महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास की अटकलें तेज, बीसीसीआई की अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची से बाहर हुए

भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को बीसीसीआई के केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची से बाहर कर दिया गया है. इसके बाद से धोनी के भविष्य को लेकर अटकलें फिर से तेज हो गई हैं. गुरूवार को बीसीसीआई ने अपने अनुबंधित खिलाड़ियों की नई सूची का ऐलान किया. इसमें धोनी पिछले साल तक ए-ग्रेड खिलाड़ियों में शामिल थे और उन्हें सालाना पांच करोड़ रूपये मिला करते थे. अनुबंधों की नयी सूची में कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पहले की तरह ही ए-प्लस ग्रेड में बने हुए हैं. इन तीनों को प्रति वर्ष सात करोड़ रूपये मिला करते हैं. महेंद्र सिंह धोनी बीते साल इंग्लैंड में खेले गए वनडे विश्वकप के बाद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर हैं. उन्होंने अपनी भविष्य की योजनाओं पर भी पूरी तरह से चुप्पी साध रखी है.

संजय राउत ने इंदिरा गांधी पर दिए विवादित बयान को वापिस लिया, कहा उनके बयान को वे लोग तोड़-मरोड़ रहे हैं जिन्हें इतिहास की जानकारी नहीं है

शिवसेना नेता संजय राउत ने भारी विवाद के बाद अपना वह बयान वापिस ले लिया है जिसमें उन्होंने कहा था कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी अंडरवर्ल्ड डॉन करीम लाला से मिलने मुंबई आया करती थीं. राउत ने यह विवादित बयान बुधवार को एक साक्षात्कार के दौरान दिया था. उनके इस बयान पर महाराष्ट्र सरकार में शिवसेना की सहयोगी कांग्रेस की तरफ से तीखी प्रतिक्रिया देखने को मिली थी.

बात को बिगड़ता देख राज्यसभा सांसद संजय राउत ने ट्वीट कर सफाई दी है कि ‘कलीम लाला पठान समुदाय का नेता था जो पख़्तून-ए-हिंद नाम की संस्था का नेतृत्व करता था. इसी की बदौलत उसने कई बड़े नेताओं से मुलाकात की जिनमें इंदिरा गांधी भी शामिल थीं. जो लोग मुंबई का इतिहास नहीं जानते हैं वे ही मेरे बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश कर रहे हैं.’

टाटा समूह जीएमआर के हवाई अड्डा कारोबार में 49 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगा

भारत की बड़ी इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियों में से एक जीएमआर इंफ्रास्ट्रक्चर ने कहा है कि वह अपने हवाई अड्डा कारोबार की 49 फीसदी हिस्सेदारी टाटा समूह को बेचेगी. इसमें सिंगापुर की सरकारी निवेश कंपनी जीआईसी और एसएसजी कैपिटल मैनेजमेंट की भी हिस्सेदारी होगी. ये दोनों कंपनियां दुनिया भर में टाटा के साथ मिलकर कारोबार करती हैं.

बीते साल जीएमआर इन्फ्रास्ट्रक्चर ने टाटा समूह को अपने हवाई अड्डा कारोबार की करीब 45 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की घोषणा की थी. इस सौदे की कुल कीमत तब 8,000 करोड़ रुपए थी. जीएमआर आईपीएल की क्रिकेट टीम डेल्ही कैपिटल्स की मालिक होने के साथ साथ दिल्ली, हैदराबाद और गोवा जैसे भारत के कई एयरपोर्ट्स को भी ऑपरेट करती है. जीएमआर पर इस समय करीब 20,000 करोड़ रुपए का कर्ज है.

डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें बढ़ीं, सीनेट में महाभियोग की कार्यवाही को मंजूरी मिली

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं. उनके खिलाफ अब संसद के ऊपरी सदन सीनेट में महाभियोग की कार्यवाही को मंजूरी मिल गयी है. अब उसे इस बात का फैसला करना है कि ट्रंप को उऩके पद से हटाया जाएगा या नहीं. बुधवार को अमेरिकी संसद के निचले सदन ‘हाउस ऑफ रिप्रेजेन्टेटिव्स’ ने इसकी मजूरी दी थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 21 जनवरी से सीनेट में डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई शुरू हो सकती है. अमेरिकी इतिहास में डोनाल्ड ट्रंप ऐसे तीसरे राष्ट्रपति हैं जिनके खिलाफ महाभियोग को मंजूरी दी गई है. हालांकि वहां अभी तक किसी भी राष्ट्रपति को महाभियोग की प्रक्रिया से हटाया नहीं जा सका है. इस बार भी ऐसा होना संभव नहीं है क्योंकि इस समय अमेरिकी सीनेट में डोनाल्ड ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी का ही बहुमत है. ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में अपने संभावित प्रतिद्वंदी जो बिडेन की छवि खराब करने के लिए यूक्रेन से गैरकानूनी रूप से मदद मांगी थी.

अमेरिका और चीन ने व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किये, दुनिया भर के शेयर बाजारों में भारी उछाल

अमेरिका ने बुधवार को चीन के साथ पहले चरण के व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर कर दिए. इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसे ऐतिहासिक समझौता बताया. यह खबर पूरी दुनिया के लिए बड़ी राहत जैसी है क्योंकि करीब दो साल की बातचीत के बाद दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थायें व्यापार युद्ध से आगे बढ़कर किसी समझौते पर सहमत हुई हैं. व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर के तुरंत बाद अमेरिका सहित दुनियाभर के शेयर बाजारों में भारी उछाल देखने को मिला है. भारतीय शेयर बाजार में भी इस वजह से खासी तेजी देखने को मिली है.