राजनीति का अपराधीकरण खत्म हो: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने राजनीति में अपराधीकरण पर चिंता जताते हुए इसे रोकने के लिए जल्दी ही कुछ करने की जरूरत पर जोर दिया है. दैनिक जागरण के मुताबिक शीर्ष अदालत ने चुनाव आयोग से एक हफ्ते में इस बारे में रूपरेखा तैयार करके पेश करने को कहा है. कोर्ट ने यह निर्देश तब दिया जब आयोग ने उसे बताया कि उम्मीदवारों का आपराधिक ब्योरा प्रकाशित कराने के कोर्ट के आदेश पर अमल के बावजूद अपराधीकरण रुक नहीं रहा है. आयोग ने अदालत से अपील की कि वह सियासी दलों को निर्देश दे कि वे आपराधिक पृष्ठभूमि के लोगों को चुनाव लड़ने के लिए टिकट ही न दें. मामले में अगली सुनवाई अगले हफ्ते शुक्रवार को होगी.

टैक्स चोरी अपराध, लेकिन लोगों पर मनमाना टैक्स लगाना अन्याय : मुख्य न्यायाधीश

बजट से पहले सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे ने एक अहम टिप्पणी की है. दैनिक भास्कर के मुताबिक उन्होंने कहा है कि टैक्स चोरी अपराध है, लेकिन मनमाना टैक्स लगाना भी अन्याय है. मुख्य न्यायाधीश का कहना था कि सरकार को जनता से उसी तरह टैक्स इकट्ठा करना चाहिए जैसे मधुमक्खी फूलों से रस निकालती है. जस्टिस एसए बोबडे ने टैक्स विवादों के शीघ्र निपटारे की जरूरत पर जोर भी दिया. उन्होंने कहा कि यह करदाताओं के लिए प्रोत्साहन होगा क्योंकि मुकदमेबाजी में फंसी उनकी रकम छूट जाएगी. आर्थिक सुस्ती के बीच एक फरवरी को पेश होने वाले आम बजट में आयकर पर राहत की उम्मीद लगाई जा रही है.

अमेरिका के अरबपति समाजसेवी जॉर्ज सोरोस ने कहा - भारत को हिंदू राष्ट्रवादी देश बनाया जा रहा है

अमेरिका के अरबपति समाजसेवी जॉर्ज सोरोस ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है. दावोस में चल रही वर्ल्ड इकोनॉमिक फ़ोरम की बैठक के एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि भारत को हिंदू राष्ट्रवादी देश बनाया जा रहा है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक जॉर्ज सोरोस का यह भी कहना था कि यह भारत के लिए सबसे बड़ा और भयानक झटका है. उन्होंने कहा कि कश्मीर पर प्रतिबंध लगाकर वहां के लोगों को दंडित किया जा रहा है और लाखों मुसलमानों को नागरिकता छीनने की धमकी दी जाए रही है. जॉर्ज सोरोस ने ये बातें जम्मू-कश्मीर में धारा 370 निष्प्रभावी करने और नए नागरिकता कानून के संदर्भ में कहीं. उन्होंने अमेरिका और चीन सहित दुनिया की आर्थिक शक्तियों की भी आलोचना की. जॉर्ज सोरोस ने उन्हें तानाशाह करार दिया.