पांच बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन मारिया शारापोवा आस्ट्रेलियाई ओपन के पहले ही दौर में सीधे सेटों में हारकर बाहर हो गई हैं. दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी को क्रोएशिया की 19वीं वरीयता प्राप्त डोन्ना वेकिच ने 6-3, 6-4 से हराया. 2008 में यह टूर्नामेंट जीत चुकीं मारिया शारापोवा को वाइल्ड कार्ड मिला था. प्रतिबंधित दवा के सेवन के आरोप में लगे प्रतिबंध से लौटने के बाद वे लगातार फार्म और फिटनेस के लिये जूझ रही हैं. पिछले साल कंधे की चोट के कारण वे अधिकांश टूर्नामेंट नहीं खेल सकी थी. मारिया शारापोवा लगातार तीन ग्रैंडस्लैम में पहले दौर से बाहर हो चुकी हैं.

उधर, पुरुष वर्ग में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी रफेल नडाल ने एकतरफा मुकाबले में बोलिविया के हुजो डेलियेन को हराकर दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है. नडाल ने दो घंटे के भीतर यह मुकाबला 6-2, 6-3, 6-0 से जीता. तीन अलग-अलग दशकों में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी रह चुके रफेल नडाल की नजरें 20वें ग्रैंडस्लैम खिताब पर हैं. इसके साथ ही वे ओपन युग में कम से कम दो बार सभी चारों ग्रैंडस्लैम जीतने वाले पहले खिलाड़ी बनना भी चाहते हैं.

विराट कोहली सर्वश्रेष्ठ : माइकल वॉन

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने कहा है कि भारत की रन-मशीन विराट कोहली दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ‘आलराउंड’ बल्लेबाज हैं. ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को सभी प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बताने वाले एक ट्वीट का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, ‘सहमत नहीं हूं...विराट सर्वश्रेष्ठ आलराउंड बल्लेबाज हैं.’ स्टीव स्मिथ ने रविवार को बेंगलुरु में भारत के खिलाफ श्रृंखला के निर्णायक तीसरे वनडे में 132 गेंद में 131 रन की आक्रामक पारी खेली थी. हालांकि अंत में जीत विराट कोहली की टीम ने हासिल की जिसमें भारतीय कप्तान ने 89 रन की पारी खेलते हुए कप्तान रोहित शर्मा (119 रन) के साथ मिलकर टीम को श्रृंखला में जीत दिलायी.

भारतीय मुक्केबाजों ने नेशंस कप में चार रजत पदक जीते

अनुभवी एम मीना कुमारी (54 किलो) समेत चार भारतीय मुक्केबाजों ने सर्बिया में चल रहे नौवें नेशंस कप महिला मुक्केबाजी टूर्नामेंट में रजत पदक जीता है. चारों भारतीयों में से कोई भी फाइनल में जीत दर्ज नहीं कर सका. मोनिका (48 किलो), रितु ग्रेवाल (51 किलो) और भाग्यवती कचारी (75 किलो) को भी रजत पदक से संतोष करना पड़ा. पवित्रा (60 किलो) और प्विलाओ बासुमतारी (64 किलो) को कांस्य पदक मिले. पिछले साल कोलोन में विश्व कप में स्वर्ण पदक जीतने वाली मीना कुमारी को इटली की जियोरदाना सोरेंतिनो ने 4-1 से हराया. मोनिका को रूस की लूलिया सी ने बंटे हुए फैसले पर मात दी जबकि रितु को चीन की केइ यान ने 4-0 से हराया. राष्ट्रीय चैम्पियन कचारी को मोरक्को की खदीजा मार्डी ने 4-1 से हराया.