भारत के ऑटोसेक्टर में चल रही भारी मंदी के बीच ह्यूंडई की सबकॉम्पैक एसयूवी वेन्यू शानदार प्रदर्शन कर रही है. कंपनी ने इस कार को बीते साल मई में लॉन्च किया था. ह्युंडई का कहना है कि अब तक वह वेन्यू के लिए एक लाख यूनिट से ज्यादा बुकिंग हासिल कर चुकी है. इनमें से वेन्यू के टॉप मॉडल की मांग सबसे ज्यादा है. वेन्यू की कुल बिक्री में से पचास फीसदी हिस्सेदारी इसी मॉडल की है. वेन्यू को भारत में मिल रही प्रतिक्रिया को देखते हुए ह्युंडई ने इस कार का निर्यात भी शुरू कर दिया है. अब तक वेन्यू की 1,400 यूनिट दक्षिण अफ्रीका भेजी जा चुकी हैं.

किआ सेल्टोस

तकरीबन वेन्यू के साथ ही लॉन्च हुई किआ सेल्टॉस भी बाज़ार में लगातार धूम मचाए हुए है. इस कार को भी अब तक एक लाख बुकिंग मिल चुकी हैं. वेन्यू की तरह सेल्टॉस के भी टॉप मॉडल्स की मांग बाज़ार में सबसे ज्यादा है. बाज़ार में सेल्टॉस का शानदार प्रदर्शन इससे समझा जा सकता है कि बीते अक्टूबर महीने में सेल्टॉस की बिक्री सेगमेंट की लीडिंग कार मारुति-सुज़ुकी ब्रेज़ा से ज्यादा रही है. तब सेल्टॉस की बिक्री 12786 यूनिट पहुंच गई थी, जबकि ब्रेज़ा के मामले में यह आंकड़ा 10, 227 रहा.

जावा पेराक की बुकिंग शुरु

विंटेज लुक वाली बाइकें बनाने वाली जावा ने अपनी नई बाइक पेराक की बुकिंग शुरु कर दी है. इस बाइक को बीते साल नवंबर में लॉन्च किया गया था. जावा ने इस बाइक के लिए 1 लाख 94 हज़ार रुपए की शुरुआती कीमत तय की थी. यदि आप जावा की इस शानदार पेशकश को घर लाना चाहते हैं तो इसे 10,000 रुपए टोकन अमाउंट देकर बुक किया जा सकता है. जानकारी के मुताबिक पेराक की डिलिवरी इसी साल अप्रैल से शुरू कर दी जाएगी.

जावा ने पेराक को फैक्ट्री बोबर यानी कम से कम बॉडीवर्क वाले डिज़ाइन पर तैयार किया है. यह डिज़ाइन सबसे ज्यादा 1930 से 1990 के बीच चलन में रहा जब आम तौर पर बाइकें बहुत भारी हुआ करती थीं. लिहाजा रेसिंग या सुरक्षा बलों के काम आने वाली बाइकों को हल्का बनाने के लिए उनमें कई कॉस्मैटिक पार्ट्स को लगाया ही नहीं जाता था. ये बाइक कुछ ऐसी नज़र आती थीं कि मानो वे फैक्ट्री में अपने निर्माण के शुरुआती चरण में हों. यह लुक देने के लिए पेराक को ‘स्टेल्थ’ यानी पूरी तरह से डार्क मैट पेंट में तैयार किया गया है जिसमें बिल्कुल भी क्रोम वर्क नहीं है.

जावा ने पेराक को अपनी मौजूदा बाइक्स- स्टैंडर्ड और 42 से अलग इंजन से लैस किया है. बीएस-6 मानकों पर खरा उतरने वाला यह 334 सीसी का लिक्विड कूल्ड इंजन 30 बीएचपी की पॉवर के साथ 31 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. इस इंजन के साथ कंपनी ने 6-स्पीड गियरबॉक्स जोड़ा है. सुरक्षा के लिहाज से जावा पेराक के साथ फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक्स के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) दिया गया है. बाज़ार में पेराक का मुकाबला रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 और क्लासिक 500 के साथ हाल ही में लॉन्च हुई बेनेली इंपेरियल 400 से होने वाला है.

भारत में चीन की ऑटोमोबाइल कंपनी ग्रेट वॉल मोटर की एंट्री

चीन की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी ‘ग्रेट वॉल मोटर’ ने भारत में अपनी एंट्री का ऐलान कर दिया है. इसके साथ ही ग्रेट वॉल मोटर ने भारत में लॉन्च की जाने वाली अपनी एसयूवी हैवल एच-6 का टीज़र ट्विटर पर पेश किया है. हैवल-6 चीन में बिकने वाली सबसे ज्यादा एसयूवी में शामिल है.

यदि चाइना स्पेक हैवल एच-6 की बात करें तो इस कार के साथ दो पेट्रोल इंजन विकल्प के तौर पर दिए जाते हैं. इनमें से 1.5 लीटर इंजन 163 पीएस पॉवर के साथ 280 एनएम टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. वहीं, कार के साथ आने वाला 2.0 लीटर इंजन 190 पीएस पॉवर के साथ 340 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. ख़बरों की मानें तो भारत में हैवल एच-6 का डीज़ल वर्ज़न भी लॉन्च किया जा सकता है. भारत में इस कार की कीमतें 12.50 लाख रुपए से लेकर 17 लाख रुपए तक रह सकती हैं और यहां इसका मुकाबला एमजी हेक्टर, टाटा हैरियर और महिंद्रा एक्सयूवी 500 के साथ होने की संभावना है.

ह्युंडई ऑरा की बुकिंग्स शुरु

इस सप्ताह ह्युंडई से जुड़ी दूसरी ख़बर की बात करें तो कंपनी ने अपनी सबकॉम्पैक सेडान ऑरा की बुकिंग शुरु कर दी हैं. इच्छुक ग्राहक 10,000 रुपए टोकन के साथ ऑनलाइन या अपनी नज़दीकी डीलरशिप पर जाकर ऑरा को बुक कर सकते हैं. जानकारी के अनुसार कंपनी इसी महीने के आख़िर तक ऑरा को लॉन्च कर सकती है.

ह्युंडई ऑरा

ऑरा ह्युंडई की हैचबैक ग्रांड आई-10 निऑस पर बेस्ड है जिसे कंपनी की सबकॉम्पैक सेडान एक्सेंट के रिप्लेसमेंट के तौर पर तैयार किया है. कंपनी ने ऑरा को बीएस-6 मानकों पर खरे उतरने वाले पेट्रोल और डीज़ल इंजन से लैस किया है. इस तरह ऑरा उन ग्राहकों के लिए सही विकल्प बन सकती है जो कम मेंटेनेंस वाली एक डीज़ल सबकॉम्पैक सेडान घर लाना चाहते हैं, लेकिन मारुति के बीएस-6 मानक वाला डीज़ल इंजन तैयार न करने की ख़बरों से निराश थे.

लुक्स के लिहाज से देखें तो ऑरो के साथ दिए गए बूमरैंग शेप के डीआरएल और ग्रिल आई-10 निऑस की बजाय यूरोपीय बाज़ार में बिकने वाली स्टैंडर्ड आई-10 से ज्यादा प्रभावित दिखते हैं. कार के फ्रंट में हनीकॉम्ब ग्रिल दी गई है जो ब्लैक प्लास्टिक या मेट सिल्वर से सराउंडेड है. जहां कार के हैडलैंप और फागलैंप प्रोजेक्टर यूनिट हैं वहीं कार की टेललाइट एलईडी से लैस है.