निर्भया मामले के एक दोषी ने खुद को घायल किया, वकील ने कहा - मानसिक हालत ठीक नहीं

निर्भया मामले के एक दोषी ने दिल्ली की तिहाड़ जेल में खुद को चोट पहुंचाने की कोशिश की है. विनय शर्मा नाम के इस दोषी ने दीवार पर सिर मार दिया. इसके बाद उसके वकील एपी सिंह ने दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में एक नई याचिका दाखिल की है. इसमें विनय की मानसिक हालत ठीक नहीं होने का हवाला दिया गया है. याचिका में अनुरोध किया गया है कि उसे तुरंत मानसिक अस्पताल में भर्ती कराया जाए. उधर, तिहाड़ जेल प्रशासन ने इस पर विरोध जताते हुए याचिका खारिज करने की मांग की है. फिलहाल अदालत ने दोषी का इलाज कराने का निर्दश दिया है. मामले की अगली सुनवाई शनिवार को होगी. निर्भया मामले के चारों दोषियों का डेथ वारंट जारी हो चुका है. कानूनी प्रावधानों के चलते उनकी फांसी दो बार टल चुकी है. विनय शर्मा की इस नई याचिका को फांसी एक बार फिर टालने की तिकड़म माना जा रहा है.

चीन ने अमित शाह के अरुणाचल प्रदेश दौरे का विरोध किया, इसे अपनी संप्रभुता का उल्लंघन बताया

चीन ने गृहमंत्री अमित शाह के अरुणाचल प्रदेश दौरे का कड़ा विरोध किया है. उसका कहना है कि ये उसकी क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन है. अमित शाह अरुणाचल प्रदेश के 34वें स्थापना दिवस पर वहां पहुंचे थे. चीन का कहना है कि भारत को कोई ऐसा कदम नहीं उठाना चाहिए जो सीमा विवाद को और जटिल बनाए. चीन पहले भी भारतीय राजनेताओं के अरुणाचल प्रदेश जाने का विरोध करता रहा है. वो इस राज्य को दक्षिण तिब्बत का हिस्सा मानता है.. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि इस मामले में उनके देश का रुख हमेशा से साफ रहा है. उनका ये भी कहना था कि सीमाई इलाके में शांति बनी रहे, इसके लिए भारत को ठोस कदम उठाने चाहिए.

भारत और चीन के बीच साढ़े तीन हजार करोड़ लंबी सीमा है. सीमा विवाद को लेकर दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधियों के बीच 22 दौर की बातचीत हो चुकी है.

उपहार मामले में अंसल बंधुओं को सुप्रीम कोर्ट से राहत, अब आगे जेल नहीं होगी

सुप्रीम कोर्ट ने उपहार मामले में सुशील अंसल और गोपाल अंसल को राहत दी है. उसने वो याचिका खारिज कर दी है जिसमें इस मामले को दोबारा खोलने की मांग की गई थी. ये याचिका इस हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों ने दायर की थी. 1997 में दिल्ली के उपहार थियेटर में एक फिल्म की स्कीनिंग के दौरान आग लग गई थी. इस हादसे में 59 लोग मारे गए थे. इस मामले में थियेटर के मालिक अंसल बंधुओं पर लापरवाही का आरोप लगा था. वे जेल भी गए थे. 2015 में अदालत ने उन्हें रिहा कर दिया था. ये रिहाई सशर्त थी जिसके एवज में दोनों को 60 करोड़ रु का भुगतान करना था.

तमिलनाडु में बड़ा सड़क हादसा, 20 लोगों की मौत

तमिलनाडु में आज हुए एक भीषण सड़क हादसे में 20 लोगों की मौत हो गई. यह हादसा तिरुपुर जिले में हु. यहां केरल राज्य परिवहन निगम की एक बस एक कंटेनर के साथ टकरा गई. बस बेंगलुरु से एर्नाकुलम जा रही थी. मरने वालों में 14 पुरुष हैं और बाकी महिलाएं. हादसे में 20 से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं जिनमें कइयों की हालत गंभीर बताई जा रही है. मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं.

चीन में 108 और लोगों की मौत के बाद कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2112 हुई

चीन में कोरोना वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या 2112 हो गई है. 74 हजार से भी ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं. गुरुवार को यहां इस वायरस के 349 नए मामले सामने आए और 108 लोगों की मौत हुई. कोरोना वायरस के संक्रमण की पहली खबर बीते साल दिसंबर में सामने आई थी. तब से ये भारत, अमेरिका और जर्मनी सहित कई देशों में फैल गया है. कोरोना वायरस की वजह से ईरान में भी दो मरीजों की मौत की खबर है. इसके बाद चीन के बाहर इस वायरस के चलते जान गंवाने वालों का आंकड़ा बढ़कर आठ हो गया है.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.