भारत ने श्रीलंका को पुणे में खेले गए सीरीज के तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में 78 रनों से शिकस्त देकर सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है. भारतीय टीम ने 20 ओवर में छह विकेट खोकर 201 रन बनाए और श्रीलंका के सामने जीत के लिए 202 रनों का लक्ष्य रखा. जवाब में श्रीलंका की पूरी टीम 15.5 ओवर में 123 रन ही बना सकी.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत की टीम के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और शिखर धवन ने जोरदार शुरुआत की. राहुल ने 36 गेंदों पर 54 रन और धवन ने 36 गेंदों में 52 रनों की पारी खेली. हालांकि, इसके बाद भारत ने दो ओवरों के अंतराल में चार विकेट खो दिए, लेकिन छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे विराट कोहली (17 गेंदों पर 26) और मनीष पांडे (18 गेंदों पर नाबाद 31) ने पारी को संभाला और पांचवें विकेट के लिए 42 रन जोड़े.

पारी के अंत में निचले क्रम के बल्लेबाज शार्दुल ठाकुर ने बेहद शानदार बल्लेबाजी की और महज आठ गेंदों पर नाबाद 22 रन बनाकर टीम के स्कोर को 200 रन के पार पहुंचा दिया. ठाकुर ने मनीष पांडे के साथ 14 गेंदों पर 37 रन की अटूट साझेदारी की. श्रीलंका की तरफ से चाइनामैन लक्षण संदाकना सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 35 रन देकर तीन विकेट झटके.

इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही. शुरूआती चार ओवरों के अंदर ही उसने महत्वपूर्ण तीन विकेट खो दिए. पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाज दानुष्का गुणाथिलका (1) को जसप्रीत बुमराह ने वॉशिंगटन सुंदर के हाथों कैच कराया. दूसरे ओवर में अविष्का फर्नांडो (9) को शार्दुल ठाकुर ने श्रेयस अय्यर के हाथों कैच कराया. चौथे ओवर में ओशादा फर्नांडो (2) को मनीष पांडे ने रन आउट कर दिया. इसके बाद आये खब्बू बल्लेबाज कुशल परेरा (7) को नवदीप सैनी ने छठे ओवर की पहली गेंद पर क्लीन बोल्ड कर दिया.

महज 26 रनों पर चार विकेट खोने के बाद एंजेलो मैथ्यूज (31) और धनंजय डिसिल्वा (57) ने पारी को संभाला. मैथ्यूज ने धनंजय के साथ पांचवें विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी की. लेकिन 94 रनों पर मैथ्यूज के आउट होने के बाद श्रीलंका का कोई बल्लेबाज धनंजय का साथ नहीं दे सका और पूरी टीम 123 रनों पर ढेर हो गई.

भारत की तरफ से नवदीप सैनी ने सर्वाधिक तीन बल्लेबाजों को आउट किया, जबकि वाशिंगटन सुंदर और शार्दुल ठाकुर ने दो-दो बल्लेबाजों को पैवेलियन भेजा. जसप्रीत बुमराह को एक विकेट हासिल हुआ. इस मैच में हरफनमौला प्रदर्शन करने के लिए शार्दुल ठाकुर को मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया, जबकि नवदीप सैनी को सीरीज में पांच विकेट लेने के लिए टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया.

भारत श्रीलंका के बीच खेली गयी टी-20 सीरीज का पहला मैच गुवाहाटी में हुआ था, जो बारिश के कारण रद्द हो गया था. इंदौर में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में भारत ने जीत हासिल की थी.