानी रणनीतियों के पीछे का दिमाग माना जाता था. उनकी मौत इराक की राजधानी बगदाद में हुए एक रॉकेट हमले में हुई. ये हमला एक अमेरिकी ड्रोन से किया गया. इसके बाद अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन का बयान आया कि खुद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस हत्या का आदेश दिया था. बयान में जनरल सुलेमानी को सैकड़ों अमेरिकी नागरिकों की हत्या का जिम्मेदार बताया गया.

उधर, ईरान में इस घटना के बाद तीन दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है. देश के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्ला अली खमेनई ने भी बड़ा बदला लेने की बात कही है. देश की शीर्ष सुरक्षा एजेंसियों के इस मुद्दे पर एक आपात बैठक करने की भी खबर है. उधर, इस सबका कारोबार की दुनिया पर भी बड़ा असर पड़ा है. कच्चे तेल के दामों में आज चार फीसदी से भी ज्यादा की तेजी आ गई है.

नए नागरिकता कानून को लेकर अमित शाह का विपक्ष पर निशाना, राहुल गांधी को इस मुद्दे पर बहस की चुनौती दी

नए नागरिकता कानून को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने विपक्षी पार्टियों पर तीखा हमला बोला है. आज जोधपुर में एक रैली में उन्होंने कहा कि विपक्ष लोगों को गुमराह कर रहा है. उन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को इस कानून पर कहीं भी अपने साथ बहस की चुनौती दी. नए नागरिकता कानून पर जागरूकता फैलाने के लिए भाजपा देश भर में अभियान चला रही है. इस कानून के तहत पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से भारत आने वाले गैरमुस्लिमों को आसानी से नागरिकता देने का प्रावधान है. लेकिन इसका देश के कई हिस्सों में विरोध हो रहा है. इस दौरान हाल में कई शहरों में हुई हिंसा में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई थी.

ममता बनर्जी का नरेंद्र मोदी पर हमला जारी, कहा - प्रधानमंत्री को बार-बार पाकिस्तान का नाम लेने की जरूरत क्यों महसूस होती है?

आज नागरिकता कानून के खिलाफ हुई एक रैली में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला. सिलीगुड़ी में हुई इस रैली में उन्होंने सवाल किया कि प्रधानमंत्री भारत की तुलना बार-बार पाकिस्तान से क्यों करते हैं. उनका कहना था कि क्या प्रधानमंत्री भारत के बारे में भूल गए हैं जो उन्हें बार-बार पाकिस्तान की बात करने की जरूरत पड़ती है. ममता बनर्जी ने भाजपा पर राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर यानी के क्रियान्वयन को लेकर जानबूझकर भ्रम पैदा करने का भी आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि खुद प्रधानमंत्री और गृह मंत्री इस पर एक दूसरे के उलट बयान दे रहे हैं.

दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों में लोगों को संपत्ति का मालिकाना हक मिलना शुरू, आप ने इस कवायद पर सवाल उठाए

राजधानी दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों में लोगों को उनकी संपत्ति का मालिकाना हक मिलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज 20 लोगों को रजिस्ट्री के दस्तावेज़ सौंपे. इसके लिए बीती 16 दिसंबर को आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई थी हरदीप सिंह.पुरी ने बताया कि अब तक 57 हज़ार आवेदन आ चुके हैं. उनके मुताबिक जैसे जैसे दस्तावेज़ों की जांच और शुल्क भुगतान की प्रक्रिया पूरी होती जाएगी, वैसे-वैसे लोगों को उनकी संपत्ति का मालिकाना हक़ सौंपा जाता रहेगा. उधर, दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी इस कवायद को फर्जी बताया है. पार्टी नेता और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि ज़मीन का लैंड यूज़ बदले बिना रजिस्ट्री के कागज़ देने का कोई मतलब नहीं है.

इंडोनेशिया में भारी बाढ़ से मरने वालों का आंकड़ा 43 तक पहुंचा

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में भीषण बाढ़ के कारण मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 43 हो गया है. इस बाढ़ के कारण वहां नए साल का जश्न गम में तब्दील हो गया. अब भी बड़ी संख्या में लोग लापता हैं जिनकी बचावकर्मी तलाश कर रहे हैं. बारिश और उफनती नदियों की वजह से कई इलाकों में काफी पानी भर गया है. कुछ जगहों पर तो इसका स्तर आठ फुट से भी ऊपर है. इसके चलते हजारों घर और इमारतें डूब गई हैं और प्रशासन को बिजली और पानी की सप्लाई रोकनी पड़ी है. 30 हजार से ज्यादा लोग फिलहाल राहत शिविरों में हैं. पानी भर जाने के चलते अब बीमारियों का खतरा भी पैदा हो गया है.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.