सीएए विरोधी प्रस्ताव पर ओम बिड़ला ने यूरोपीय संसद के प्रमुख को चिट्ठी लिखी, इससे गलत परंपरा शुरू होने की बात कही

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने सीएए के खिलाफ यूरोपीय संसद में प्रस्ताव पेश किए जाने पर कड़ी आपत्ति जताई है. उन्होंने यूरोपीय संसद के प्रमुख डेविड मारिया सासोली को एक चिट्ठी लिखी है. इसमें ओम बिड़ला ने कहा है कि किसी विधायिका का किसी अन्य विधायिका को लेकर फैसला सुनाना ठीक नहीं है. लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि इससे गलत परंपरा स्थापित होगी. ओम बिड़ला का ये भी कहना था कि इस परंपरा का दुरुपयोग हो सकता है. यूरोपीय संसद में सीएए के खिलाफ पेश प्रस्तावों में कहा गया है कि ये कानून भारतीय नागरिकता प्रणाली में खतरनाक बदलाव को दिखाता है.

शरजील इमाम गिरफ्तार, दिल्ली पुलिस ने बिहार के जहानाबाद से गिरफ्तार किया

संशोधित नागरिकता कानून यानी सीएए के खिलाफ प्रदर्शनों के दौरान भड़काऊ भाषण देने के आरोपित शरजील इमाम को गिरफ्तार कर लिया गया है. उसकी गिरफ्तारी बिहार के जहानाबाद स्थित उसके गांव से हुई. अपने भाषण में शरजील इमाम असम का संपर्क भारत से काटने की बात करते हुए दिखा था. वो आईआईटी मुंबई से कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएट है और फिलहाल जेएनयू से रिसर्च कर रहा है. उस पर राजद्रोह का आरोप लगाया गया है.

शरजील इमाम के खिलाफ दिल्ली के अलावा असम, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में भी मामले दर्ज किए गए हैं. दिल्ली पुलिस ने उसकी तलाश में क्राइम ब्रांच की पांच टीमें लगाई थीं. इससे पहले कल गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश के बाद शरजील इमाम पर केस दर्ज किया गया है. शरजील इमाम की गिरफ्तार पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि किसी को भी ऐसा काम नहीं करना चाहिए जो देश के हित के खिलाफ हो.

नरेंद्र मोदी का बड़ा बयान, कहा - सीएए ऐतिहासिक अन्याय को दुरुस्त करने के लिए लाया गया है

सीएए को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बड़ा बयान दिया है. उनका कहना है कि ये कानून ऐतिहासिक अन्याय को दुरुस्त करने के लिए लाया गया है. उन्होंने आरोप लगाया कि विपक्षी दल वोटबैंक की राजनीति के चक्कर में इसका विरोध कर रहे हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद भारत ने पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के अल्पसंख्यकों से वादा किया था कि जरूरत पड़ने पर वे भारत आ सकते हैं. नरेंद्र मोदी के मुताबिक यही इच्छा राष्ट्रपति महात्मा गांधी की भी थी. सीएए में इन देशों से भारत आने वाले गैरमुस्लिमों को आसानी से भारत की नागरिकता देने का प्रावधान है. लेकिन इसका तीखा विरोध हो रहा है. दिल्ली के शाहीन बाग सहित देश के कई इलाकों में इस कानून के खिलाफ धरना-प्रदर्शन जारी है.

सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात दंगे के 14 दोषियों को समाज सेवा की शर्त पर जमानत दी

सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात दंगों से जुड़े एक मामले के 17 दोषियों को सशर्त जमानत दे दी है. अदालत ने उन्हें मध्य प्रदेश जाने और वहां सामुदायिक सेवा करने का आदेश दिया है. यह मामला सरदारपुरा नाम के एक गांव में हुई हिंसा से जुड़ा है. यहां 33 लोगों को जिंदा जला दिया गया था. दोषियों को उम्र कैद की सजा हुई है जिसके खिलाफ वे सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हैं. अदालत के मुताबिक इन सभी को हर हफ्ते छह घंटे की सामुदायिक सेवा करनी होगी. उन्हें हर हफ्ते स्थानीय थाने में भी पेश होना पड़ेगा. शीर्ष अदालत ने संबंधित अधिकारियों को ये सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि दोषी जमानत की शर्तों का सख्ती से पालन करें.

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 106 तक पहुंची

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. अब तक ये आंकड़ा 106 तक पहुंच चुका है. चार हजार से ज्यादा लोग इसकी चपेट में हैं. चीन ने वुहान सहित अपने पांच शहरों को सील कर दिया है. उधर, जर्मनी, अमेरिका और श्रीलंका में भी इस वायरस के फैलने की पुष्टि हो चुकी है. दूसरी तरफ, भारत के अलग-अलग हिस्सों में 400 से ज्यादा लोगों को इसके संक्रमण के संदेह में डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है. सरकार ने कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित चीन के वुहान शहर से भारतीय नागरिकों को निकालने की कवायद भी शुरू कर दी है. एअर इंडिया अपने एक बड़े विमान को वहां भेजने की तैयारी कर रही है.