बिहार ने एनआरसी के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया

बिहार विधानसभा ने सर्वसम्मति से एनआरसी (नेशनल रजिस्टर फॉर सिटिजंस) के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक यह प्रस्ताव भी पारित हुआ कि मामूली संशोधन के साथ एनपीआर (नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर) का पुराना फॉर्मेट ही लागू होना चाहिए. यानी एनपीआर को 2010 के प्रारूप में ही लाया जाए और इसमें सिर्फ ट्रांसजेंडर संबंधित सूचना वाले कॉलम को बदलाव के रूप में जोड़ा जाए. भाजपा ने भी सदन में बिहार में एनआरसी नहीं लागू होने और एनपीआर के पुराने फॉर्मेट पर ही काम किए जाने के इस प्रस्ताव को अपनी सहमति दी.

सीएए भारत का आंतरिक मामला : डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि नया नागरिकता कानून यानी सीएए भारत का आंतरिक मामला है. हिंदुस्तान के मुताबिक उन्होंने यह बात मंगलवार को अपनी भारत यात्रा के दूसरे दिन कही. डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ धार्मिक स्वतंत्रता के बारे में बात की थी. उनका यह भी कहना था कि बाकी देशों की तुलना में भारत में ज्‍यादा धार्मिक आजादी है और इस दिशा में भारत अच्‍छा काम कर रहा है. डोनाल्ड ट्रंप कल ही स्वदेश रवाना हो गए.

होस्नी मुबारक का निधन

मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति होस्नी मुबारक का 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया. दैनिक जागरण के मुताबिक देश के सरकारी टीवी ने यह जानकारी दी है. होस्नी मुबारक को लगभग तीन दशकों के शासन के बाद 2011 में देश में हुए व्यापक विरोध प्रदर्शनों के बाद इस्तीफा देना पड़ा था. सेना ने उन्हें सत्ता से हटा दिया था. इसके बाद वे सालों तक जेल में रहे. लेकिन 2017 में अधिकांश आरोपों से बरी होने के बाद उन्हें मुक्त कर दिया गया था.