मुजफ्फरपुर बालिका आश्रय गृह मामले में फैसला आया, संचालक ब्रजेश ठाकुर सहित 12 दोषियों को उम्रकैद

दिल्ली की एक अदालत ने बिहार के मुजफ्फरपुर बालिका आश्रय गृह मामले में पैसला सुना दिया है. इसके संचालक ब्रजेश ठाकुर को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है. अदालत ने उसे पॉक्सो कानून के तहत गंभीर यौन उत्पीड़न और सामूहिक बलात्कार का दोषी ठहराया. 11 अन्य दोषियों को भी उम्रकैद की सजा हुई है. मुजफ्फरपुर बालिका गृह में यौन शोषण का मामला मई 2018 में सामने आया था. इसके बाद पुलिस जांच में कई लड़कियों के गायब होने का खुलासा भी हुआ. विवाद बढ़ा तो राज्य सरकार ने मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी. बीते मार्च में जांच एजेंसी ने मामले में आरोप पत्र दायर किया था.

अरविंद केजरीवाल फिर दिल्ली के मुख्यमंत्री बनेंगे, विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की प्रचंड जीत

दिल्ली विधानसभा चुनाव में एक बार फिर बाजी आम आदमी पार्टी के हाथ लगी है. अभी तक आए नतीजों और रूझानों के मुताबिक 70 में से 63 सीटें उसकी झोली में जाती दिख रही हैं. भाजपा सात सीटों पर सिमटती नजर आ रही है तो कांग्रेस का एक बार फिर खाता तक नहीं खुला है. इन नतीजों को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि एक नई किस्म की राजनीति की शुरुआत बताया है. उनके मुताबिक दिल्ली के लोगों ने संदेश दे दिया है कि बिजली, पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य के मोर्चे पर काम करने वालों को ही वोट मिलेगा.. उधर, भाजपा ने अपनी हार स्वीकार करते हुए कहा है कि वो दिल्ली में रचनात्मक विपक्ष की भूमिका निभाएगी.

दिल्ली में पिछले विधानसभा चुनाव में भी आम आदमी पार्टी ने असाधारण जीत हासिल करते हुए 67 सीटें जीती थीं. विपक्षी भाजपा तीन सीटों पर सिमट गई थी जबकि कांग्रेस का आंकड़ा शून्य था. इस बार भाजपा को 22 साल बाद दिल्ली की सत्ता में वापसी की उम्मीद थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने राजधानी में धुआंधार प्रचार किया था. लेकिन नतीजे उनकी उम्मीदों के उलट रहे.

आखिरी वनडे में भी भारत हारा, न्यूजीलैंड ने 3-0 से सीरीज अपने नाम की

तीसरे वनडे में भारत को पांच विकेट से हराकर न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली है. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने सात विकेट खोकर 296 रन बनाए थे. न्यूजीलैंड ने पांच विकेट रहते यह मैच आसानी से अपने नाम कर लिया. ऐसा 31 साल बाद हुआ है कि भारत का तीन या इससे ज्यादा मैचों की वनडे सीरीज में सूपड़ा साफ हुआ हो. इससे पहले भारतीय टीम 1989 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 0-5 से सीरीज हारी था. हालांकि साल 2006-07 में भी उसने दक्षिण अफ्रीका में पांच वनडे मैचों की सीरीज 0-4 से गंवाई थी, लेकिन तब सीरीज का एक मैच रद्द हो गया था.

डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को भारत पहुंचेंगे

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इसी महीने की 24 तारीख को भारत आएंगे. व्हाइट हाउस ने आज ये जानकारी दी. अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद डोनाल्ड ट्रंप की यह पहली भारत यात्रा होगी. डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ दिन पहले फोन पर बात की थी. इस दौरान दोनों नेताओं ने सहमति जताई कि ये यात्रा भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी. इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद भी जाएंगे. डोनाल्ड ट्रंप और नरेंद्र मोदी के बीच इससे पहले बीते साल सितंबर में मुलाकात हुई थी. तब प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र में हिस्सा लेने अमेरिका गए थे.

चीन में कोरोना वायरस से मौतों का आंकड़ा एक हजार के पार गया

चीन में कोरोना वायरस से मौतों का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा. सोमवार को इससे 103 लोगों की मौत हो गई. यह एक दिन में कोरोना वायरस से हुई मौतों की सबसे बड़ी संख्या है. इसके साथ ही इसकी चपेट में आकर मरने वालों का आंकड़ा एक हजार के पार हो गया है. 42 हजार से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं. उधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक कोरोना वायरस का संक्रमण और देशों मे फैलेने का मतलब है कि अब दुनिया पर और बड़ी आफत आ सकती है. उसके मुताबिक मानवजाति को भरसक कोशिश करनी चाहिए कि यह महामारी काबू के बाहर न निकल जाए. संस्था इस सिलसिले में पहले ही आपातस्थिति घोषित कर चुकी है.