1- अमेरिका द्वारा ईरान के एक शीर्ष कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद मध्य पूर्व में उथल-पुथल है. जनरल सुलेमानी को पश्चिम एशिया में ईरान की रणनीतियों के पीछे का दिमाग माना जाता था. ईरान ने अब अमेरिका को कड़ा जवाब देने की बात कही है. यह क्या हो सकता है? बीबीसी पर जॉनाथन मार्कस का लेख

क़ासिम सुलेमानी की मौत का बदला अमरीका से कैसे लेगा ईरान?

2-हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम अटल भूजल योजना शुरू की. इसका लक्ष्य है हर घर तक नल पहुंचाना और साथ ही भूजल के स्तर को बढ़ाना. परियोजना का आधा पैसा विश्व बैंक देगा. द प्रिंट हिंदी पर अभय मिश्रा बता रहे हैं कि इस मामले में कुछ सबक झाबुआ के आदिवासियों से सीखे जा सकते हैं.

झाबुआ के हलमा को गहराई से देखने की कोशिश कीजिए, वर्ल्ड बैंक उथला नज़र आएगा

3-भारत के लगभग सभी बड़े शहरों में ऐसे स्कूल मिल जाएंगे एंग्लो इंडियन समुदाय द्वारा संचालित किया जाता है. समाज में इस समुदाय को लोगों को अब भी कई लोग ‘अंगरेज’ समझते हैं. भारत के संविधान के तहत लोक सभा में दो और राज्यों की विधानसभा में एक सदस्य एंग्लो इंडियन समुदाय से नामित किया जाता है. लेकिन अब इस प्रावधान पर ब्रेक लग सकता है. डॉयचे वेले हिंदी पर फैसल फरीद की रिपोर्ट.

क्या समाप्त हो जाएगा एंग्लो इंडियन का राज्य विधानसभाओं में नामांकन

4-बीते हफ्ते खबर आई कि आईआईटी कानपुर में फ़ैज़ अहमद फ़ैज़ की मशहूर नज़्म ‘हम देखेंगे’ गाए जाने की जांच होगी. कुछ लोगों ने इस पर हिंदू विरोधी होने का इल्जाम लगाया था. लेकिन कोई भी नज़्म/साहित्य ‘हिंदू विरोधी’ है या नहीं या उसके निहितार्थ क्या हैं, इसको समझने और जांचने का तरीक़ा क्या हो सकता है? द वायर हिंदी पर फ़ैयाज़ अहमद वजीह का लेख.

फ़ैज़ अहमद फ़ैज़ का ‘हम देखेंगे’ मज़हब का नहीं अवामी इंक़लाब का तराना है…

5-भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय प्रभारी प्रीति गांधी ने बीते दिनों पाकिस्तान की पूर्व क्रिकेट टीम की नमाज़ अदा करते हुए एक तस्वीर ट्वीट की. उन्होंने लिखा, ‘इंजमाम-उल-हक की कप्तानी के समय की पाकिस्तान क्रिकेट टीम की है यह तस्वीर. हिंदू दानिश कनेरिया और ईसाई यूसुफ योहाना को भी नमाज़ अदा करने के लिए कहा गया.’ अल्ट न्यूज पर निधि राठी की यह खबर इस दावे की पोल खोलती है.

नहीं, इस तस्वीर में नमाज़ अदा करते पाकिस्तानी खिलाड़ियों में दानिश कनेरिया नहीं हैं