दिल्ली के चुनाव नतीजों के बाद कांग्रेस में घमासान, शर्मिष्ठा मुखर्जी का पी चिदंबरम पर निशाना, पीसी चाको ने इस्तीफे की पेशकश की

दिल्ली विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के एक बार फिर शून्य पर सिमट जाने के बाद पार्टी के भीतर घमासान शुरू हो गया है. कांग्रेस की दिल्ली इकाई के मुखिया सुभाष चोपड़ा के बाद अब राज्य के प्रभारी पीसी चाको ने भी इस्तीफे की पेशकश की है. उन्होंने ये कदम अपने एक बयान पर विवाद होने के बाद उठाया. इस बयान में पीसी चाको का कहना था कि दिल्ली में कांग्रेस का पतन 2013 से शुरू हुआ था जब शीला दीक्षित मुख्यमंत्री थीं. उनके इस बयान की पार्टी के ही एक और वरिष्ठ नेता मिलिंद देवड़ा ने आलोचना की. उन्होंने कहा कि 15 साल मुख्यमंत्री रहीं शीला दीक्षित के समय ही दिल्ली में कांग्रेस सबसे मजबूत थी.

इससे पहले दिल्ली महिला कांग्रेस की मुखिया शर्मिष्ठा मुखर्जी ने पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम पर निशाना साधा था. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा ने पी चिदंबरम से पूछा था कि क्या कांग्रेस ने भाजपा को हराने का ठेका आप जैसे क्षेत्रीय दलों को दे दिया है. पी चिदंबरम ने दिल्ली में आप की प्रचंड जीत पर खुशी जताई थी. उनका कहना था कि दिल्ली के लोगों ने भाजपा की विभाजनकारी राजनीति को नकार दिया है.

असम में एनआरसी का डेटा वेबसाइट से गायब हुआ, गृह मंत्रालय ने कहा – समस्या जल्द दूर कर ली जाएगी

असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर यानी एनआरसी का डेटा वेबसाइट से गायब होने के बाद गृह मंत्रालय ने इस पर सफाई दी है. उसने कहा है कि यह तकनीकी गड़बड़ी के चलते हुआ है और यह समस्या जल्द ही सुलझा ली जाएगी. इससे पहले असम में विपक्षी पार्टियों ने इसके पीछे गलत नीयत का आरोप लगाया था. असम में एनआरसी की आखिरी सूची बीते साल अगस्त में प्रकाशित हुई थी. इसमें राज्य के 19 लाख लोगों का नाम नहीं था. यानी उन्हें भारत का नागरिक नहीं माना गया. सुप्रीम कोर्ट ने इस डेटा को ऑनलाइन रखने का आदेश दिया था.

झारखंड विकास मोर्चा का भाजपा में विलय होगा, बाबूलाल मरांडी ने इसे घर वापसी बताया

बाबूलाल मरांडी की पार्टी झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) का भाजपा में विलय होने जा रहा है. पार्टी की केंद्रीय कार्यसमिति की बैठक में यह फैसला किया गया. बाबूलाल मरांडी ने इसे घर वापसी बताया है. झारखंड के पहले मुख्यमंत्री पहले भाजपा में ही थे. लेकिन 2006 में उन्होंने अपनी अलग पार्टी बना ली थी. बीते कुछ समय से उनकी भाजपा में वापसी के कयास लग रहे थे. उनकी पार्टी के भाजपा में विलय के मौके पर 17 फरवरी को एक समारोह होगा. इसमें भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह सहित कई बड़े नेता मौजूद रहेंगे.

मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को टेरर फंडिंग मामले में पांच साल की सजा

जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद को पाकिस्तान की एक अदालत ने पांच साल की सजा सुनाई है. उसे ये सजा टेरर फंडिंग मामले में सुनाई गई है. पाकिस्तान की आतंकवाद रोधी अदालत ने हाफिज सईद और अन्य के खिलाफ बीते दिसंबर में आरोप तय किए थे. आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज सईद को 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड माना जाता है. इसमें 166 लोग मारे गए थे. अमेरिका ने हाफिज सईद पर एक करोड़ डॉलर का ईनाम रखा हुआ है.

चीन में कोरोना वायरस से मौतों का आंकड़ा 1017 हुआ

चीन में कोरोना वायरस से मौतों का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा. इसकी चपेट में मरने वालों की संख्या 1017 हो गई है. 44 हजार से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं. उधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वायरस को आधिकारिक तौर पर ‘सीओवीआईडी-19’ नाम दिया है. संस्था ने चेतावनी दी है कि अगर इसे समय रहते काबू नहीं किया गया तो दुनिया को और बड़ी आफत का सामना करना पड़ सकता है. कोरोना वायरस का अभी अलग से न कोई इलाज है और न टीका. फिलहाल लक्षणों के आधार पर ही मरीजों का इलाज किया जा रहा है.