दिल्ली में सीएए का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी, एक छात्र घायल

दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून यानी सीएए के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर आज एक शख्स ने गोलीबारी कर दी. ये घटना जामिया मिल्लिया विश्वविद्यालय के पास की है. फायरिंग में एक छात्र घायल हुआ है जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक फायरिंग करते वाला शख्स ‘ये लो आजादी’ कह रहा था. पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है. उससे पूछताछ की जा रही है.

सीएए में पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से आने वाले गैरमुस्लिमों को आसानी से भारत की नागरिकता देने का प्रावधान है. लेकिन इसका तीखा विरोध हो रहा है. दिल्ली के शाहीन बाग सहित देश के कई इलाकों में इस कानून के खिलाफ धरना-प्रदर्शन जारी है. केरल सहित चार राज्य इसके विरोध में प्रस्ताव पारित कर चुके हैं. इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई चल रही है.

आतंकवादी कहे जाने के बाद अरविंद केजरीवाल का भाजपा पर पलटवार, कहा -बेटा हूं या आतंकवादी, ये फैसला दिल्ली वालों पर छोड़ा

भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा द्वारा एक चुनावी रैली में ‘आतंकवादी’ कहे जाने पर अरविंद केजरीवाल ने पलटवार किया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने पांच साल दिल्ली का बेटा बनकर काम किया है. अरविंद केजरीवाल के मुताबिक अब वो ये फैसला दिल्ली वालों पर छोड़ते हैं कि वे बेटे हैं या आतंकवादी. दिल्ली में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सियासी बयानबाजी तीखी होती जा रही है. विवादित बयानों के चलते चुनाव आयोग भाजपा नेताओं प्रवेश वर्मा और अनुराग ठाकुर के प्रचार करने पर प्रतिबंध लगा चुका है. अनुराग ठाकुर पर 72 घंटे और प्रवेश वर्मा पर 96 घंटे के लिए प्रतिबंध लगाया गया है. इससे पहले आयोग भाजपा उम्मीदवार कपिल मिश्रा द्वारा चुनाव प्रचार करने पर भी 48 घंटे की पाबंदी लगा चुका है.

राहुल गांधी का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना, उनकी और नाथूराम गोडसे की विचारधारा को एक बताया

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा निशाना साधा है. आज उन्होंने केरल में अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड में एक रैली की. इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि महात्मा गांधी की हत्या करने वाले नाथूराम गोडसे और नरेंद्र मोदी की विचारधारा एक ही है. उनका ये भी कहना था कि नरेंद्र मोदी में ये कहने की हिम्मत नहीं है कि वे गोडसे की विचारधारा में विश्वास रखते हैं. राहुल गांधी ने नए नागरिकता कानून को लेकर भी प्रधानमंत्री पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि भारतीयों से उनके भारतीय होने का सबूत मांगा जा रहा है. राहुल गांधी का ये भी कहना था कि नरेंद्र मोदी ये फैसला करने वाले कौन होते हैं कि कौन भारतीय है.

निर्भया मामले के एक और दोषी की क्यूरेटिव पिटीशन खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने निर्भया मामले में फांसी की सजा पाए चार दोषियों में से एक अक्षय कुमार ठाकुर की क्यूरेटिव पिटीशन खारिज कर दी है. जस्टिस एनवी रमन्ना की अगुवाई वाली एक पीठ ने इस याचिका पर चैंबर में ही सुनवाई की. दोषी ने दलील दी थी कि महिलाओं के खिलाफ हिंसा को लेकर जनता का दबाव होता है, जिसके चलते अदालतें फांसी की सजा सुना रही हैं. उसका ये भी कहना था कि ऐसे कई मामलों में सुप्रीम कोर्ट ने मौत की सजा में बदलाव कर उसे हल्का किया है. इससे पहले शीर्ष अदालत इस मामले के दो दोषियों की क्यूरेटिव पिटीशन खारिज कर चुकी है. अब केवल एक दोषी के पास इसे दाखिल करने का विकल्प है. इसके चलते पूरी संभावना है कि दोषियों को एक फरवरी को दी जाने वाली फांसी फिर टल जाए. कानूनी कवायदों के चलते ये सजा बीती 22 जनवरी को भी टल गई थी.

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 170 तक पहुंची

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. अब तक 170 लोग इसके चलते जान गंवा चुके हैं. करीब सात हजार लोगों के इसकी चपेट में आने की भी पुष्टि की गई है. उधर, अमेरिका, फ्रांस श्रीलंका, जर्मनी और कनाडा जैसे कई देशों में भी कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है. भारत ने भी इसके पहले मामले की पुष्टि कर दी है. ये केरल का एक छात्र है जो चीन के वुहान शहर से वापस लौटा है. वुहान में ही कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा असर है. भारत सहित तमाम देश इस इलाके से अपने नागरिकों को निकालने की कोशिशों में लगे हैं.