सोनभद्र में सोने के विशाल भंडार का पता चला, जल्द खनन शुरू होगा

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में सोने के विशाल भंडार का पता चला है. भारतीय भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग ने ये बात कही है. उसके मुताबिक जिले में करीब 3350 टन स्वर्ण भंडार होने का अनुमान है. सरकार अब इस इलाके को खनन के लिए लीज पर देने की योजना बना रही है. मौजूदा समय में भारत के पास लगभग 626 टन सोने का भंडार है. माना जा रहा है कि इस खोज के बाद इस लिहाज से भारत दुनिया के शीर्ष तीन देशों में शामिल हो सकता है. दुनिया में सोने का सबसे बड़ा भंडार अमेरिका के पास है. उसके पास 8,133 टन सोना है. ये उसके कुल विदेशी मुद्रा भंडार का करीब 77 फीसदी है.

असदुद्दीन ओवैसी की रैली में पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाने वाली अमूल्या पर राजद्रोह का आरोप, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया

एआईएमआईएम मुखिया असदुद्दीन ओवैसी की रैली में पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाने वाली अमूल्या लियोना को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. उस पर राजद्रोह का आरोप लगाया गया है. ये रैली कल बेंगलुरु में नए नागरिकता कानून के विरोध में हुई थी. इसी दौरान अमूल्या ने मंच से पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाना शुरू कर दिया. असदुद्दीन ओवैसी ने इसका विरोध करते हुए अमूल्या को रोकने की कोशिश भी की. बाद में उन्होंने कहा कि वे ऐसी किसी हरकत का समर्थन नहीं करते. इस घटना के बाद चिकमंगलूर निवासी अमूल्या के घर पर पथराव की भी खबर है.

उधर, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने भी इस घटना पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि अमूल्या के नक्सलियों से संबंध रहे हैं. बीएस येदियुरप्पा ने ये भी कहा कि जो संगठन इस घटना के पीछे हैं उन पर कार्रवाई होनी चाहिए.

डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान, कहा- भारत टैरिफ के मामले में अमेरिका पर चोट करता रहा है

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों में किसी व्यापार समझौते को लेकर एक अहम बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि भारत टैरिफ के लिहाज से कई साल से अमेरिका पर चोट करता रहा है. हालांकि उन्होंने फिर दोहराया कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बहुत पसंद करते हैं. अमेरिका राष्ट्रपति के मुताबिक हो सकता है कि उनके इस दौरे में नया व्यापार समझौता हो जाए. इससे पहले भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी इस बारे में बयान दिया था. इसमें कहा गया था कि आपसी बातचीत से किसी ऐसे नतीजे पर पहुंचने की कोशिश की जा रही है जो दोनों देशों के लिए फायदेमंद हो.

नसबंदी से जुड़े आदेश पर विवाद के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने कदम पीछे खींचे, आदेश रद्द किया

मध्य प्रदेश सरकार ने नसबंदी को लेकर अपने एक आदेश पर विवाद होने के बाद कदम पीछे खींच लिए हैं. इस आदेश को रद्द कर दिया गया है. ये आदेश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के राज्य निदेशक ने जारी किया था. इसमें कहा गया था कि मिशन के कर्मचारियों के लिए हर साल पांच से 10 लोगों की नसबंदी करवाना अनिवार्य होगा. ऐसा न होने पर वेतन कटौती और वीआरएस की चेतावनी दी गई थी. विपक्षी भाजपा ने इस आदेश की आलोचना की थी. उसने मुख्यमंत्री कमलनाथ पर निशाना साधते हुए उन्हें इमरजेंसी की याद दिलाई थी. अब सरकार ने कहा है कि किसी को नसबंदी के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा और न ही किसी की नौकरी जाएगी.

डोनाल्ड ट्रंप के सलाहकार रोजर स्टेन को 40 महीने की जेल

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सलाहकार रहे रोजर स्टोन को 40 महीने की जेल की सज़ा सुनाई गई है. 67 साल के स्टोन को अमेरिकी संसद से झूठ बोलने, उसके काम में बाधा पहुंचाने और ग़वाहों को ग़ुमराह करने का दोषी पाया गया है. ये मामला साल 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डोनाल्ड ट्रंप और रूस के बीच मिलीभगत के आरोपों से जुड़ा है. रोजर स्टोन डोनाल्ड ट्रंप से जुड़े छठे ऐसे शख्स हैं जिन्हें इस मामले में दोषी पाया गया है. हालांकि वे लगातार कहते रहे हैं कि उनके ख़िलाफ़ ये मामला राजनीतिक साज़िश के तहत चलाया जा रहा है.