दिल्ली और अलीगढ़ में नए नागरिकता कानून (सीएए) के विरोधियों और समर्थकों के बीच झड़पों की खबरों को कई अखबारों ने आज पहले पन्ने पर जगह दी है. इसके चलते पैदा हुई स्थिति को काबू करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज और आंसू गैस का सहारा लेना पड़ा. अलीगढ़ में फिलहाल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. इसके अलावा डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे से जुड़ी अलग-अलग खबरें भी सभी अखबारों के पहले पन्ने पर हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति आज भारत पहुंच रहे हैं.

कांग्रेस के डांवाडोल होने की धारणा बढ़ रही है : शशि थरूर

कांग्रेस में पूर्णकालिक अध्यक्ष को लेकर अंदरूनी कलह जारी है. दैनिक जागरण के मुताबिक पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने कहा है कि लोगों की निगाह में एक ऐसी धारणा बन गई है कि कांग्रेस अपनी राजनीतिक पहचान से भटक गई है. पूर्व केंद्रीय मंत्री का कहना था कि इस धारणा को तोड़ने के लिए एक सक्रिय और पूर्णकालिक अध्यक्ष की जरूरत है. फिलहाल सोनिया गांधी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष हैं. शशि थरूर ने कहा कि पार्टी को नेतृत्व का मुद्दा शीर्ष प्राथमिकता के आधार पर हल करना चाहिए. उनके मुताबिक यह न सिर्फ पार्टी को फिर से खड़ा करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, बल्कि कार्यकर्ताओं में जोश भरने के लिए भी जरूरी है.

गैंग्स्टर रवि पुजारी को भारत लाया गया

20 साल से फरार चल रहे अंडरवर्ल्ड डॉन रवि पुजारी को भारत लाने में कामयाबी मिली है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक कर्नाटक पुलिस के अधिकारी और खुफिया अधिकारी उसे पश्चिमी अफ्रीका के सेनेगल से वापस लाए. रवि पुजारी को भारतीय जांच एजेंसियों की मदद से सेनेगल में ही गिरफ्तार किया गया था. वह यहां एंटोनी फर्नांडिस के नाम से पासपोर्ट बनाकर रह रहा था. फिलहाल रवि पुजारी कर्नाटक पुलिस की हिरासत में रहेगा.

एच1बी वीजा वालों की मुश्किलें बढ़ीं

अमेरिका ने एच1बी वीजा के नियम कड़े कर दिए हैं. हिंदुस्तान के मुताबिक इससे भारतीयों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. आज से लागू हो रहे नए नियमों के मुताबिक इस वीजा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा. इसमें वीजा पाने वालों और कंपनी के बारे में जानकारी देनी होगी. पंजीकरण के लिए 10 डॉलर देने होंगे जो वापस नहीं होंगे. नए नियमों के तहत इसकी भी पहचान की जाएगी कि कौन विदेशी नागरिक अमेरिका में रहने का पात्र नहीं है. अमेरिका हर साल 85 हजार एच1बी वीजा जारी करता है. इसका फायदा उठाने वालों में भारतीयों की एक बड़ी संख्या है.