उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा से जुड़ी अलग-अलग खबरें आज सभी अखबारों के पहले पन्ने पर हैं. इस हिंसा में मरने वालों का आंकड़ा 27 तक पहुंच गया है जबकि 200 से ज्यादा लोग घायल हैं. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी लोगों से शांति की अपील की है. उनका कहना है कि पुलिस और बाकी एजेंसियां सामान्य हालात की बहाली में जुटी हैं. कल शाम राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने भी हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा किया और लोगों को आश्वस्त किया.

सरकारी बैंकों को निर्मला सीतारमण की फटकार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकारी बैंकों को फटकार लगाई है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक उन्होंने कहा है कि बैंक ग्राहकों के साथ ठीक से संवाद नहीं करते. निर्मला सीतारमण ने यह बात दिल्ली में बैंकिंग सुधारों पर केंद्रित एक आयोजन में कही. इसमें सभी सरकारी बैंकों के शीर्ष अधिकारी मौजूद थे. वित्त मंत्री ने कहा कि बैंकों को कर्ज का दायरा बढ़ाने की जरूरत है और इसके लिए उन्हें ग्राहकों के साथ उनकी भाषा में संवाद बेहतर करना होगा. निर्मला सीतारमण का कहना था कि जमीन पर ऐसा नहीं दिखता क्योंकि अक्सर ब्रांच में काम कर रहे लोग ठीक से बात ही नहीं करते.

रांची में छात्रा से सामूहिक बलात्कार के मामले में 11 दोषी करार

झारखंड की राजधानी रांची में लॉ की पढाई कर रही एक छात्रा से सामूहिक बलात्कार के मामले में 11 आरोपित दोषी करार दिए गए हैं. दैनिक जागरण के मुताबिक इन दोषियों को दो मार्च को सजा सुनाई जाएगी. अदालत ने कहा कि अभियुक्तों ने सोच-समझ कर षड्यंत्रपूर्वक एक छात्रा का अपहरण कर निर्ममतापूर्वक घटना को अंजाम दिया. यह वारदात बीते साल 26 नवंबर को हुई थी. यानी अदालत ने त्वरित सुनवाई करते हुए तीन महीने में फैसला सुना दिया है. मामले का 12 वां आरोपित नाबालिग है जिसकी सुनवाई विेशेष अदालत में होगी.

पाकिस्तान आतंक का सबसे बड़ा निर्यातक : भारत

भारत ने पाकिस्तान को आतंक का सबसे बड़ा निर्यातक बताया है. हिंदुस्तान के मुताबिक देश के शीर्ष राजनयिक विकास स्वरूप ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की एक बैठक में यह बात कही. उन्होंने कहा कि ऐसे देशों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए जो आतंकवादियों को नियंत्रित करते हैं और उन्हें पनाह देते हैं. इससे पहले, पाकिस्तान की राजनयिक शिरीन मजारी ने आरोप लगाया था कि भारत कश्मीरियों के मानवाधिकारों का हनन कर रहा है.