लखनऊ की एक अदालत में बम धमाका, तीन लोग घायल

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की एक अदालत में आज एक बम हमला हुआ. वजीरगंज सीजेएम कोर्ट परिसर में देसी बम से किए गए इस हमले में तीन वकील घायल हो गए. हमलावर फायरिंग करते हुए फरार हो गए. मामले की जांच की जा रही है. पुलिस का कहना है कि पहली नजर में ये आपसी रंजिश का मामला लगता है. घायल हुए लोगों की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है. उधर, इस घटना से नाराज वकीलों ने जमकर हंगामा किया. उन्होंने कोर्ट के भीतर सुरक्षा में लापरवाही का आरोप भी लगाया. मामले की जांच जारी है.

सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, कहा – पार्टियों को गंभीर आरोपों से घिरे नेताओं को टिकट देने की वजह बतानी होगी

राजनीति के अपराधीकरण के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने सख्त रुख अख्तियार कर लिया है. उसने राजनीतिक दलों को आदेश दिया है कि वे अपने उम्मीदवारों पर दर्ज आपराधिक मामलों की जानकारियां अपनी वेबसाइट पर डालें. पार्टियों को गंभीर आरोपों के बावजूद इन उम्मीदवारों को टिकट देने की वजह भी बतानी होगी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ऐसा उम्मीदवारों के चयन के 48 घंटे के भीतर हो जाना चाहिए. राजनीतिक दलों को ये जानकारियां अपने फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के अलावा एक राष्ट्रीय और स्थानीय अखबार में भी देनी होंगी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि 72 घंटों के भीतर ये जानकारियां चुनाव आयोग के पास भी पहुंच जानी चाहिए. शीर्ष अदालत के मुताबिक उम्मीदवारों को चुनने की वजह उनकी योग्यता होनी चाहिए. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सिर्फ जीतने की संभावना इसका कारण नहीं हो सकती. सुप्रीम कोर्ट के मुताबिक अगर राजनीतिक दल जानकारियां नहीं देते या चुनाव आयोग इस आदेश का पालन सुनिश्चित नहीं करता तो इसे अदालत की अवमानना माना जाएगा. 2019 में लोकसभा चुनाव जीतने वाले 43 फीसदी नेता आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं.

साल 2000 के मैच फिक्सिंग मामले की जांच में बड़ी कामयाबी, सटोरिये संजीव चावला को भारत लाया गया

साल 2000 के कुख्यात मैच फिक्सिंग घोटाले के मामले में दिल्ली पुलिस को एक बड़ी कामयाबी मिली है. वो इस घोटाले के मुख्य आरोपित और सटोरिये संजीव चावला को भारत लाने में सफल रही है. 2016 में लंदन में गिरफ्तार किए गए संजीव चावला को एक विशेष संधि के तहत भारत प्रत्यर्पित किया गया. माना जा रहा है कि उसके जरिये मैच फिक्सिंग की दुनिया के कई राज खुल सकते हैं. ये घोटाला दक्षिण अफ्रीका के तत्कालीन कप्तान हैंसी क्रोनिए और संजीव चावला के बीच हुई एक बातचीत की रिकॉर्डिंग से सामने आया था. शुरुआत में आरोपों को खारिज करने के बाद हैंसी क्रोनिए ने अपना अपराध स्वीकार कर लिया था. इसके बाद उन्हें टीम से हटा दिया गया. 2002 में उनकी एक विमान दुर्घटना में मौत हो गई थी.

सुप्रीम कोर्ट ने निर्भया मामले में अलग-अलग फांसी की केंद्र की याचिका पर दोषियों से जवाब मांगा

सुप्रीम कोर्ट ने निर्भया मामले के दोषियों को अलग-अलग फांसी देने के अनुरोध वाली केंद्र की याचिका पर दोषियों से जवाब मांगा है. शीर्ष अदालत ने उन्हें शुक्रवार तक का वक्त दिया है. उसने दोषी पवन गुप्ता के लिए वरिष्ठ अधिवक्ता अंजना प्रकाश को न्याय मित्र भी नियुक्त किया है. पवन गुप्ता के पिता ने कल अदालत से कहा था कि फिलहाल उनके बेटे के पास कोई वकील नहीं है. निर्भया मामले के चार दोषियों में से केवल पवन गुप्ता ने अभी तक सुधारात्मक याचिका दायर नहीं की है. उसके पास मौत की सजा के खिलाफ दया याचिका दायर करने का भी विकल्प मौजूद है. कानूनी प्रावधानों के चलते चारों दोषियों की फांसी दो बार टाली जा चुकी है.

चीन में कोरोना वायरस से एक दिन में रिकॉर्ड 242 लोगों की मौत, 15 हजार नए मामले सामने आए

दुनिया की चिंता बढ़ाते हुए चीन में कोरोना वायरस से मौतों का सिलसिला तेज हो गया है. बुधवार को इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत में एक ही दिन में रिकॉर्ड 242 लोगों की मौत हो गई. इसके बाद कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,115 हो गई है. इसी दिन कोरोना वायरस संक्रमण के करीब 15 हजार नए मामले भी सामने आए. इसके बाद कुल प्रभावित लोगों का आंकड़ा 44,763 हो गया है. उधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञों की एक टीम हुबेई पहुंच गई है. संस्था इस मोर्चे पर वैश्विक आपातस्थिति घोषित कर चुकी है.