ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भीषण आग से अब तक 24 लोगों की मौत, 100 करोड़ पशु-पक्षी भी भेंट चढ़े

ऑस्ट्रेलिया में आग का कहर जारी है. बीते चार महीनों से देश के जंगलों में लगी भयानक आग से अब तक 24 लोगों की मौत हो चुकी है. करीब 60 लाख हेक्टेयर इलाके में फैली इस आपदा ने लगभग 100 करोड़ पशु-पक्षियों की बलि भी ले ली है. विशेषज्ञों के मुताबिक कुछ प्रजातियां तो लुप्त होने के कगार पर पहुंच गई हैं. उधर, प्रशासन ने आज देश के दक्षिणपूर्वी हिस्सों के लिए नई चेतावनी जारी की है. उसके मुताबिक गर्म हवाओं की वजह से आग फिर से भड़क सकती है इसलिए लोग अपने घर छोड़ दें. हजारों लोग पहले ही राहत शिविरों में रह रहे हैं.

अमेरिका सहित 16 देशों के राजदूतों का जम्मू-कश्मीर दौरा शुरू

भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ आई जस्टर सहित 16 देशों के राजदूतों का जम्मू-कश्मीर दौरा आज से शुरू हो गया. ये सभी लोग उप राज्यपाल जीसी मर्मू के अलावा सिविल सोसायटी के लोगों से भी मिलेंगे. अलग-अलग एजेंसियों द्वारा उन्हें सुरक्षा सहित तमाम हालात की जानकारी भी दी जाएगी. बीते अगस्त में जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म होने के बाद से सरकार द्वारा विदेशी मेहमानों के लिए आयोजित इस इलाके का ये पहला दौरा है. पहले यूरोपीय संघ के प्रतिनिधि भी इस दौरे पर जाने वाले थे. लेकिन अब उन्होंने अपना रुख बदल लिया है. उनका कहना है कि वे गाइडेड टुअर नहीं करना चाहते और उन्हें हिरासत में रखे गए राज्य के पूर्व मुख्यमंत्रियों से भी मिलने दिया जाए.

उधर, कांग्रेस ने इस दौरे पर सवाल उठाए हैं. उसने मोदी सरकार पर दोहरे मापदंड अपनाने का आरोप लगाया है. पार्टी नेता जयराम रमेश ने आज कहा कि सरकार विदेशी राजदूतों को कश्मीर जाने दे रही है, लेकिन भारतीय नेताओं को रोक रही है.

नए नागरिकता कानून पर मचे घमासान के बीच सुप्रीम कोर्ट की बड़ी टिप्पणी, कहा - देश मुश्किल दौर से गुजर रहा है

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि देश इस समय कठिन दौर से गुजर रहा है. अदालत ने ये टिप्पणी नागरिकता संशोधन कानून को लेकर दायर एक याचिका की जल्द सुनवाई से इनकार करते हुए की. याचिका में इस कानून को संवैधानिक घोषित करने की मांग की गई है. शीर्ष अदालत ने इस पर हैरानी भी जताई. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि उसका काम कानून की वैधता तय करना है, न कि उसे संवैधानिक घोषित करना. अदालत का ये भी कहना था कि इस समय काफी हिंसा हो रही है और कोशिश इसे शांत करने की होनी चाहिए. सुप्रीम कोर्ट के मुताबिक हिंसा थमने के बाद वो इस कानून की संवैधानिकता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करेगा.

ममता बनर्जी का विपक्ष को झटका, नए नागरिकता कानून से पैदा हुए हालात को लेकर सोनिया गांधी की बैठक का बहिष्कार किया

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विपक्ष को झटका दिया है. उन्होंने कहा है कि वे कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा 13 जनवरी को बुलाई गई बैठक का बहिष्कार करेंगी. ये बैठक नए नागरिकता कानून पर कई विश्वविद्यालयों में हिंसा से पैदा हुए हालात पर चर्चा के लिए बुलाई गई है. इसमें वाम दल भी हिस्सा लेंगे. ममता बनर्जी ने ये फैसला बुधवार को भारत बंद के दौरान पश्चिम बंगाल में वामपंथी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं की हिंसा के विरोध में लिया है. 24 घंटे के इस बंद के दौरान पश्चिम बंगाल में हिंसा और आगजनी की कई घटनाएं हुईं. प्रदर्शनकारियों ने रेल और सड़क यातायात रोकने की भी कोशिश की. ममता बनर्जी ने कहा कि वामपंथियों और कांग्रेस के दोहरे मानदंड को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

उद्योगपतियों के बाद नरेंद्र मोदी की अब अर्थशास्त्रियों के साथ बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अर्थशास्त्रियों के साथ एक विशेष बैठक की. नीति आयोग में हुई इस बैठक में अर्थव्यवस्था की स्थिति और उसे गति देने के उपायों पर चर्चा हुई. इसके अलावा कृषि और बुनियादी ढांचा क्षेत्र से जुड़े मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया गया. ये बैठक ऐसे समय पर हुई है जब चालू वित्त वर्ष में विकास दर पांच फीसदी से भी नीचे रहने की आशंका जताई जा रही है. बैठक में गृह मंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के चेयरमैन बिबेक देबरॉय भी मौजूद थे. मोदी सरकार सरकार इन दिनों आम बजट के लिए प्रस्ताव तैयार करने में जुटी है. माना जा रहा है कि इस बैठक का एक मकसद ये भी था. इससे पहले प्रधानमंत्री ने सोमवार को देश के शीर्ष उद्योगपतियों के साथ अर्थव्यवस्था की स्थिति पर चर्चा की थी.