शरद पवार की नाराजगी के बाद उद्धव ठाकरे पीछे हटे, कहा - भीमा-कोरेगांव मामले की जांच केंद्र को नहीं सौंपेंगे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि बहुचर्चित भीमा कोरेगांव मामले की जांच किसी केंद्रीय एजेंसी को नहीं सौंपी जाएगी. उन्होंने कहा कि ये मामला उनके दलित भाइयों से जुड़ा हुआ है. उद्धव ठाकरे का ये बयान उनके गठबंधन सहयोगी और एनसीपी के प्रमुख शरद पवार की नाराजगी के बाद आया है. एक जनवरी 2018 को भीमा कोरेगांव युद्ध की बरसी पर पुणे के भीमा कोरेगांव में जमा लोगों पर कुछ लोगों ने हमला कर दिया था. इस टकराव में एक युवक की मौत हो गई थी. इसके विरोध में पूरे महाराष्ट्र में प्रदर्शन हुए थे. बाद में पुलिस ने इस सिलसिले में कई मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया था. इन पर हिंसा भड़काने के आरोप लगे थे.

ब्रिटिश सांसद डेबी अब्राहम्स को आईजीआई एयरपोर्ट से वापस भेजा गया, उनकी गतिविधियों को देशविरोधी बताया गया

ब्रिटिश सांसद डेबी अब्राहम्स को दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट से वापस लौटाए जाने के मामले पर विवाद बढ़ता जा रहा है. डेबी अब्राहम्स का कहना है कि उनके साथ किसी अपराधी जैसा बर्ताव किया गया. उन्हें कल एयरपोर्ट से ही दुबई भेज दिया गया था. उधर, सरकारी सूत्रों के हवाले से चल रही खबरों में कहा जा रहा है कि ब्रिटिश सांसद की गतिविधियां देशविरोधी थीं, जिनके चलते उनका वीजा रद्द कर दिया गया. बताया जा रहा है कि इसकी सूचना उन्हें पहले ही दे दी गई थी, इसके बावजूद वे भारत आईं. डेबी अब्राहम्स ब्रिटेन में कश्मीर पर सर्वदलीय संसदीय समूह की अध्यक्ष हैं.

उधर, कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने सरकार के फैसले का समर्थन किया है. उन्होंने कहा कि डेबी अब्राहम्स को पाकिस्तान और आईएसआई के साथ अपनी नजदीकियों के लिए जाना जाता है. अभिषेक मनु सिंघवी के मुताबिक इसके चलते ब्रिटिश सांसद को वापस भेजना जरूरी था.

प्रशांत किशोर का नीतीश कुमार का निशाना, कहा - वे गांधी और जेपी की बात करते हैं, लेकिन गोडसे की विचारधारा वाले लोगों के साथ खड़े हैं

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा है. हाल तक जेडीयू के उपाध्यक्ष रहे प्रशांत किशोर को नीतीश कुमार ने पार्टी से निकाल दिया था. आज प्रशांत किशोर ने कहा कि इस फैसले का वो सम्मान करते हैं. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार से उनके मतभेद की दो वजहें थीं. प्रशांत किशोर ने आरोप लगाया कि गांधी और जेपी की बात करने के बावजूद जेडीयू मुखिया नाथूराम गोडसे को मानने वालों के साथ खड़े हैं. उनका ये भी कहना था कि नीतीश कुमार गठबंधन में पिछलग्गू बनकर रह गए हैं. उधर, जेडीयू ने प्रशांत किशोर पर पलटवार किया है. पार्टी नेता अजय आलोक ने कहा कि प्रशांत किशोर का मानसिक संतुलन बिगड़ गया है.

आईपीएल 2020 की तारीखों का ऐलान

बीसीसीआई ने इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के 13वें सीजन के लीग चरण के मैचों का शेड्यूल जारी कर दिया है. इस चरण में कुल 56 मैच होंगे. आईपीएल 2020 के उद्घाटन मुकाबले में इस लीग के इतिहास की दो सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्वी टीमें आमने-सामने होंगी. चार बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और तीन बार की खिताब विजेता चेन्नई सुपर किंग्स 29 मार्च को उद्घाटन मैच में भिड़ेंगी. ये मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा. माना जा रहा है कि लंबे समय बाद महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई इंडियंस के कप्तान के तौर पर मैदान में वापसी करेंगे.

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 1800 के पार गया

चीन में घातक कोरोना वायरस ने सोमवार को 98 और लोगों की जान ले ली. इसके साथ ही इससे मरने वालों की संख्या 1,868 हो गई है. अभी तक कोरोना वायरस के कुल 72,436 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. चीन के स्वायत्तशासी इलाके हांगकांग में भी इसका प्रकोप बढ़ रहा है. वहां अब तक इस वायरस से संक्रमण के 60 मामलों की पुष्टि हो गई है. हांगकांग में इससे एक व्यक्ति की जान भी जा चुकी है. कोरोना वायरस से मुकाबले के प्रयासों में दुनिया भर के विशेषज्ञ भी शामिल हो गए हैं. चीन ने 12 सदस्यों वाली डब्ल्यूएचओ की एक टीम के वहां आने की पुष्टि की है. इसमें अमेरिका के विशेषज्ञ भी शामिल हैं.