आंध्र प्रदेश : चंद्रबाबू नायडू का करीबी आईपीएस अधिकारी देशद्रोह के आरोप में निलंबित | रविवार, 09 फरवरी 2020

आंध्र प्रदेश सरकार ने पुलिस महानिदेशक रैंक के आईपीएस अधिकारी एबी वेंकटेश्वर राव को देशद्रोह के आरोप में निलंबित कर दिया. पीटीआई के मुताबिक शनिवार रात मुख्य सचिव नीलम साहनी ने पुलिस महानिदेशक गौतम स्वांग की रिपोर्ट के आधार पर यह आदेश जारी किया. इसमें राव पर सुरक्षा उपकरणों की खरीद प्रक्रिया में ‘गंभीर भ्रष्टाचार’ का आरोप लगाया गया है. यह आरोप तब का है, जब वह राज्य खुफिया सेवा के प्रमुख थे. (विस्तार से)

नौकरियों में आरक्षण-प्रमोशन मौलिक अधिकार नहीं, देने-न देने का फैसला राज्यों पर : सुप्रीम कोर्ट | सोमवार, 10 फरवरी 2020

एक अहम फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सरकारी नौकरियों में नियुक्तियों और प्रमोशन के लिए आरक्षण मौलिक अधिकार नहीं है. शीर्ष अदालत ने कहा कि सार्वजनिक सेवाओं में कुछ समुदायों के प्रतिनिधित्व में असंतुलन दिखाए बिना राज्यों को आरक्षण देने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता. सुप्रीम कोर्ट के मुताबिक आरक्षण देने या न देने का फैसला पूरी तरह से राज्यों के विवेक का विषय है. सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला उत्तराखंड से जुड़े एक मामले में आया. उसने उत्तराखंड हाईकोर्ट के फैसले को पलटते हुए ये व्यवस्था दी. (विस्तार से)

मुजफ्फरपुर बालिका गृह मामला : ब्रजेश ठाकुर को उम्रकैद | मंगलवार, 11 फरवरी 2020

दिल्ली की एक अदालत ने मुजफ्फरपुर बालिका आश्रय गृह मामले में इसके संचालक ब्रजेश ठाकुर को उम्रकैद की सजा सुनाई. खबरों के मुताबिक अदालत ने उसे पॉक्सो कानून के तहत गंभीर यौन उत्पीड़न और सामूहिक बलात्कार का दोषी ठहराया. 11 अन्य दोषियों को भी उम्र कैद हुई है. (विस्तार से)

महाराष्ट्र: उद्धव सरकार का अहम फैसला- अब सरकारी कर्मचारी हफ्ते में पांच दिन ही काम करेंगे | बुधवार, 12 फरवरी 2020

महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की सरकार ने जनता से जुड़े कई अहम फैसले लिए. इनमें पहला फैसला राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए है. इन लोगों को 29 फरवरी से हफ्ते में केवल पांच दिन ही काम करना होगा. पीटीआई के मुताबिक बुधवार को मुंबई में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की एक बैठक में यह फैसला लिया गया. राज्य में सरकारी, अर्द्धसरकारी और स्थानीय निकायों में 20 लाख से अधिक अधिकारी एवं कर्मचारी हैं. (विस्तार से)

2000 मैच फिक्सिंग मामले की जांच में बड़ी कामयाबी, सटोरिये संजीव चावला को भारत लाया गया | गुरुवार, 13 फरवरी 2020

2000 के कुख्यात मैच फिक्सिंग घोटाले के मामले में पुलिस को एक बड़ी कामयाबी मिली. दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच इस घोटाले के मुख्य आरोपित और सटोरिये संजीव चावला को भारत लाने में सफल रही है. उसे 2016 में लंदन में गिरफ्तार किया गया था. संजीव चावला को एक विशेष संधि के तहत भारत प्रत्यर्पित किया गया. माना जा रहा है कि उसके जरिये मैच फिक्सिंग की दुनिया के कई राज खुल सकते हैं. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : डॉ कफील खान पर रिहाई से पहले बड़ी कार्रवाई, योगी सरकार ने रासुका लगाया | शुक्रवार, 14 फरवरी 2020

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने गोरखपुर के डॉ कफील खान के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में भड़काऊ भाषण देने के मामले में राज्य पुलिस ने खान के खिलाफ रासुका यानी राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) के तहत कार्रवाई की. बीते महीने एएमयू में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के मुद्दे पर भड़काऊ भाषण देने के मामले में डॉ कफील खान के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था. इसके बाद 29 जनवरी को उत्तर प्रदेश की स्पेशल टास्क फोर्स ने उन्हें मुंबई हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया था. (विस्तार से)

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सड़क पर उतरने की चेतावनी दी, सीएम कमलनाथ ने कहा - तो उतर जाएं | शनिवार, 15 फरवरी 2020

मध्‍य प्रदेश कांग्रेस में नेताओं के बीच तनातनी अब सार्वजनिक रूप से नजर आने लगी है. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ से जब यह पूछा गया कि किसानों को कर्ज माफी के मुद्दे पर पार्टी के ही नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सड़कों पर उतरने की चेतावनी दी है. इस पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने दो टूक जवाब दिया कि ‘तो उतर जाएं’. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.