अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इसी महीने भारत यात्रा पर आने वाले हैं. व्हाइट हाउस ने मंगलवार को इसकी घोषणा की. अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा होगी. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्‍टेफनी ग्रिशम ने बताया कि डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते हफ्ते के आखिर में फोन पर बात की थी. इस दौरान दोनों नेताओं ने सहमति जताई कि यह यात्रा भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी. माना जा रहा है कि इस यात्रा के दौरान किसी बड़े समझौते पर दस्तखत हो सकते हैं. डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप भी उनके साथ भारत जाएंगी. इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान वे दोनों नयी दिल्ली और अहमदाबाद जाएंगे.

डोनाल्ड ट्रंप और नरेंद्र मोदी के बीच इससे पहले बीते साल सितंबर में मुलाकात हुई थी जब प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र में हिस्सा लेने अमेरिका गए थे. इससे कुछ दिन पहले दोनों नेताओं ने ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में एक साथ शिरकत की थी जिसमें 50,000 से अधिक अमेरिकी-भारतीय पहुंचे थे. पिछले साल अगस्त में हुए जी7 शिखर सम्मेलन में भी दोनों नेता मिले थे. इस बीच, कश्मीर मुद्दे को लेकर डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभाने की पेशकश भी की थी, लेकिन भारत ने इस अपना आंतरिक मामला बताते हुए ठुकरा दिया था.

डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा इस साल उनकी दूसरी विदेश यात्रा है. इससे पहले वे विश्व आर्थिक मंच के दो दिवसीय सम्मेलन में हिस्सा लेने स्विटजरलैंड के दावोस गए थे.