चीन में कोरोना वायरस से अब तक 25 लोगों की मौत

चीन में सार्स जैसे एक नए वायरस की चपेट में आने से मरने वालों का आंकड़ा 25 तक पहुंच गया है. इसे कोरोना वायरस कहा जा रहा है. देश में इसके करीब 800 सामने आ चुके हैं. इसका सबसे ज्यादा असर चीन के मध्य हिस्से में पड़ा है. वायरस को फैलने से रोकने के लिए अभूतपूर्व कदम उठाते हुए प्रशासन ने वुहान सहित छह शहरों को सील कर दिया है. इन शहरों में करीब तीन करोड़ लोग रहते हैं. आज चीनी नववर्ष को देखते हुए भीड़भाड़ बढ़ने के मद्देनजर इन शहरों में रेल और वायु परिवहन सेवाएं रोक दी गई हैं. वुहान में कई भारतीय छात्र भी रहते हैं. भारतीय दूतावास के मुताबिक चीनी अधिकारियों ने उन्हें हर तरह के सहयोग का आश्वासन दिया है. चीन से भारत आने वाले लोगों की कड़ी स्वास्थ्य जांच भी हो रही है.

अमित शाह का राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल पर तीखा हमला, कहा - ये दोनों नेता इमरान खान की भाषा बोलते हैं

दिल्ली में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सियासी पारा बढ़ता जा रहा है. आज गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर तीखा हमला बोला. एक रैली में उन्होंने कहा कि ये दोनों नेता पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की भाषा बोलते हैं. अमित शाह का कहना था कि कई बार पहले राहुल गांधी बयान देते हैं, इसके बाद अरविंद केजरीवाल भी वही कहते हैं, और फिर तुरंत पाकिस्तान के प्रधानमंत्री भी ऐसा ही करते हैं. गृह मंत्री ने नए नागरिकता कानून यानी सीएए के विरोध में दिल्ली में हो रहे प्रदर्शनों के पीछे आम आदमी पार्टी का हाथ बताया. उन्होंने दावा किया कि अगर पार्टी फिर सत्ता में आई तो राजधानी असुरक्षित हो जाएगी. अमित शाह ने कांग्रेस पर अल्पसंख्यकों को डराने का आरोप भी लगाया.

चुनाव आयोग ने ट्विटर को कपिल मिश्रा का विवादित ट्वीट हटाने को कहा, भाजपा नेता ने कहा - अपने बयान पर कायम

चुनाव आयोग ने ट्विटर को भाजपा नेता कपिल मिश्रा का एक ट्वीट हटाने का आदेश दिया है. दिल्ली विधानसभा चुनावों में मॉडल टाउन सीट से उम्मीदवार कपिल मिश्रा ने ये ट्वीट कल किया था. इसमें उन्होंने कहा था कि आठ फरवरी को होने वाला चुनाव हिंदुस्तान और पाकिस्तान का मुकाबला है. चुनाव आयोग ने इसे आचार संहिता का उल्लंघन माना है. कपिल मिश्रा पहले आम आदमी पार्टी में थे. पिछले चुनाव में पार्टी के टिकट पर वे विधायक बने थे. बीते साल मई में लोकसभा चुनाव के दौरान उन्होंने भाजपा के लिए प्रचार किया. इसके बाद उन्हें दलबदल विरोधी कानून के तहत अयोग्य करार दे दिया गया. इसके कुछ समय बाद कपिल मिश्रा भाजपा में शामिल हो गए थे. उधर, अपने ट्वीट पर विवाद के बाद कपिल मिश्रा का कहना है कि वे अपनी बात पर कायम हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता बच्चों से मुलाकात की, उनसे प्रेरणा लेने की बात कही

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज विभिन्न श्रेणियों में राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता बच्चों से मुलाकात की. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि इन बच्चों के साहसिक कार्यों से उन्हें भी प्रेरणा मिलती है. नरेंद्र मोदी ने छोटी सी उम्र में किए गए इन सभी के कामों को अद्भुत बताया. पुरस्कार पाने वाले 49 बच्चे देश के विभिन्न राज्यों के हैं. इन्होंने कला और संस्कृति, नवाचार, समाज सेवा, खेल और वीरता जैसे क्षेत्रों में पुरस्कार प्राप्त किया है. हर वर्ष गणतंत्र दिवस के मौके पर वीरता दिखाने वाले बच्‍चों को सम्‍मानित किया जाता रहा है. इसकी शुरुआत वर्ष 1957 में हुई थी. बच्चों को एक पदक, प्रमाण पत्र और 20-20 हजार रुपये की नकद राशि दी जाती है. इस बार वीरता के साथ इस पुरस्कार में कई और श्रेणियां भी जोड़ी गई हैं.

पहले टी20 मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराया

पांच टी20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को छह विकेट से हरा दिया. ऑकलैंड में जीत के लिए 204 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने एक ओवर बाकी रहते मैच अपनी झोली में डाल लिया. इसमें केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की अर्धशतकीय पारियों का अहम योगदान रहा. कप्तान विराट कोहली ने भी बढ़िया पारी खेलते हुए 45 रन बनाए. इससे पहले न्यूजीलैंड ने पांच विकेट पर 203 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था. इसमें कॉलिन मुनरो का अहम योगदान रहा जिन्होंने 42 रनों पर 59 रनों की विस्फोटक पारी खेली. केन विलियमसन और रॉस टेलर ने भी अर्धशतक जमाए. दूसरा टी20 मैच रविवार को होगा.