निर्भया मामले के दो दोषियों की क्यूरेटिव पिटीशन सुप्रीम कोर्ट द्वारा खारिज किए जाने की खबर आज सभी अखबारों के पहले पन्ने पर है. यानी अब 22 जनवरी को उनकी फांसी का रास्ता साफ हो गया है. इसके अलावा केरल नए नागरिकता कानून के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. शीर्ष अदालत में दायर अपनी याचिका में उसने इस कानून को संविधान के खिलाफ बताया है. यानी यह अब केंद्र-राज्य संबंधों का मामला हो गया है. इस खबर को भी अखबारों ने पहले पन्ने पर प्रमुखता से जगह दी है. इसके अलावा वनडे में ऑस्ट्रेलिया की भारत पर सबसे बड़ी जीत भी प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. मुंबई में खेले गए सीरीज के पहले मैच में उसने भारतीय टीम को 10 विकेट से रौंद डाला.

डोनाल्ड ट्रंप अगले महीने भारत आ सकते हैं

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फरवरी में भारत की यात्रा कर सकते हैं. दैनिक जागरण के मुताबिक इस बारे में दोनों देशों के उच्चाधिकारी बात कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून 2017 में अमेरिका यात्रा के दौरान ही डोनाल्ड ट्रंप को भारत आने का न्योता दिया था. फिर जब वे पिछले साल ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति से मिले तो उन्हें फिर यात्रा का न्योता दिया. संभावना इस बात की है कि डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अमेरिकी संसद में चल रहे महाभियोग पर फैसला आने के बाद ही उनकी भारत यात्र को लेकर भी अंतिम निर्णय होगा.

एसबीआई ने 1-10 साल तक की एफडी पर ब्याज दरों में कटौती की

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने दो करोड़ रुपए से कम की एफडी पर ब्याज दरों में 0.15 फीसदी की कटौती की है. दैनिक भास्कर के मुताबिक यह कमी एक से 10 साल तक की एफडी पर 10 जनवरी से लागू हो गई है. एक साल की एफडी पर अब 6.25 फीसदी के बजाय 6.1 फीसदी ब्याज मिलेगा. वरिष्ठ नागरिकों यानी सीनियर सिटीजन के लिए दर 6.75 की बजाय 6.6 फीसदी होगी. इससे पहले एसबीआई ने एक साल से अधिक और दो साल से कम वाली एफडी पर ब्याज दरों में 0.15 फीसदी की कटौती की थी.

मोदी सरकार इमरान खान को भारत आने का न्योता देगी

मोदी सरकार पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान को शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित करेगी. हिंदुस्तान टाइम्स ने सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है. इसके मुताबिक इमरान खान इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए भारत आएंगे या नहीं, इसका फ़ैसला इस्लामाबाद में ही लिया जाएगा. भारत पहली बार शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन की मेज़बानी कर रहा है. पिछले साल यह सम्मेलन किर्गिस्तान में हुआ था जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान ख़ान दोनों गए थे.