नीतीश कुमार की बड़ी कार्रवाई, प्रशांत किशोर और पवन वर्मा को जेडीयू से निकाला

बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने पार्टी उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. उन्हें पार्टी से बाहर कर दिया गया है. उनके अलावा पार्टी महासचिव पवन वर्मा को भी बाहर का रास्ता दिखाया गया है. इन दोनों के खिलाफ पार्टी विरोधी गतिविधियों का आरोप लगाया गया है.

इससे पहले नीतीश कुमार और प्रशांत किशोर के बीच तीखी बयानबाजी हुई थी. कल नीतीश कुमार ने कहा था कि गृह मंत्री अमित शाह ने उन्हें प्रशांत किशोर को जेडीयू में शामिल करने के लिए कहा था. नीतीश कुमार का ये भी कहना था कि जेडीयू उपाध्यक्ष जहां जाना चाहें जा सकते हैं. इसके बाद प्रशांत किशोर ने कहा था कि नीतीश कुमार झूठ बोल रहे हैं. उधर, जेडीयू महासचिव पवन वर्मा ने नीतीश कुमार को लिखी एक चिट्ठी सार्वजनिक की थी. इसमें उन्होंने दिल्ली में जेडीयू और भाजपा के गठबंधन पर नाराजगी जताई थी. इसके बाद नीतीश कुमार ने उन्हें भी जहां चाहे जाने को कहा था.

अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा पर चुनाव आयोग की सख्ती, भाजपा की स्टार प्रचारकों की लिस्ट से बाहर होंगे

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा के खिलाफ चुनाव आयोग ने कार्रवाई की है. उसने भाजपा से कहा है कि वो इन दोनों नेताओं को दिल्ली चुनाव के लिए अपने स्टार प्रचारकों की सूची से हटा दे. अनुराग ठाकुर ने एक चुनावी रैली में देश के गद्दारों को गोली मारने का नारा लगवाया था. वहीं प्रवेश वर्मा ने दिल्ली के शाहीन बाग में सीएए के खिलाफ धरने पर बैठे प्रदर्शनकारियों के बारे में विवादास्पद बयान दिया था. चुनाव आयोग के निर्देश के बाद इन दोनों नेताओं के प्रचार करने पर लगा खर्च उम्मीदवार के चुनावी खर्च में जोड़ा जाएगा. इस खर्च की सीमा चुनाव आयोग ने 28 लाख रुपये तय की है. नियमों के मुताबिक स्टार प्रचारकों का खर्च इसमें नहीं जोड़ा जाता.

साइना नेहवाल भाजपा में शामिल हुईं, कहा - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रेरणा मिली

ओलंपिक पदक विजेता बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गई हैं. आज दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में कई वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में उन्होंने पार्टी का दामन थामा. साइना नेहवाल ने कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रेरित किया है जो देश के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. साइना के साथ उनकी बड़ी बहन चंद्राशु नेहवाल भी भाजपा में शामिल हुई हैं. 29 वर्षीय साइना नेहवाल हरियाणा से तालुल्क रखती हैं और हैदराबाद में रहती हैं. विश्व की नंबर एक बैडमिंटन खिलाड़ी रह चुकीं साइना ने ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक सहित 24 अंतरराष्ट्रीय खिताब जीते हैं. 2015 में वे महिला सिंगल्स रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंची थीं. इस मुकाम तक पहुंचने वाली वे पहली भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी हैं.

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में भारत की सुपर ओवर में रोमांचक जीत

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरा टी20 मैच जीत लिया है. हिटमैन रोहित शर्मा ने सुपर ओवर की आखिरी दो गेंदों पर दो छक्के लगाकर टीम को जीत दिलाई. इससे पहले भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड को जीत के लिए 180 रन का लक्ष्य दिया था. न्यूजीलैंड 179 ही बना सकी. स्कोर बराबर होने के कारण मैच सुपर ओवर में गया. भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने सुपर ओवर किया जिसमें 17 रन बने. इसके बाद भारत ने सुपर ओवर खेला. आखिरी दो गेंद पर टीम को दस रनों की जरूरत थी. रोहित शर्मा ने टिम साउदी पर दो छक्के जड़कर मैच भारत की झोली में डाल दिया. इसके साथ ही भारत ने सीरीज में 3-0 की अजेय बढत ले ली है.

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 132 तक पहुंची

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. अब तक 132 लोग इसके चलते जान गंवा चुके हैं. करीब 6,000 लोगों के इसकी चपेट में आने की भी पुष्टि की गई है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि वायरस संक्रमण अगले 10 दिन में चरम पर पहुंच जाएगा. उनके मुताबिक इसके चलते बड़ी संख्या में लोगों की मौत होगी. कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा असर चीन के मध्य हुबेई प्रांत में हुआ है. यहां 125 लोगों की मौत हुई है. पीड़ित लोगों में से 1200 से ज्यादा की हालत गंभीर बताई जा रही है. इस बीच, भारत भी कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित वुहान शहर से अपने नागरिकों को निकालने की तैयारी कर रहा है.