भारत में अब कोरोना वायरस के तीसरे मामले की पुष्टि हुई | रविवार, 02 फरवरी 2020

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के तीसरे मामले की पुष्टि हुई. पीटीआई के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी. उसने बताया कि हाल ही में चीन से केरल लौटा यह व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है. मंत्रालय ने कहा कि उसे अस्पताल में ‘आइसोलेशन’ में रखा गया है. मरीज की हालत स्थिर है. चीन में कोरोना वायरस से अब तक 361 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए बाकी दो लोग भी केरल के ही हैं.

उत्तर प्रदेश : चार दिनों में पीएफआई के 108 सदस्य गिरफ्तार | सोमवार, 03 फरवरी 2020

संशोधित नागरिकता कानून का विरोध करने के आरोप में उत्तर प्रदेश पुलिस ने पिछले चार दिनों में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) पर कड़ी कार्रवाई करते हुये उसके 108 सदस्यों को गिरफ्तार किया. इससे पहले भी पीएफआई से जुड़े 25 लोगों को गिरफ्तार किया गया था. उत्तर प्रदेश सरकार ने सीएए विरोधी प्रदर्शनों के हिंसक होने को लेकर पीएफआई पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव भी केंद्रीय गृह मंत्रालय के पास भेजा है.

‘एलआईसी को शेयर बाजार में सूचीबद्ध करते समय पॉलिसीधारकों के हितों की पूरी सुरक्षा होगी’ | मंगलवार, 04 फरवरी 2020

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) को शेयर बाजार में सूचीबद्ध करते समय इसके पॉलिसीधारकों के हितों की पूरी सुरक्षा का ध्यान रखेगी. अनुराग ठाकुर ने पीटीआई से कहा, ‘सूचीबद्धता से एलआईसी के संचालन में पारदर्शिता बढ़ाने में मदद मिलेगी और शेयर बाजार का विस्तार भी होगा.’ उन्होंने कहा, ‘सरकार ने (एलआईसी को सूचीबद्ध कराने का) एक विचार प्रस्तुत किया है. ब्योरा बाद में आएगा और यह एलआईसी और इसके पालिसीधारकों के हक में ही होगा.’

नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट का ऐलान किया | बुधवार, 05 फरवरी 2020

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ‘श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. यह ट्रस्ट अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण और उससे संबंधित विषयों पर निर्णय के लिए पूर्ण रूप से स्वतंत्र होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लोकसभा में इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा कि सरकार ने अयोध्या कानून के तहत अधिग्रहीत 67.70 एकड़ भूमि राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र को हस्तांतरित करने का फैसला किया. इस ट्रस्ट में 15 सदस्य होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा को बताया कि उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद सुन्नी वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ जमीन देने के संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार से आग्रह किया गया था जिसने इसे मंजूरी दे दी.

उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या में मस्जिद के लिए पांच एकड़ जमीन आवंटित की | गुरूवार, 06 फरवरी 2020

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बुधवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में अयोध्या में सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ भूमि दिये जाने के प्रस्ताव पर कैबिनेट ने मुहर लगा दी. उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक के बाद प्रदेश के कैबिनेट मंत्री और प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने संवाददाता सम्मेलन में बताया, ‘अयोध्या मुख्यालय से 18 किलोमीटर दूर ग्राम धन्नीपुर, तहसील सोहावल रौनाही थाने के दो सौ मीटर के पीछे पांच एकड़ जमीन सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को देने के लिये मंगलवार को मंत्रिमंडल ने अनुमोदन कर दिया है.’

रिजर्व बैंक ने ब्याज दरें जस की तस रखीं | शुक्रवार, 07 फरवरी 2020

रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष की अंतिम मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में रेपो रेट को 5.15 प्रतिशत पर बरकरार रखा. यह लगातार दूसरी बैठक है जब रेपो रेट को स्थिर रखा गया. रिजर्व बैंक ने फरवरी 2019 से अक्टूबर 2019 के दौरान रेपो दर में 1.35 प्रतिशत की कटौती की थी. पीटीआई के मुताबिक आज मौद्रिक नीति समिति की बैठक के नतीजों की घोषणा करते हुए केंद्रीय बैंक ने कहा कि जब तक संभव है, वह नीतिगत रुख को उदार बनाये रखेगा. रिजर्व बैंक ने 2019-20 में आर्थिक वृद्धि दर पांच प्रतिशत रहने के अनुमान को भी बरकरार रखा है. उसने कहा कि 2020-21 में यह सुधरकर छह प्रतिशत हो सकती है.

अनिल अंबानी ने ब्रिटिश अदालत में खुद को दिवालिया बताया, कहा - पास में एक पैसा नहीं है | शनिवार, 08 फरवरी 2020

अनिल अंबानी ने ब्रिटेन की एक अदालत में कहा है कि वे दिवालिया हो चुके हैं और उनके पास एक पैसा नहीं है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक चीन के तीन बैंकों ने उन पर मुकदमा दायर किया. इन बैंकों का कहना है कि अनिल अंबानी ने उनसे अपनी कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस के लिए कर्ज लिया था जो उन्होंने चुकाया नहीं. बैंकों के मुताबिक उनकी बकाया रकम ब्याज सहित पांच हजार करोड़ रु बैठती है. लेकिन ब्रिटिश हाई कोर्ट में अनिल अंबानी का कहना है कि कारोबार का भट्टा बैठ जाने के कारण उनका दिवाला निकल चुका है. हालांकि अदालत ने अनिल अंबानी के बयान को झूठ से भरा बताया. जज जस्टिस वेक्समैन का कहना था कि अनिल अंबानी के पास अब भी उससे ज्यादा परिसंपत्तियां हैं जितनी उन्होंने बताई हैं.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.