आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार के लिए एक और बुरी खबर, मूडीज ने भारत की विकास दर का अनुमान घटाया

आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार के लिए बुरी खबरों का दौर जारी है. चर्चित रेटिंग एजेंसी मूडीज ने इस वित्तीय वर्ष के लिए भारत की विकास दर का अनुमान घटा दिया है. उसने इसे 6.6 से घटाकर 5.4 फीसदी कर दिया है. इसके साथ ही मूडीज ने अगले 2020-21 लिए भी विकास दर का अनुमान 6.7 से घटाकर 5.8 फीसदी कर दिया है. मूडीज ने इसकी वजह कोरोना वायरस के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था में आई सुस्ती को भी बताया है. कुछ समय पहले अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भी भारत की विकास दर के अनुमान में कटौती कर दी थी. उसका कहना था कि भारतीय अर्थव्यवस्था की सुस्ती का असर वैश्विक अर्थव्यवस्था पर भी हो रहा है.

सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, सेना में महिलाओं को स्थायी कमीशन और कमांड पोस्टिंग देने का आदेश

महिला अधिकारों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एक बड़ा फैसला सुनाया है. उसने कहा है कि सेना में महिला अधिकारियों को कमांड पोस्टिंग और स्थायी कमीशन, दोनों दिए जा सकते हैं. अदालत का कहना था कि सेना में भी सच्ची समानता लानी होगी. शीर्ष अदालत के फैसले का मतलब ये है कि पुरुषों की तरह महिलाओं को भी अब कर्नल या उससे ऊपर के पद मिल सकेंगे. कर्नल एक बटालियन का नेतृत्व करता है जिसमें औसतन 850 सैनिक होते हैं.

कुछ महिला अधिकारी स्थायी कमीशन और कमांड पोस्टिंग की मांग के साथ शीर्ष अदालत पहुंची थीं. लेकिन केंद्र सरकार ने इसका विरोध किया था. उसकी दलील थी कि सेना में महिलाओं को अभी कमांडर जैसे पद देना अभी ठीक नहीं होगा. केंद्र के मुताबिक सेना में ग्रामीण पृष्ठभूमि से आने वाले पुरुषों की एक बड़ी संख्या है, जो अभी किसी महिला की अगुवाई में चलने के लिए मानसिक रूप से तैयार नहीं होंगे. सुप्रीम कोर्ट ने इस पर सरकार को फटकार लगाई. उसने कहा कि ये एक पुरातनपंथी सोच है.

शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों को धरना दूसरी जगह ले जाना होगा, सुप्रीम कोर्ट ने उनसे बातचीत के लिए दो मध्यस्थ नियुक्त किए

दिल्ली के शाहीन बाग में नए नागरिकता कानून के विरोध में धरने पर बैठे लोगों से बातचीत के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दो मध्यस्थ नियुक्त किए हैं. वरिष्ठ अधिवक्ता संजय हेगड़े और साधना रामचंद्रन इन प्रदर्शनकारियों से मिलकर उन्हें अपना धरना किसी और जगह पर शिफ्ट करने के लिए मनाने की कोशिश करेंगे. इस काम में पूर्व मुख्य सूचना आयु्क्त वजाहत हबीबुल्ला उनकी मदद करेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि लोकतंत्र में विरोध एक बुनियादी अधिकार है. अदालत का ये भी कहना था कि प्रदर्शनकारी किसी ऐसी जगह धरना जारी रख सकते हैं जहां आम लोगों को परेशानी न हो.

निर्भया मामले के दोषियों के लिए नया डेथ वारंट जारी, फांसी की तारीख अब तीन मार्च

निर्भया मामले में दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने चारों दोषियों के लिए नया डेथ वारंट जारी कर दिया है. इसके मुताबिक अब सभी दोषियों को तीन मार्च की सुबह छह बजे फांसी दी जाएगी. इससे पहले भी दो बार दोषियों का डेथ वारंट जारी किया जा चुका है. सबसे पहले 22 जनवरी को फांसी की तारीख तय हुई थी जबकि दूसरी बार एक फरवरी को. लेकिन कानूनी प्रावधानों के चलते इसे टालना पड़ा. बीती पांच फरवरी को दिल्ली हाई कोर्ट ने आदेश दिया था कि अब जो भी विकल्प बचे हैं, दोषी उनका इस्तेमाल एक हफ्ते के भीतर कर लें. निर्भया की मां आशा देवी ने कोर्ट के फैसले पर संतोष जताया है. उन्होंने उम्मीद जताई है कि तीन मार्च को फांसी की सजा पर अमल हो जाएगा.

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 1700 के पार, भारत मदद भेजेगा

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. रविवार को इससे 105 लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही कोरोना वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या 1770 तक पहुंच गई है. 70 हजार से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं. इनमें से ज्यादातर चीन के हुबई प्रांत के हैं जहां इस वायरस का असर सबसे ज्यादा है. उधर, कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए भारत जल्द ही चीन को चिकित्सा सामग्री की एक खेप भेजेगा. कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बातचीत की थी. उन्होंने कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारत की तरफ से चीन को मदद की पेशकश की थी.