निर्भया मामले के दोषियों की सजा आगे बढ़ गई है. अब चारों दोषियों को एक फरवरी को फांसी दी जाएगी. पहले यह तारीख 22 जनवरी थी, लेकिन एक दोषी के राष्ट्रपति के पास दया याचिका लगाने और इसके खारिज होने के बाद डेथ वांरट फिर से जारी किया गया है. यह खबर आज के सभी अखबारों के पहले पन्ने पर है. इसके अलावा इसरो द्वारा संचार उपग्रह जीसैट 30 के सफल लॉन्च को भी कई अखबारों ने अपनी प्रमुख सुर्खियों में शामिल किया है. इस उपग्रह से भारत की संचार क्षमता बेहतर होगी.

इमरान खान ने स्वीकारा, कश्मीर पर कोई भी साथ नहीं

कश्मीर के मसले पर हर मोर्चे पर बार-बार मुंह की खाने के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने स्वीकार किया है कि उनके देश को इस मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय का साथ नहीं मिल रहा. दैनिक जागरण के मुताबिक उन्होंने यह बात जर्मनी के सरकारी टीवी चैनल डीडब्ल्यू को दिए एक साक्षात्कार में कही. इमरान खान ने कहा कि कश्मीर मुद्दे पर वैश्विक समुदाय की प्रतिक्रिया ठंडी रही है. उन्होंने पश्चिमी देशों पर व्यावसायिक हितों को ज्यादा तरजीह देने का आरोप मढ़ा. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहा, ‘दुर्भाग्य से पश्चिमी देशों के लिए व्यावसायिक हित ज्यादा महत्वपूर्ण हैं. भारत एक बड़ा बाजार है, इसलिए कश्मीर पर कोई देश बोल नहीं रहा है.’

केरल पर्यटन विभाग के ट्वीट से विवाद भड़का

मकर संक्रांति पर किए गए केरल के पर्यटन विभाग के एक ट्वीट पर अब विवाद हो रहा है. केरल टूरिज्म के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किए गए इस ट्वीट में कहा गया, “खुशबूदार मसालों, नारियल के टुकड़ों, करी पत्ते के साथ धीमी आंच पर भुने गए बीफ के नर्म टुकड़े; मसालों की धरती केरल से शानदार डिश, बीफ़ उलरतियातु की रेसिपी.’ ट्वीट के साथ बीफ वाले व्यंजन की तस्वीर भी पोस्ट की गई थी. जनसत्ता के मुताबिक सोशल मीडिया पर विवाद बढ़ने के बाद राज्य सरकार ने सफाई दी है. उसका कहना है कि ट्वीट का मकसद किसी की धार्मिक भावनाओं को आहत करना नहीं था. हालांकि ट्विटर हैंडल पर यह तस्वीर और पोस्ट अब भी मौजूद है.

एल्फाबेट एक लाख करोड़ डॉलर मार्केट कैप वाली छठी कंपनी

गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट एक ट्रिलियन डॉलर (करीब 71 लाख करोड़ रु.) मार्केट कैप वाली अमेरिका की चौथी और दुनिया की छठी कंपनी बन गई है. दैनिक भास्कर के मुताबिक अमेरिका में इससे पहले एपल, एमेजॉन और माइक्रोसॉफ्ट यह मुकाम हासिल कर चुकी हैं. इनमें एल्फाबेट और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ भारतवंशी हैं.