मुजफ्फरपुर बालिका गृह मामले में ब्रजेश ठाकुर सहित 19 दोषी करार, सजा का ऐलान 28 जनवरी को

बिहार के मुजफ्फरपुर बालिका आश्रय गृह मामले में इसके संचालक ब्रजेश ठाकुर सहित 19 लोगों को दोषी करार दिया गया है. दिल्ली की एक अदालत ने ब्रजेश ठाकुर को पॉक्सो कानून के तहत यौन उत्पीड़न और सामूहिक बलात्कार का दोषी ठहराया. दोषियों को सजा सुनाने के लिए 28 जनवरी की तारीख तय की गई है. ये मामला मई 2018 में सामने आया था. तब टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज ने अपने ऑडिट के दौरान यहां की बच्चियों से बातचीत कर एक रिपोर्ट तैयार की थी. इसके बाद पुलिस जांच में कई लड़कियों के गायब होने का खुलासा भी हुआ. विवाद बढ़ने पर राज्य सरकार ने मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी थी.

जेपी नड्डा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने, 2022 तक कमान संभालेंगे

जेपी नड्डा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बन गए हैं. आज दिल्ली में पार्टी मुख्यालय पर हुई एक बैठक में उन्हें इस पद के लिए निर्विरोध चुना गया. भाजपा के राष्ट्रीय चुनाव अधिकारी राधा मोहन सिंह ने इसकी घोषणा की. 59 साल के जेपी नड्डा ये पद संभालने वाले 11वें शख्स हैं. वे 2022 तक इस पद पर रहेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने उन्हें बधाई दी है.

छात्र नेता के तौर पर राजनीति की शुरुआत करने वाले जेपी नड्डा को भाजपा के राज्य और केंद्रीय संगठन में काम करने का लंबा अनुभव है. लंबे समय तक उन्होंने हिमाचल प्रदेश की राजनीति में कई अहम पद संभाले. 2010 में उन्होंने केंद्र की राजनीति में कदम रखा. तब तत्कालीन भाजपा अध्यक्ष नितिन गडकरी ने उन्हें पार्टी का महासचिव नियुक्त किया था. इसके बाद नरेंद्र मोदी की पहली सरकार में वे स्वास्थ्य मंत्री रहे. बीते साल आम चुनाव के बाद जेपी नड्डा को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छात्रों के साथ परीक्षा पे चर्चा की, कहा- अपने भीतर के विद्यार्थी को हमेशा जीवित रखें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज छात्रों के साथ परीक्षा पे चर्चा की. ये इस कार्यक्रम का तीसरा संस्करण था जिसे दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित किया गिया. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये कार्यक्रम उनके दिल के सबसे करीब है. उनका आगे कहना था कि बच्चों को अपने भीतर के विद्यार्थी को हमेशा जीवित रखना चाहिए. प्रधानमंत्री ने छात्रों को टेक्नॉलॉजी के बहुत ज्यादा इस्तेमाल से भी बचने को कहा. नरेंद्र मोदी ने कहा कि छात्रों के पास कुछ समय ऐसा जरूर होना चाहिए जिसमें वे किसी डिवाइस को हाथ न लगाएं. प्रधानमंत्री का कहना था कि छात्रों को यह वक्त अपने घरवालों के साथ बातचीत करते हुए बिताना चाहिए.

कश्मीर में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकी मारे गए

कश्मीर घाटी में सुरक्षा बलों के साथ एक मुठभेड़ में तीन आतंकियों की मौत हो गई है. पीटीआई के मुताबिक यह मुठभेड़ शोपियां में हुई. पुलिस के मुताबिक सुरक्षा बलों को यहां एक घर में आतंकियों के छिपे होने की जानकारी मिली थी. इसके बाद तलाशी अभियान चलाया गया. इसी दौरान आतंकियों ने सुरक्षा बलों पर फायरिंग शुरू कर दी. जवाबी कार्रवाई में तीन आतंकियों को मार गिराया गया. बीते साल जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद से सुरक्षा बलों ने आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई काफी तेज कर दी है.

यमन में एक ड्रोन हमले में 100 से ज्यादा सैनिकों की मौत

यमन में एक ड्रोन हमले में 100 से अधिक सैनिकों की मौत हो गई. ये हमला मारिब प्रांत में तब हुआ जब सैनिक एक मस्जिद में नमाज अदा कर रहे थे. हमले में सैकड़ों अन्य घायल भी हुए हैं. इस हमले के लिए हूती विद्रोहियों को जिम्मेदार माना जा रहा है. यमन में ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों और सऊदी अरब समर्थित सरकार के बीच युद्ध चल रहा है. इस हमले से एक दिन पहले सरकारी बलों ने हूती विद्रोहियों के खिलाफ एक बड़ा अभियान चलाया था. यमन ने राष्ट्रपति अबेदरब्बो मंसूर हादी ने इस हमले की निंदा की है. उन्होंने इसे कायराना कार्रवाई करार दिया है.