अमेरिका के सैन्य ठिकानों पर हमला करने के बाद ईरान ने अमेरिका को चेतावनी दी है कि अगर उसने अब पलटवार किया तो ईरानी फौज इजरायल और दुबई को निशाना बनाएगी. ईरान के रिवॉल्युशनरी गार्ड्स ने अमेरिका के अंदर भी मिसाइल दागने की चेतावनी दी है.

ईरान की यह धमकी उसके इराक में स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हमले के बाद आई है. ईरान की सरकारी मीडिया का दावा है कि इन हमलों में 80 लोग मारे गए हैं. जानकारों का मानना है कि इन हमलों के बाद ईरान को आशंका है कि अमेरिका बदले की कार्रवाई करेगा. इसलिए दबाव बनाने के लिए वह दुबई और इजरायल पर हमले की चेतावनी दे रहा है. हालांकि, अमेरिक की ओर से अभी तक ईरानी मिसाइल हमलों में किसी तरह के नुकसान की पुष्टि नहीं की गई है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हमलों के बाद ट्वीट कर कहा, ‘ऑल इज वेल’ यानी सब ठीक है.

बीते शुक्रवार अमेरिका ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश पर ईरान के कुद्स फोर्स के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी को एक हमले में मार गिराया था. इसके बाद ही अमेरिका और ईरान के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया था. ईरान ने इस कार्रवाई का बदला लेने की बात कही थी और उसने बुधवार को अमेरिका के इराक स्थित ठिकानों पर हमला भी किया. ईरान-अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव का असर पूरी दुनिया पर दिख रहा है. अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हमले के बाद दुनिया की कई देशों ने अपनी एयरलाइंस से ईरान और ईराक के ऊपर से अपने विमानों को गुजारने से मना किया है.