पेरियार को लेकर अपनी टिप्पणी पर रजनीकांत का माफी मांगने से इनकार, अपनी बात को तथ्यों पर आधारित बताया

प्रसिद्ध समाज सुधारक पेरियार को लेकर सुपरस्टार रजनीकांत की एक टिप्पणी पर विवाद हो गया है. तमिलनाडु में उनके खिलाफ पुलिस में एक शिकायत दर्ज कराई गई है. इसमें उन पर पेरियार को बदनाम करने का आरोप लगाया गया है. हालांकि रजनीकांत ने साफ कह दिया है कि उन्होंने जो कहा है वो तथ्यों पर आधारित है और वे माफी नहीं मांगेंगे. उन्होंने ये टिप्पणी कुछ दिन पहले एक पत्रिका के 50 साल पूरे होने के मौके पर हुए आयोजन में कही थी. उन्होंने कहा था कि 1971 में पेरियार ने अंधविश्वास के खिलाफ एक रैली निकाली थी जिसमें राम और सीता की नग्न तस्वीरें प्रदर्शित की गई थीं. रजनीकांत का ये भी कहना था कि ये घटना भुला दी जानी चाहिए लेकिन, इसे झूठ बताना गलत है.

सीएए को लेकर अमित शाह का विपक्ष पर तीखा हमला, कहा - जिसको विरोध करना हो करे, कानून वापस नहीं होने वाला

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने संशोधित नागरिकता कानून यानी सीएए का विरोध कर रहे विपक्ष पर तीखा हमला किया है. उन्होंने कहा कि जिसको विरोध करना हो करे, मगर सीएए वापस नहीं होने वाला. अमित शाह ने ये बात लखनऊ में इस कानून को लेकर आयोजित एक जागरुकता रैली में कही. उन्होंने विपक्षी दलों को सीएए पर बहस की चुनौती भी दी. अमित शाह ने आरोप लगाया कि इन दलों की आंखों पर वोटबैंक की पट्टी बंधी है.

सीएए में पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से भारत आने वाले गैरमुस्लिमों को आसानी से नागरिकता देने का प्रावधान है. इसका देश के कई हिस्सों में तीखा विरोध हो रहा है. अमित शाह ने कहा कि सीएए की कोई भी धारा किसी भी नागरिक की नागरिकता नहीं लेती. उनका ये भी कहना था कि देश में इसके खिलाफ दंगा और धरना-प्रदर्शन कराया जा रहा है जो गलत है.

आईएमएफ के भारत की विकास दर का अनुमान घटाने के बाद पी चिदंबरम का तंज, कहा - अब मोदी सरकार के मंत्री गीता गोपीनाथ पर हमले करेंगे

आईएमएफ के भारत की आर्थिक विकास दर का अनुमान घटाने के बाद पी चिदंबरम ने मोदी सरकार पर तंज किया है. पूर्व वित्त मंत्री ने कहा कि आईएमएफ की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ नोटबंदी की सबसे पहले निंदा करने वालों में से एक थी. उनका आगे कहना था कि अब गीता गोपीनाथ पर मोदी सरकार के मंत्री हमले करेंगे. आईएमएफ ने भारत की विकास दर का अनुमान घटाकर 4.8 फीसदी कर दिया है. उसका कहना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था की सुस्ती का असर वैश्विक अर्थव्यवस्था पर भी पड़ा है. आईएमएफ के मुताबिक इस सुस्ती की मुख्य वजह घरेलू मांग में तेजी से आई कमी है. उसका ये भी कहना है कि कर्ज बाजार और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों की हालत खराब होने से भी विकास दर का अनुमान घटा है.

जोमैटो ने ऊबर ईट्स का भारतीय कारोबार खरीदा

ऑनलाइन फूड डिलिवरी कंपनी जोमैटो ने ऊबर ईट्स के भारतीय कारोबार का अधिग्रहण कर लिया है. इस सौदे के तहत ऊबर को जोमैटो में 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी मिलेगी. जोमैटो ने इस बारे में एक बयान जारी किया है. इसमें कहा गया है कि ऊबर ईट्स भारत में अपने ऑपरेशंस बंद करेगी. उससे जुड़े रेस्टोरेंट्स, सप्लाई पार्टनर्स और ग्राहकों को आज से जोमैटो प्लेटफॉर्म से जोड़ा जा रहा है. जोमैटो के सीईओ दीपिंदर गोयल ने कहा कि ये अधिग्रहण बाजार में उनकी स्थिति को मजबूत करेगा. ऊबर ईट्स ने भारत में 2017 में काम शुरू किया था. लेकिन जोमैटो और स्विगी से कड़ी टक्कर में उसे काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा था.

इराक में अमेरिकी दूतावास के पास फिर रॉकेट हमला

इराक में अमेरिकी दूतावास को एक बार फिर रॉकेटों से निशाना बनाने की कोशिश की गई. ये हमला राजधानी बगदाद के उच्च सुरक्षा वाले क्षेत्र ‘ग्रीन जोन’ में हुआ. यहां अमेरिकी दूतावास के पास तीन रॉकेट आकर गिरे. इस हमले में नुकसान की फिलहाल कोई जानकारी नहीं है. अमेरिका हाल में ग्रीन जोन में हुए ऐसे ही हमलों के लिए ईरान समर्थित समूहों को जिम्मेदार ठहराता रहा है. ईरान और अमेरिका के बीच बीते कुछ समय में तनाव चरम पर पहुंच गया है. पहले अमेरिका ने एक रॉकेट हमले में ईरान के शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी को मार गिराया. इसके बाद ईरान ने अमेरिकी सैनिकों की मौजूदगी वाले दो सैन्य अड्डों पर मिसाइल हमले किए. इसके कुछ दिन बाद ग्रीन जोन में अमेरिकी दूतावास के पास रॉकेट आकर गिरे. इस पूरे घटनाक्रम के दौरान दोनों देशों के बीच तीखी बयानबाजी भी देखने को मिली.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.