कांग्रेस ने व्यक्तिगत आयकर की दोहरी प्रणाली बनाने को लेकर शनिवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा. कांग्रेस ने मोदी सरकार पर तंज करते हुए कहा कि ‘दो राष्ट्र के सिद्धांत वाली’ भाजपा ने अब करदाताओं का विभाजन कर दिया है.

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, ‘अर्थव्यवस्था को ‘अनर्थ व्यवस्था’ में बदल दिया. न दशा, न दिशा, केवल हताशा. विकास ग़ायब है, रोज़गार गुम है, निवेश बंद है, खेती संकट में है, उपभोग हवा-हवाई है, व्यापार पर तालाबंदी है, जीडीपी औंधे मुंह गिरी है. कुल मिलाकर यह कि देश आर्थिक आपातकाल की स्थिति में है.’ उन्होंने आरोप लगाया, ‘दो राष्ट्र के सिद्धांत वाली भाजपा ने अब ‘दो इनकम टैक्स’ प्रणाली लागू कर करदाताओं के विभाजन का प्रयास किया है. नौकरी पेशा के लिए टैक्स के नए स्लैब केवल भटकाने वाली ‘भूलभूलैया’ है. असल में नए टैक्स स्लैब में पुराने
टैक्स स्लैब से अधिक टैक्स देना पड़ेगा.’

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को करदाताओं को राहत देते हुए कर कानूनों को सरल बनाने के लिए नयी वैकल्पिक व्यक्तिगत आयकर व्यवस्था पेश की है. नए ढांचे में विभिन्न आयवर्ग के करदाताओं के लिए दरों में कटौती की गई है और कुछ नए स्लैब बनाये हैं. इनके तहत छूट का दावा न करने पर आयकर की दर कम होगी,लेकिन छूट का दावा करने पर पुराने स्लैब के हिसाब से ही आयकर चुकाना पड़ेगा.

एसपीजी के लिए बजट आवंटन में बढ़ोतरी को लेकर भी रणदीप सुरजेवाला ने सरकार पर प्रहार किया. उन्होंने कहा, ‘अब ‘ज़ीरो गवर्नेंस, मैक्सिमम गवर्नमेंट’ है. सिर्फ़ एक व्यक्ति- मोदीजी की सुरक्षा वाली एसपीजी का 2020-21 का बजट 592 करोड़ रुपये है. 2019-20 में सब की एसपीजी सुरक्षा पर खर्च 471 करोड़ रुपये था.’ सरकार ने गांधी परिवार और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की एसपीजी सुरक्षा हटा दी है और अब उन्हें जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा मिली है.