थाईलैंड : मॉल में 24 लोगों को मारने वाला मेजर ढ़ेर | रविवार, 09 फरवरी 2020

थाईलैंड के एक मॉल में गोलीबारी कर कम से कम 24 लोगों को मौत के घाट उतारने वाले मेजर को मार गिराया गया. पुलिस के साथ उसकी यह मुठभेड़ करीब 24 घंटे चली. पीटीआई के मुताबिक थाईलैंड के स्वास्थ्य मंत्री और पुलिस प्रमुख दोनों ने बंदूकधारी सैनिक के मारे जाने की पुष्टि की. पुलिस प्रमुख जीराभोब भुरिदेज ने कहा कि हमलावर करीब ‘30 मिनट पहले’ (भारतीय समयानुसार सुबह करीब सात बजे) मारा गया. इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री ने भी यह जानकारी देते हुए बताया कि हमलावर सैनिक को मार गिराया गया. (विस्तार से)

पैरासाइट ने इतिहास रचा, सर्वश्रेष्ठ फिल्म का ऑस्कर जीतने वाली पहली गैर-अंग्रेजी फिल्म बनी | सोमवार, 10 फरवरी 2020

कोरियाई भाषा की फिल्म पैरासाइट ने ऑस्कर अवार्ड्स में इतिहास रच दिया. उसे साल की सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म घोषित किया गया. यह पहली बार है जब यह पुरस्कार किसी ऐसी फिल्म को मिला है जिसकी भाषा अंग्रेजी नहीं है. उसने जोकर, फोर्ड वर्सेज फेरारी, द आयरिशमैन और वन्स अपॉन अ टाइम इन हॉलीवुड जैसी फिल्मों को पीछे छोड़ दिया. पैरासाइट के निर्देशक बॉन्ग जून हो को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक घोषित किया गया. ऑरिजिनल स्क्रीनप्ले और बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फ़िल्म का भी खिताब भी पैरासाइट के नाम हुआ. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को भारत पहुंचेंगे, भारत-अमेरिका के बीच किसी बड़े समझौते की संभावना | मंगलवार, 11 फरवरी 2020

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इसी महीने भारत यात्रा पर आने वाले हैं. व्हाइट हाउस ने मंगलवार को इसकी घोषणा की. अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा होगी. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्‍टेफनी ग्रिशम ने बताया कि डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते हफ्ते के आखिर में फोन पर बात की थी. इस दौरान दोनों नेताओं ने सहमति जताई कि यह यात्रा भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी. माना जा रहा है कि इस यात्रा के दौरान किसी बड़े समझौते पर दस्तखत हो सकते हैं. डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप भी उनके साथ भारत जाएंगी. इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान वे दोनों नयी दिल्ली और अहमदाबाद जाएंगे. (विस्तार से)

पाकिस्तान की अदालत ने हाफिज सईद को टेरर फंडिंग मामले में पांच साल कैद की सजा सुनाई | बुधवार, 12 फरवरी 2020

पाकिस्तान की एक अदालत ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और जमात-उत-दावा के प्रमुख हाफिज सईद को पांच साल की सजा सुनाई. हाफिज सईद को यह सजा टेरर फंडिंग के लिए दोषी पाए जाने की वजह से सुनाई गई. हाफिज सईद के खिलाफ पाकिस्तान के लाहौर में आतंकवाद रोधी अदालत में आतंकवाद के लिए धन मुहैया कराने के दो मामले चल रहे था. अदालत को इस बारे में शनिवार को ही अपना फैसला सुनाना था. लेकिन, हाफिज सईद के अनुरोध पर फैसला मंगलवार तक के लिए टाल दिया गया था. (विस्तार से)

इंफोसिस संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए वित्त मंत्री बने | गुरुवार, 13 फरवरी 2020

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारतीय मूल के राजनेता ऋषि सुनक को नया वित्तमंत्री बनाया. सुनक इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं. वह जॉनसन मंत्रिमंडल में भारतीय मूल के दूसरे बड़े मंत्री हैं. इस समय भारतीय मूल की ही प्रीति पटेल ब्रिटेन की गृह मंत्री हैं. पीटीआई के मुताबिक गुरूवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, ‘महारानी (एलिजाबेथ द्वितीय) ऋषि सुनक को नया वित्त मंत्री बनाए जाने को मंजूरी देकर काफी उत्साहित हैं.’ (विस्तार से)

कश्मीर जितना पाकिस्तान के दिल के करीब उतना ही हमारे भी : रजब तैयब एर्दोआन | शुक्रवार, 14 फरवरी 2020

तुर्की के राष्‍ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने कश्‍मीर मुद्दे पर पाकिस्‍तान का समर्थन किया. समाचार पत्र डॉन के मुताबिक उन्‍होंने शुक्रवार को पाकिस्तान की संसद के संयुक्‍त सत्र को संबोधित करते हुए कहा, ‘कश्मीरी भाई-बहन दशकों से बहुत कुछ झेल रहे हैं, हाल में (भारत द्वारा) उठाए गए एकतरफा कदमों की वजह से उनकी पीड़ा और बढ़ गई है.’ तुर्की के राष्ट्रपति ने दावा किया कि तुर्की के कैनाकले में जो 100 साल पहले हुआ था, अब वही कश्मीर में दोहराया जा रहा है. एर्दोआन के मुताबिक कश्मीर का मुद्दा संघर्ष या दमन के जरिये नहीं सुलझाया जा सकता है. इस मसले को न्याय और पारदर्शिता से ही हल किया जा सकता है. (विस्तार से)

तुर्की हमारे आंतरिक मामलों में दखल न दे : भारत | शनिवार, 15 फरवरी 2020

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन के कश्मीर को लेकर बयान पर भारत ने प्रतिक्रिया दी. विेदेश मंत्रालय ने कहा कि तुर्की के नेतृत्व को भारत के आंतरिक मामलों में दखल नहीं देना चाहिए. मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ‘उन्हें (एर्दोआन) को तथ्यों की ठीक से समझ रखनी चाहिए जिसमें यह भी शामिल है कि पाकिस्तान से पैदा हो रहे आतंकवाद से भारत और इस पूरे इलाके को कितना गंभीर खतरा है.’ उनका यह भी कहना था कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.