ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्सपो- 2020 में जो कारें आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं उनमें मारुति-सुज़ुकी की लोकप्रिय सबकॉम्पैक्ट एसयूवी ब्रेज़ा का पेट्रोल हाइब्रिड वर्ज़न प्रमुख है. इसे ब्रेज़ा का बहुप्रतिक्षित फेसलिफ्ट वर्जन भी माना जा रहा है. कार के साथ चार-सिलेंडर और 1.5 लीटर क्षमता का के15 पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कंपनी की लेटेस्ट एसएचवीएस हाईब्रिड रेन्ज के साथ जुड़ा है. यह इंजन 102 बीएचपी की पॉवर और 134 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करने में सक्षम है.
ख़बरों के मुताबिक मारुति शुरुआत में नई ब्रेजा के साथ अपनी एमपीवी अर्टिगा वाला 12 वोल्ट का हाइब्रिड सिस्टम ही उपलब्ध कराएगी. लुक्स के लिहाज से मारुति ने नई ब्रेज़ा में कई बदलाव किए हैं. इनमें रिवाइज़्ड ग्रिल, नए एलईडी हैडलैंप, फ्रेश फ्रंट और रियर बंपर, 10-स्पॉक डुअल टोन अलॉय व्हील्स और नई एलईडी टेललाइट प्रमुख हैं. इनके अलावा मारुति ने नई ब्रेज़ा को फीचर्स के लिहाज से भी पहले से ज्यादा उन्नत बनाया है.
इसी तर्ज पर कंपनी ने अपनी हैचबैक स्विफ्ट के हाइब्रिड वेरिएंट से भी पर्दा हटाया है. मारुति ने स्विफ्ट हाइब्रिड को सबसे पहले 2018 में इंडोनेशिया के मोटर शो में प्रस्तुत किया था. मारुति का दावा है कि 1.2 लीटर क्षमता के के12सी पेट्रोल इंजन और 48 वोल्ट के माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से लैस यह कार 32 किलोमीटर/लीटर की माइलेज देने में सक्षम है. फिलहाल मारुति अपनी सेडान सिआज़, एमपीवी अर्टिगा और प्रीमियम हैचबैक बलेनो के साथ जो हाइब्रिड सिस्टम उपलब्ध करा रही है उसकी क्षमता स्विफ्ट से एक चौथाई यानी 12 वोल्ट है. अभी तक ब्रेज़ा और स्विफ्ट के हाइब्रिड वर्ज़न की कीमतों का खुलासा नहीं किया गया है.

हाइब्रिड सिस्टम के तहत सिग्नल जैसी जगहों पर, जहां कार निष्क्रिय खड़ी रहती है वहां ईंधन की बजाय हाइब्रिड सिस्टम से जुड़ी बैटरी इंजन को पॉवर देती है जिससे कार की माइलेज में इज़ाफ़ा देखने को मिलता है. हाइब्रिड सिस्टम में लगी बैटरी इंजन को अतिरिक्त ताकत देने के साथ कार्बन डाई ऑक्साइड का उत्सर्जन घटाकर बड़ी मात्रा में प्रदूषण को भी कम करती है. जानकारों के मुताबिक मारुति-सुज़ुकी द्वारा डीज़ल कारों की बिक्री बंद करने के बाद उसके बिजनेस पर जबरदस्त प्रभाव पड़ा है. ऐसे में कंपनी जल्द ही अपनी प्रमुख गाड़ियों के हाइब्रिड और सीएनजी वर्ज़न लॉन्च कर सकती है.
स्कोडा की कॉम्पैक्ट एसयूवी विज़न इन
चेक गणराज्य की कार निर्माता कंपनी स्कोडा ने इस सप्ताह अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी ‘विज़न इन’ से पर्दा हटा दिया. ये कंपनी की पहली कार है जिसे भारतीय सड़कों के हिसाब से बनाए गए प्लेटफॉर्म एमक्यूबी ए0-आईएन पर बनाया गया है. जानकारी के अनुसार इस कार को अगले साल की शुरुआत तक बाज़ार में उतारा जा सकता है.

विज़न इन में 1.5-लीटर क्षमता का टीएसआई पेट्रोल इंजन लगाया जाना है, जो 150 बीएचपी पॉवर और 250 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करने की क्षमता रखता है. कंपनी इस इंजन को 7-स्पीड डायरेक्ट शिफ्ट गियरबॉक्स से लैस कर सकती है. स्कोडा का दावा है कि विज़न इन (कॉन्सेप्ट) 0-100 किमी/घंटा की रफ़्तार पकड़ने में महज़ महज़ 8.7 सेकंड लेती है, वहीं इसकी टॉप स्पीड 195 किमी/घंटा है.
बीएस-6 मानकों वाली जीप कंपस
अमेरिकन कंपनी जीप ने भारत में अपनी लोकप्रिय सबकॉम्पैक्ट एसयूवी कंपस की नई रेन्ज लॉन्च करने का ऐलान किया है जो पूरी तरह बीएस-6 मानकों पर खरी उतरने वाली होगी. हालांकि अभी तक जीप ने कंपस की नई रेंज की कीमतों का खुलासा नहीं किया है, लेकिन जानकारों का कहना है कि इस गाड़ी के पेट्रोल मॉडल की कीमतों में 25 हजार और डीज़ल मॉडल की कीमतों में 1.1 लाख रुपए तक की बढ़ोतरी हो सकती है. बाज़ार में फिलहाल कंपस की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 15.60 लाख रुपए है जो 38 लाख रुपए तक जाती है.

ख़बरों के मुताबिक कंपस के साथ दिए गए बीएस-6 मानकों के इंजन आउटपुट के मामले में अपने मौजूदा वर्जन के बराबर हैं. जहां कंपस का 2.0-लीटर क्षमता का मल्टीजेट डीज़ल इंजन 170 बीएचपी पॉवर के साथ 350 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है, वहीं इस कार का 1.4-लीटर क्षमता का मल्टीएयर पेट्रोल इंजन 161 बीएचपी की पॉवर और 250 एनएम का टॉर्क पैदा कर सकता है. इन दोनों ही इंजनों के साथ 6-स्पीड मैनुअल और वैकल्पिक 9-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स जोड़े गए हैं.
बीएस-6 मानकों वाली एमजी हेक्टर
ब्रिटिश ऑटोमोबाइल कंपनी एमजी मोटर्स ने भारत में एसयूवी हेक्टर का बीएस-6 मानकों वाला पेट्रोल वर्जन लॉन्च किया है. इस वर्जन की एक्सशोरूम कीमत 12.73 लाख रुपए से शुरु होकर 17.55 लाख रुपए तक जाती है जो कि अपने मौजूदा मॉडल से करीब 26 हजार रुपए ज्यादा है. जानकारी के अनुसार एमजी मोटर्स जल्द ही इस कार का बीएस-6 मानकों वाला डीज़ल वर्जन भी लॉन्च कर सकती है.

बीएस-6 मानकों वाली हेक्टर पेट्रोल में लगा 1.5-लीटर क्षमता का इंजन 143 बीएचपी की पॉवर के साथ 250 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और डुअल क्लच ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया है. बाज़ार में इस एसयूवी का 48 वोल्ट क्षमता का हाइब्रिड वेरिएंट भी बाज़ार में उपलब्ध है. जानकारी के अनुसार एमजी मोटर्स भारत में इसी साल हेक्टर का 7-सीटर वेरिएंट लॉन्च कर सकती है.
महिंद्रा की ईकेयूवी 100
देश की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा ने अपनी सबकॉम्पैक्ट एसयूवी केयूवी100 का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च कर दिया है. इस कार की एक्सशोरूम कीमत 8.25 लाख रुपए रखी गई है जिसके चलते इसे देश की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार माना जा रहा है. ईकेयूवी-100 को महिंद्रा ने सबसे पहले कॉन्सेप्ट के तौर पर ऑटो एक्सपो- 2018 में शोकेस किया था.

लुक्स के मामले में महिंद्रा की यह पेशकश काफी हद तक अपने पेट्रोल वर्जन जैसी ही नज़र आती है. इंटिरियर के मामले में भी इस कार में ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है. परफॉर्मेंस के लिहाज से देखें तो नई ईकेयूवी100 के साथ महिंद्रा ने 15.9 केडब्ल्यूएच क्षमता का लिक्विड कूल्ड बैटरी पैक लगाया है जो 54 पीएस पॉवर और 120 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है. इस कार को 0-80 फीसदी चार्ज होने में 50 मिनट का समय लगता है और एक बार पूरी चार्ज होने पर यह 140 किलोमीटर तक की दूरी तय कर पाने में सक्षम है. ईकेयूवी के साथ सिंगल-स्पीड ट्रांसमिशन उपलब्ध कराया गया है.
टाटा ग्राविटास
इस ऑटो एक्सपो में टाटा मोटर्स ने अपनी एसयूवी ग्राविटास से पर्दा हटा लिया है. यह कार कंपनी की एसयूवी हैरियर का ही 7-सीट वर्जन है जिसे अगले छह महीनों में भारतीय बाज़ार में लॉन्च किया जा सकता है. टाटा मोटर्स ने ग्राविटास को हैरियर की ही तरह ओएमईजीएआरसी प्लेटफॉर्म पर ही तैयार किया है.

परफॉर्मेंस के लिहाज से देखें तो टाटा मोटर्स हैरियर की ही तरह ग्राविटास में भी फिएट का वही मल्टीज़ेट इंजन फिट कर सकती है जो ‘जीप कंपस’ में इस्तेमाल होता है. 2.0-लीटर की क्षमता और चार-सिलेंडर वाला यह कायरोटेक डीजल इंजन बीएस 6 मानकों पर खरा उतरता है. यह 3750 आरपीएम पर 140 बीएचपी पॉवर और 2500 आरपीएम पर 350 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स उपलब्ध करवाया गया है. अभी ग्राविटास की कीमतों के बारे में खुलासा नहीं किया गया है. भारतीय बाज़ार में इसका प्रमुख मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर और मिस्तुबिशी पजेरो जैसी कारों से हो सकता है.
किआ कार्निवल लॉन्च
भारत में अपनी कॉम्पैक एसयूवी सेल्टॉस के भारत में शानदार प्रदर्शन से उत्साहित दक्षिण कोरियाई कंपनी किआ मोटर्स ने अपनी एमपीवी कार्निवल को भी लॉन्च कर दिया है. लुक्स के लिहाज से कार के फ्रंट में कंपनी की सिग्नेचर स्टाइल वाली टाइगर नोज़ ग्रिल दिखाई देती है जो प्रोजेक्टर हैडलैंप्स और डीआरएल से जुड़ी है. यहां आपको बड़े आइसक्यूब आकार के एलईडी फॉग लैंप्स मिलते हैं. वहीं रियर लुक की बात करें तो कार्निवल में स्पिलिट एलईडी टेल लैंप्स नज़र आते हैं जिनके साथ दिया गया क्रोम वर्क इसे प्रीमियम टच देता है. कार के 10-स्पॉक डुअल टोन अलॉय व्हील्स भी काफी स्टाइलिश नज़र आते हैं.

परफॉर्मेंस के मामले में किआ ने कार्निवल के साथ 2.2 लीटर क्षमता का सीआरडीआई डीज़ल इंजन दिया है जो 202 पीएस पॉवर के साथ 440 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. संभावना जताई जा रही है कि यह फ्रंट व्हील ड्राइव इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 8-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन बॉक्स से जोड़ा गया है. किआ ने अपनी इस पेशकश की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 24.95 लाख रुपए रखी है जो इसके टॉप मॉडल के लिए 33.95 लाख रुपए तक जाती है. बाज़ार में किआ कार्निवल का मुकाबला टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से होने वाला है.
ह्युंडई क्रेटा की नई पीढ़ी
दक्षिण कोरियाई कंपनी ह्युंडई ने ऑटो एक्सपो 2020 में भारत में अपनी लोकप्रिय सबकॉम्पैक्ट एसयूवी क्रेटा की नई पीढ़ी से पर्दा हटा लिया है. नई क्रेटा को इसी साल मार्च में लॉन्च किया जा सकता है. लुक्स और डिज़ाइन के मामले में नई जनरेशन क्रेटा में आपको कई बदलाव नज़र आ सकते हैं. डायमेंशन के मामले में भी नई क्रेटा को इसके मौजूदा मॉडल से बड़ा बनाया गया है.
फीचर्स के मामले में नई क्रेटा में पहले से थोड़ा बड़ा 10.4-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो कंपनी की ब्लूलिंक कनेक्टेड कार ऐप और टेलिमेटिक्स सॉल्यूशन के साथ आता है. इसके अलावा क्रेटा के साथ ईसिम फंक्शन दिया गया है जिसकी मदद से कई तरह के डाटा फीचर्स को कार में इस्तेमाल किया जा सकता है. परफॉर्मेंस के लिहाज से ह्युंडई ने क्रेटा के साथ 1.5-लीटर क्षमता का पेट्रोल, 1.5-लीटर क्षमता का डीज़ल और 1.4-लीटर क्षमता का टर्बो जीडीआई पेट्रोल इंजन उपलब्ध कराया है. ये वही इंजन हैं जिन्हें अब तक किआ सेल्टॉस में देखा जाता रहा है. क्रेटा-2020 की कीमत 10 से 16 लाख रुपए के बीच रह सकती है.
मारुति-सुज़ुकी की नई एसयूवी जिम्नी
ऑटो एक्सपो- 2020 में मारुति-सुज़ुकी की एसयूवी जिम्नी भी आकर्षण का प्रमुख केंद्र रही है. सूत्रों के मुताबिक 2019 में वर्ल्ड अर्बन कार ऑफ दी इयर का अवॉर्ड जीत चुकी जिम्नी को मारुति भारत में अपनी लीजेंड एसयूवी रह चुकी जिप्सी के नाम से ही लॉन्च करने का मन बना रही है. वहीं, कुछ जानकारों के मुताबिक मारुति जिम्नी को भारत में इसके असली नाम से ही उतारेगी.

जिम्नी को आकर्षक बॉक्सी लुक के साथ मारुति-सुज़ुकी ने पुराने दौर वाला लुक दिया है. कंपनी इस दमदार गाड़ी में 5-स्टार ग्रिल के साथ सर्कुलर हैडलैंप्स दिए हैं जिनके साथ यह मिनी जी-क्लास जैसी नजर आती है. कंपनी ने कार में फॉगलैंप से लैस बंपर लगाया है जिससे बोनट एक बिल्कुल नए अंदाज में नजर आता है. जिप्सी की तरह कंपनी ने जिम्नी में भी टू-डोर डिजाइन को ही प्राथमिकता दी है. कार के व्हील आर्क्स, साइड स्कर्ट्स के साथ लगा 5-स्पॉक ब्लैक अलॉय व्हील्स और बॉक्सी ओवीआरएम इस दिखने में और ज्यादा भारी बनाते हैं.
ख़बरों के मुताबिक मारुति जिम्नी/जिप्सी को भारत में कंपनी की प्रीमियम फ्लैगशिप नेक्सा के तहत बेचेगी. कीमतों के लिहाज से इसकी कीमत विटारा ब्रेज़ा से ज़्यादा लेकिन कंपनी की प्रीमियम एमपीवी एक्सएल-6 के मुकाबले कम रह सकती है.
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