‘हिंसा से कोई समाधान नहीं निकलेगा.’

— अरविंद केजरीवाल, दिल्ली के मुख्यमंत्री

दिल्ली के मुख्यमंत्री की यह प्रतिक्रिया दिल्ली के कई इलाकों में सीएए को लेकर हिंसा के तेज होने के बाद आई. इस हिंसा में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. अरविंद केजरीवाल के मुताबिक उन्होंने इस सिलसिले में उपराज्यपाल अनिल बैजल से बात की है जिन्होंने हिंसाग्रस्त इलाकों में और ज्यादा पुलिस बल की तैनाती का भरोसा दिया है.

‘भारत की तरक्की हर देश के लिए मिसाल है.’

— डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के राष्ट्रपति

डोनाल्ड ट्रंप ने यह बात अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में कही. उन्होंने अपने भव्य स्वागत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा किया. डोनाल्ड ट्रंप ने यह भी कहा कि भारत के लिए उनके मन में विशेष स्थान है. अमेरिकी राष्ट्रपति के मुताबिक धार्मिक और भाषाई विविधता के बावजूद भारत की मजबूत एकता पूरी दुनिया के लिए प्रेरणा है.


‘क्या वे जानते हैं कि मोहनदास करमचंद गांधी कौन थे?’ 

— मनीष तिवारी, कांग्रेस नेता

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने यह बात अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर निशाना साधते हुए कही. अमेरिकी राष्ट्रपति आज साबरमती आश्रम गए थे. लेकिन वहां की विजिटर्स बुक में दस्तखत करते हुए उन्होंने महात्मा गांधी का जिक्र नहीं किया. इससे पहले भी मनीष तिवारी ने कहा था कि भारत अमेरिका के रणनीतिक भागीदार के बजाय महज एक ऐसा खरीदार बनकर रह गया है, जिसे कोई खास दर्जा प्राप्त नहीं है. उन्होंने कहा था कि डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा से सिर्फ हथियार के बनाने वाली कंपनियों को फायदा होगा.