इराकी संसद में अमेरिकी फौज को हटाने का प्रस्ताव पारित, डोनाल्ड ट्रंप ने कठोर प्रतिबंधों की चेतावनी दी

ईरान के सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की अमेरिकी हमले में मौत के बाद पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ता जा रहा है. इस घटना के बाद इराक की संसद ने एक प्रस्ताव पास किया है. इसमें सभी विदेशी सैनिकों से देश छोड़ने को कहा गया है. जनरल सुलेमानी के काफिले पर बीते हफ्ते इराक में ही ड्रोन से हमला किया गया था. इराक ने इसे राजनीतिक हत्या बताया है. वहां अभी अमेरिका के करीब पांच हजार सैनिक हैं. उधर, अमेरिका ने कहा है कि अगर इराकी सरकार ने उसके सैनिकों को बाहर निकाला तो ये उसके लिए अच्छा नहीं होगा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि इसके बाद इराक पर बहुत बड़े प्रतिबंध लगा दिए जाएंगे.

दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, आठ फरवरी को वोटिंग, 11 को नतीजे

निर्वाचन आयोग ने दिल्ली विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि राज्य में आठ फरवरी को वोटिंग होगी जबकि नतीजे 11 फरवरी को आएंगे. उन्होंने ये भी कहा कि दिल्ली में 13 हजार मतदान केंद्र बनाए जाएंगे और करीब 90 हजार कर्मचारी ये सुनिश्चित करेंगे कि सब कुछ ठीक से हो. इसके साथ ही दिल्ली में चुनाव आचार संहिता भी लागू हो गई है.

70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी को समाप्त हो रहा है. यानी उससे पहले नई विधानसभा का गठन होना है. दिल्ली में बीते विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी. पार्टी ने विधानसभा की 70 में से 67 सीटों पर कब्जा किया था. भाजपा सिर्फ तीन सीटें जीत सकी थी जबकि कांग्रेस खाता भी नहीं खोल पाई थी.

जेएनयू में कल हुई हिंसा की चौतरफा निंदा, सोनिया गांधी ने कहा - हमलावरों को मोदी सरकार की शह

दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में कल नकाबपोश हमलावरों द्वारा की गई हिंसा की चौतरफा निंदा हो रही है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज कहा कि भारत के छात्रों और युवाओं पर हिंसा करने वाले गुंडों को मोदी सरकार की तरफ से उकसाया गया है. शिवसेना मुखिया उद्धव ठाकरे से लेकर ममता बनर्जी तक दूसरे तमाम नेताओं ने भी इस घटना की निंदा की है. डंडे और लाठियां लिए 50 से ज्यादा नकाबपोश लोग कल रात जेएनयू कैंपस में घुस आए थे. इसके बाद उन्होंने छात्रों पर हमला बोल दिया. हमले में जेएनयू छात्र संघ की अध्यक्ष आईशी घोष सहित कम से कम 26 छात्र घायल हो गए. भाजपा और वामदल समर्थित छात्र संगठन इस घटना का दोष एक-दूसरे पर मढ़ रहे हैं. क्राइम ब्रांच ने मामले की जांच शुरू कर दी है. उधर, गृह मंत्री अमित शाह ने इसे लेकर दिल्ली पुलिस से रिपोर्ट तलब की है.

ईडी ने लोगों को सतर्क किया, कहा - पैसा वसूलने के लिए उसके नाम पर फर्जी सम्मन भेजे जा रहे हैं

प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने आम जनता को धोखेबाजों से सतर्क किया है. आज जारी एक बयान में उसने कहा कि कुछ अवांछित तत्व पैसा उगाहने के लिए उसके नाम पर लोगों को फर्जी सम्मन भेज रहे हैं. ईडी ने लोगों को ऐसे मामलों में उससे संपर्क करने को कहा है. जांच एजेंसी ने इस सिलसिले में एक एफआईआर भी दर्ज कराई है. उसका ये भी कहना है कि ऐसे लोगों को पहचानकर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

शेयर बाजार में भारी गिरावट, निवेशकों को तीन लाख करोड़ की चपत

भारतीय शेयर बाजारों में आज बड़ी गिरावट देखी गई. बंबई शेयर बाजार यानी बीएसई के सूचकांक सेंसेक्स ने आज करीब आठ सौ अंकों का गोता लगाया. ये बीते छह महीने के दौरान सेंसेक्स में एक दिन में आई सबसे बड़ी गिरावट है. एनएसई के निफ्टी का भी कुछ ऐसा ही हाल रहा जिसमें 233 अंकों की गिरावट देखी गई. बताया जा रहा है कि इसके चलते निवेशकों को कुल तीन लाख करोड़ रु की चपत लगी है. इस गिरावट को पश्चिम एशिया में बढ़ते हुए तनाव का नतीजा माना जा रहा है. ईरान ने अपने सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की अमेरिकी हमले में मौत का बदला लेने की चेतावनी दी है तो अमेरिका ने भी उसे नतीजे भुगतने की धमकी दी है. इस तनाव के नतीजे में कच्चे तेल की कीमतों में भी तेजी आई है.