एजीआर बकाया मामले में सुप्रीम कोर्ट की केंद्र और टेलीकॉम कंपनियों को कड़ी फटकार, कहा- क्या अदालत बंद कर दी जाए

समायोजित सकल राजस्व यानी एजीआर मामले में बकाया भुगतान न होने पर सुप्रीम कोर्ट ने टेलीकॉम कंपनियों और सरकार को कड़ी फटकार लगाई है. शीर्ष अदालत ने कहा कि बार-बार कहने के बावजूद ये रकम जमा नहीं हुई जिससे वो हैरान है. जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा कि क्या सुप्रीम कोर्ट बंद कर दिया जाए. उन्होंने ये सवाल भी किया कि क्या देश में कोई कानून बचा है. अदालत ने टेलीकॉम कंपनियों को अवमानना का नोटिस देकर जवाब मांगा है. 17 मार्च को मामले की अगली सुनवाई होगी. टेलीकॉम कंपनियों को 23 जनवरी 2020 तक केंद्र सरकार को बकाये के रूप में 1.33 लाख करोड़ रुपये देने थे.

पुलवामा हमले की बरसी पर कांग्रेस और भाजपा में घमासान, राहुल गांधी ने पूछा, हमले से सबसे ज्यादा फायदा किसको हुआ

पुलवामा हमले को एक साल पूरा होने के मौके पर कांग्रेस और भाजपा के बीच घमासान छिड़ गया है. आज पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भाजपा पर निशाना साधा. एक ट्वीट में उन्होंने सवाल किया कि इस हमले से सबसे ज्यादा फायदा किसको हुआ. उन्होंने ये भी पूछा कि हमले की जांच का नतीजा क्या निकला है, और इसके लिए भाजपा सरकार में अब तक किसको जिम्मेदार ठहराया गया है. इसके बाद भाजपा ने राहुल गांधी पर पलटवार किया. पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि गांधी परिवार कभी फायदे से आगे की नहीं सोच सकता. भाजपा की वरिष्ठ नेता मीनाक्षी लेखी ने भी राहुल गांधी पर हमला किया. उन्होंने कहा कि जब इंदिरा और राजीव गांधी की हत्या हुई थी तो सबसे ज्यादा फायदा किसे हुआ था.

14 फरवरी 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी. इसके बाद भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट स्थित उसके ट्रेनिंग कैंप्स पर कार्रवाई की थी. इसमें कई आतंकियों के मारे जाने की बात कही गई थी.

उमर अब्दुल्ला पर पीएसए लगाए जाने पर सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन को नोटिस भेजा, दो मार्च तक जवाब मांगा

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला पर जनसुरक्षा अधिनियम यानी पीएसए लगाए जाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने राज्य प्रशासन को नोटिस जारी किया है. शीर्ष अदालत ने कहा कि मामले की अगली सुनवाई दो मार्च को होगी. उमर अब्दुल्ला के वकील कपिल सिब्बल ने सुनवाई जल्द से जल्द करने का अनुरोध किया था. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इसे ठुकरा दिया. उमर अब्दुल्ला पर पीएसए लगाए जाने के फैसले को उनकी बहन सारा अब्दुल्ला पायलट ने शीर्ष अदालत में चुनौती दी है. उनका कहना है कि ये न सिर्फ उनके भाई के संवैधानिक अधिकारों पर हमला है, बल्कि राजनीतिक विरोधियों को दबाने की भी साजिश है.

उत्तर प्रदेश में डॉ कफील खान पर रिहाई से पहले बड़ी कार्रवाई, योगी सरकार ने एनएसए लगाया

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने गोरखपुर के डॉक्टर कफील खान के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में भड़काऊ भाषण देने के मामले में उन पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून यानी एनएसए लगा दिया गया है. एनएसए के तहत किसी शख्स को बिना मुकदमे के एक साल तक जेल में रखा जा सकता है. पिछले महीने उत्तर प्रदेश पुलिस ने डॉक्टर कफील खान को मुंबई में गिरफ्तार किया था. 10 फरवरी को अदालत से उन्हें जमानत मिल गई थी. लेकिन, अदालती आदेश देर से पहुंचने के कारण उनकी गुरुवार को रिहाई नहीं हो पाई थी. डॉक्टर कफील खान 2017 में गोरखपुर के एक अस्पताल में 60 बच्चों की मौत के मामले में निलंबित होने के बाद सुर्खियों में आए थे. हालांकि बाद में इस मामले में उनको क्लीन चिट दे दी गई थी.

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा डेढ़ हजार के पार

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा डेढ़ हजार के पार चला गया है. इससे संक्रमित लोगों की संख्या 65 हजार तक पहुंच चुकी है. उधर, जापान में भी इससे एक शख्स की मौत हो गई है. ये यहां पर कोरोना वायरस से होने वाली पहली मौत है. इससे पहले चीन के बाहर फिलीपींस और हांगकांग में ये वायरस एक-एक शख्स की जान ले चुका है. उधर, जापान के योकोहामा तट पर खड़े डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर कोरोना वायरस के 28 नए मामलों की पुष्टि हुई है. इस तरह इस जहाज पर कोरोना के कुल 218 मामले सामने आ चुके हैं. जहाज पर कुल 3711 लोग एक हफ्ते से फंसे हुए हैं. इनमें 138 भारतीय हैं जिनमें दो में कोरोना वायरस की पुष्टि हो चुकी है. भारतीय दूतावास स्थानीय प्रशासन के साथ संपर्क में है.