देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने अपनी लोकप्रिय सबकॉम्पैक एसयूवी नेक्सन का इलेक्ट्रिक वर्ज़न लॉन्च कर लिया है. टाटा ने नेक्सन ईवी के तीन वेरिएंट- एक्सएम, एक्सज़ी प्लस और एक्सज़ी प्लस एलयूएक्स पेश किए हैं जिनकी कीमत क्रमश: 13.99 लाख, 14.99 लाख और 15.99 लाख रुपए तय की गई है. नेक्सन ईवी तीन रंगों- टील ब्लू, ग्लेशियल व्हाइट और मूनलाइट सिल्वर में आती है. नेक्सन देश की पहली इलेक्ट्रिक सबकॉम्पैक्ट एसयूवी है. नेक्सन से पहले टाटा मोटर्स अपनी सबकॉम्पैक सेडान टिगोर का भी इलेक्ट्रिक वर्ज़न बाज़ार में उतार चुकी है. लेकिन नेक्सन टाटा की पहली कार है जिसे कंपनी की लेटेस्ट इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन ‘ज़िपट्रॉन’ से लैस किया जाएगा.
इस पॉवरट्रेन के तहत नेक्सन में एक परमानेंट मैग्नेट एसी मोटर दी गई है जो 30.2 किलोवाट के बैटरी पैक से जुड़ी है और 129 पीएस की पॉवर के साथ 245 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. यह बैटरी पैक फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है और 0 से 80 फीसदी चार्ज होने में एक घंटे का समय लेता है. ज़िपट्रॉन की सबसे बड़ी ख़ूबी यह है कि इसमें कार की बैटरी ब्रेक लगने से पैदा हुई एनर्जी से भी चार्ज होती रहती है. टाटा मोटर्स नेक्सन ईवी के बैटरी पैक के साथ 8 साल/1,60,000 किलोमीटर की वारंटी दे रही है.
यदि नेक्सन ईवी के लुक्स की बात करें तो यह कार काफी हद तक अपने सामान्य मॉडल जैसी ही दिखती है. लेकिन टाटा ने कुछ कॉस्मेटिक अपडेट्स की मदद से इस कार को फ्रेश अपील देने की कोशिश की है. नेक्सन ईवी का फ्रंट कंपनी की एसयूवी हैरियर से प्रभावित दिखता है. यहां आपको स्लिम प्रोजेक्टर हेडलैंप्स और डीआरएल से जुड़ी स्लीक ग्रिल मिलती है. वहीं कार के फॉग लैंप्स की हाउसिंग इस तरह की गई है कि ये पहले से ज्यादा एग्रेसिव नज़र आते हैं. यदि नेक्सन ईवी के साइड प्रोफाइल में मिलने वाले बदलावों की बात करें तो ये सिर्फ़ 8-स्पोक डुअल टोन अलॉय व्हील्स तक सीमित रहते हैं. वहीं कार के साथ रिवाइज़्ड रियर टेल लैंप्स भी मिलते हैं.
लेक्सस की ईएस 300एच और एलसी 500एच लॉन्च
लग्ज़री गाड़ियां बनाने वाली लेक्सस ने सेडान ईएस 300एच का नया अवतार लॉन्च कर दिया है. नई ईएस 300एच को भारत में ही निर्मित किया गया है. इस वजह से इस कार की कीमतें पहले की 59 लाख की तुलना में 51.90 लाख रुपए तक आ गई हैं. लेक्सस जापानी कार निर्माता कंपनी टोयाटा की ही एक इकाई है.

ईएस 300एच को लेक्सस ने बिल्कुल नए प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है जो इस कार के पिछले मॉडल की तुलना में आकार में बड़ा है. आकार के अलावा इस कार के लुक्स में भी खास बदलाव किए गए हैं. इनमें क्रोम फिनिश वाली ग्रिल नई डिज़ाइन के फ्रंट और रियर बंपर शामिल हैं. लेक्सस ने ईएस 300एच के साथ 2.5-लीटर क्षमता का चार-सिलेंडर वाला हाईब्रिड इंजन दिया है जो 215 बीएचपी की पॉवर पैदा करने में सक्षम है. कंपनी ने इस इंजन को 8-स्पीड गियरबॉक्स दिया है. हाइब्रिड कार होने की वजह से यह कार 22.37 किमी/लीटर का आकर्षक माइलेज देती है.
इस हफ़्ते एलसी 500एच की शक्ल में लेक्सस ने भारतीय बाज़ार को एक और सौगात दी है. कंपनी ने इस कार की एक्सशोरूम कीमत 1.96 करोड़ रुपए तय की है. लेक्सस एलसी 500एच को अभी तक दुनियाभर के 68 देशों में बेच रही थी, अब भारत इस कार की बिक्री वाला 69वां देश बन गया है. वैश्विक स्तर पर इस कार की 12,000 यूनिट बेची जा चुकी हैं.

लेक्सस ने एलसी 500एच के साथ 3.5-लीटर क्षमता का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 295 बीएचपी पॉवर पैदा करने में सक्षम है. इसके अलावा हाईब्रिड मॉडल होने की वजह से कार के साथ लीथियम-आयन बैटरी से जुड़ी दो इलेक्ट्रिक मोटर लगाई गई हैं जो 177 बीएचपी की अतिरिक्त पॉवर पैदा करती हैं. इस तरह कार की कुल पॉवर आउटपुट 354 बीएचपी हो जाती है और लेक्सस की यह ख़ूबसूरत पेशकश महज़ 5 सेकंड में ही 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है.
रेन्ज रोवर इवोक की दूसरी जेनरेशन
टाटा मोटर्स के स्वामित्व वाली जेगुआर लैंड रोवर ने भारत में अपनी एसयूवी रेंज रोवर इवोक की दूसरी पीढ़ी लॉन्च कर दी है. कंपनी ने इस कार की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 54 लाख 94 हज़ार रुपए तय की है. कंपनी ने इस एसयूवी के दो वेरिएंट- एस और एसई पेश किए हैं. फीचर्स के लिहाज़ से देखें तो इवोक-2020 में कंपनी ने नया ट्विन टचस्क्रीन, इनकंट्रोल टच प्रो डुओ इंफोटेनमेंट सिस्टम, नया सॉफ्टवेयर, 16-तरीके से कंट्रोल की जा सकने वाली सीट और क्लियरसाइट ग्राउंड व्यू तकनीक उपलब्ध कराई है जिसकी मदद से ड्राइवर को एसयूवी के अगले हिस्से का 180-डिग्री प्रोजेक्शन व्यू टचस्क्रीन पर दिखाई देता है.

नई इवोक के साथ रेंज रोवर ने बीएस-6 मानकों वाला समान 2.0-लीटर का डीज़ल इंजन दिया है. यह वही इंजन है जिसे बीते दिसंबर लॉन्च हुई जगुआर एक्सई में देखा गया था. यह इंजन 178 बीएचपी की पॉवर और 430 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. कंपनी ने इस इंजन को 9-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस किया है.
टीवीएस की नई अपाचे आरआर 310
भारतीय बाइक निर्माता कंपनी टीवीएस ने अपनी स्पोर्ट्स बाइक अपाचे आरआर 310 का नया अवतार लॉन्च कर दिया है. बीएस-6 मानकों वाली इस बाइक की एक्सशोरूम कीमत 2.40 लाख रुपए तय की गई है. लुक्स की बात करें तो टीवीएस ने नई अपाचे आरआर 310 को ब्लैक, ग्रे और रैड कलर स्कीम के साथ नए ग्राफिक्स से लैस किया है जो इसे पहले से ज्यादा आकर्षक और स्पोर्टी बनाते हैं. बाइक में नज़र आने वाले प्रमुख बदलावों की बात करें तो वह किसी टैबलेट जैसे इंस्ट्रुमेंट कंसोल की शक्ल में नज़र आता है. यह एक फुल कलर्ड टीएफटी यूनिट है.
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टीवीएस ने अपाचे आरआर 310- 2020 में विकल्प के तौर पर चार राइडिंग मोड- अर्बन, ट्रैक, स्पोर्ट और रेन उपलब्ध कराए हैं. साथ ही इस बाइक में टीवीएस का नेक्स्ट-जनरेशन स्मार्टकनेक्ट सिस्टम भी दिया गया है. इस फीचर की मदद से बाइक में टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, इंटरेक्टिव मैप प्लॉट और गियर डिस्ट्रिब्यूशन जैसी जानकारी राइडर तक पहुंचाती रहती है. परफॉर्मेंस के लिहाज से नई आरआर 310 में समान 313 सीसी क्षमता का सिंगल-सिलेंडर इंजन लगाया गया है जो अधिकतम 34 बीएचपी पॉवर पैदा करने की क्षमता रखता है. नई अपाचे आरआर 310 की टॉप स्पीड 160 किमी/घंटा है और इसे 0-60 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में सिर्फ 2.9 सेकंड समय लगता है. भारत में इसका मुकाबला केटीएम आरसी 390 से बाइकों से हो सकता है.
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