सरकार ने एयर इंडिया में 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने के लिए टेंडर जारी किया

सरकार ने कर्ज के बोझ से लदी एयर इंडिया में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने का टेंडर जारी कर दिया है. इस संबंध में 17 मार्च तक बोलियां मंगवाई गई हैं. एयर इंडिया के रणनीतिक विनिवेश के तहत सरकार इसकी सस्ती विमानन सेवा ‘एअर इंडिया एक्सप्रेस’ में भी 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी. इसके अलावा एयर इंडिया के सिंगापुर एयरलाइंस के साथ संयुक्त उपक्रम एआईसैट्स की 50 प्रतिशत हिस्सेदारी भी बेची जाएगी. एआईसैट्स हवाई अड्डों पर विमानों के खड़े होने और उनके रखरखाव जैसी सेवाएं देती है. दो साल से भी कम अवधि में एयर इंडिया को बेचने की यह सरकार की दूसरी कोशिश है. उधर, एयर इंडिया के अलग-अलग श्रमिक संगठनों ने ताजा टेंडर के बाद एक बैठक बुलायी है. एयर इंडिया के करीब दर्जनभर मान्यता प्राप्त श्रमिक संगठन हैं.

पश्चिम बंगाल ने सीएए के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया, ऐसा करने वाला चौथा राज्य बना

पश्चिम बंगाल ने संशोधित नागरिकता कानून यानी सीएए के खिलाफ विधानसभा में एक प्रस्ताव पारित किया है. इसमें केंद्र सरकार से सीएए को रद्द करने की मांग की गई है. प्रस्ताव में एनआरसी के क्रियान्वयन और एनपीआर के अपडेशन की योजनाओं को निरस्त करने की अपील भी की गई है. सीएए के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पश्चिम बंगाल देश का चौथा राज्य बन गया है. उससे पहले केरल, पंजाब और राजस्थान ऐसा कर चुके हैं. केरल तो इस मुद्दे को लेकर सुप्रीम कोर्ट भी पहुंच चुका है. उधर, केंद्र सरकार का कहना है कि राज्यों को इस तरह के प्रस्ताव पारित करने का अधिकार नहीं है.

सीएए में पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से आने वाले गैरमुस्लिमों को आसानी से भारत की नागरिकता देने का प्रावधान है. लेकिन इसका तीखा विरोध हो रहा है. दिल्ली के शाहीन बाग सहित देश के कई इलाकों में इस कानून के खिलाफ धरना-प्रदर्शन जारी है

आंध्र प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, विधान परिषद खत्म करने के प्रस्ताव को हरी झंडी दी

आंध्र प्रदेश में जगनमोहन रेड्डी सरकार ने एक अहम फैसला किया है. उसने एक प्रस्ताव पारित कर राज्य विधान परिषद को समाप्त करने की प्रक्रिया को हरी झंडी दिखा दी है. अब इस तरह का प्रस्ताव विधानसभा में भी लाया जाएगा. इसके बाद इसे आगे की कार्रवाई के लिए केंद्र के पास भेजा जाएगा. आंध्र प्रदेश की 58 सदस्यीय विधान परिषद में वाईएसआर कांग्रेस नौ सदस्यों के साथ अल्पमत में है. विपक्षी तेलगु देशम पार्टी के इसमें 28 सदस्य हैं. जगनमोहन रेड्डी सरकार पिछले हफ्ते राज्य में तीन राजधानियों से संबंधित विधेयक विधान परिषद में पारित नहीं करवा पाई थी. इसी के बाद कैबिनेट ने यह कदम उठाया. वैसे इससे पहले भी राज्य में विधान परिषद को खत्म किया जा चुका है. ये 1985 की बात है जब राज्य में तेलुगू देशम पार्टी की सरकार थी. 2007 में जब कांग्रेस राज्य की सत्ता में आई तो उसने फिर से उच्च सदन को बहाल कर दिया था.

केंद्र ने एनडीएफबी और एबीएसयू के साथ बोडो शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए, अमित शाह ने इसे ऐतिहासिक बताया

केंद्र ने नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड यानी एनडीएफबी के साथ एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. ऑल बोडो स्टूडेंट्स यूनियन ने भी इस समझौते पर हस्ताक्षर किये. इस त्रिपक्षीय समझौते के दौरान असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल और गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद थे. गृह मंत्री ने इस समझौते को ऐतिहासिक बताया है. उन्होंने कहा कि इससे बोडो लोगों की दशकों पुरानी समस्याओं का समाधान होगा. असम में बोडोलैंड का मुद्दा और इससे जुड़ा विवाद छह दशक पुराना है. बोडो ब्रह्मपुत्र घाटी के उत्तरी हिस्से में बसी असम की सबसे बड़ी जनजाति है. वो 1960 से अपने लिए अलग राज्य की मांग करती रही है. नए समझौते के तहत उसे कई राजनीतिक और आर्थिक फायदे दिए गए हैं.

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 81 हुई, भारत ने नेपाल सीमा पर चौकसी बढ़ाई

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. अब तक ये आंकड़ा 81 तक पहुंच चुका है. दो हजार से ज्यादा लोग इसकी चपेट में हैं. चीन ने वुहान सहित अपने पांच शहरों को सील कर दिया है. उधर, अमेरिका के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि देश में कोरोना वायरस के पांच मामलों की पुष्टि हो चुकी है. ये सभी लोग वुहान गए थे. दूसरी तरफ, भारत में भी इसे लेकर काफी एहतियात बरती जा रही है. देश के सात हवाई अड्डों पर यात्रियों की कड़ी जांच की जा रही है. उधर, नेपाल में कोरोना वायरस के एक मामले की पुष्टि होने के बाद इस पड़ोसी देश की सीमा से सटे जिलों में सतर्कता बढ़ा दी गई है.