इस साल स्विट्ज़रलैंड के जिनेवा में होने वाले इंटरनेशनल मोटर शो को रद्द कर दिया गया है. यह फ़ैसला कोरोना वायरस के ख़तरे के चलते लिया गया है. हर साल की तरह इस साल भी जिनेवा में 5 मार्च से 15 मार्च तक आयोजित होने वाला यह 90वां मोटर शो था. जानकारों के मुताबिक जिनेवा मोटर शो से जुड़ी सारी तैयारियां पूरी जा चुकी थीं. लेकिन स्विट्ज़रलैंड में हाल ही में कोरोना वायरस का पहला मरीज़ पाए जाने के बाद वहां की फ़ेडरल काउंसिल ने इस शनिवार यह शो रद्द करने का फ़ैसला लिया. काउंसिल ने अपने निर्णय में स्पष्ट किया है कि इस 15 मार्च से पहले स्विट्ज़रलैंड में ऐसा कोई आयोजन नहीं कराया जाएगा जिसमें एक हज़ार से ज़्यादा लोग इकट्ठा हों.
स्विट्ज़रलैंड सरकार के इस फ़ैसले से जिनेवा मोटर शो के आयोजकों और वाहन निर्माता कंपनियों को बड़ा झटका लगा है जिन्होंने इस ऑटो शो में हिस्सा लेने के लिए बड़े निवेश किए थे. हालांकि आयोजकों ने इस बारे में बयान दिया है कि ‘हमारे लिए इंसानों की सेहत सर्वोपरि है. हमें उम्मीद है कि वाहन निर्माता कंपनियां इस विपरीत परिस्थिति को समझ पाएंगी.’
विटारा ब्रेज़ा का पेट्रोल वर्जन लॉन्च
भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति-सुज़ुकी ने देश में अपनी लोकप्रिय सबकॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेज़ा का पेट्रोल वर्जन लॉन्च कर दिया है. बाज़ार में इस कार का लंबे समय से इंतज़ार किया जा रहा था. यदि इस कार में दिए गए सबसे बड़े बदलाव की बात करें तो वह इसके बोनट हुड के नीचे नज़र आता है. अभी तक विटारा ब्रेज़ा के साथ सिर्फ़ डीज़ल इंजन दिया जा रहा था, जिसे बदलकर मारुति ने इस कार को बीएस-6 मारकों पर खरे उतरने वाले पेट्रोल इंजन से लैस किया है. ग़ौरतलब है कि बीएस-6 मानक वाले डीज़ल इंजनों को तैयार करने में ज़्यादा लागत लगने की वजह से मारुति-सुज़ुकी अपनी डीज़ल कारों का उत्पादन रोकने की घोषणा कर चुकी है.
मारुति ने विटारा ब्रेज़ा फेसलिफ्ट के साथ 1.3 लीटर क्षमता और चार-सिलेंडर वाला के-15 पेट्रोल इंजन जोड़ा है जो कंपनी की लेटेस्ट एसएचवीएस हाईब्रिड तकनीक से लैस है. यह इंजन कुल 102 बीएचपी की पॉवर के साथ 134 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. मारुति-सुज़ुकी ने ब्रेज़ा-2020 के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स वैकल्पिक तौर पर जोड़ा है.

हाइब्रिड सिस्टम के तहत सिग्नल जैसी जगहों पर, जहां कार निष्क्रिय खड़ी रहती है वहां ईंधन की बजाय हाइब्रिड सिस्टम से जुड़ी बैटरी इंजन को पॉवर देती है जिससे कार की माइलेज में इज़ाफ़ा देखने को मिलता है. हाइब्रिड सिस्टम में लगी बैटरी इंजन को अतिरिक्त ताकत देने के साथ कार्बन डाई ऑक्साइड का उत्सर्जन घटाकर बड़ी मात्रा में प्रदूषण को भी कम करती है.
मारुति-सुज़ुकी ने नई विटारा ब्रेज़ा के लुक्स में कुछ बदलाव किए हैं जो इस कार को फ़्रेश अपील देते हैं. इन बदलावों में नई क्रोम ग्रिल, नई डिज़ाइन की स्किड प्लेट्स से लैस बंपर और एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट वाले नई डिज़ाइन के एलईडी प्रोजेक्टर लैंप शामिल हैं. इसके अलावा नई ब्रेज़ा में नए 16-इंच अलॉय व्हील्स और एलईडी टेललैंप्स से भी नज़र आते हैं. कार के केबिन में मामूली बदलाव किए गए हैं जिनमें बदली हुई अपहोल्स्ट्री और मारुति का 7-इंच का लेटेस्ट स्मार्टप्ले स्टूडियो 2.0 इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल हैं.
मारुति सुज़ुकी इंडिया ने विटारा ब्रेज़ा फेसलिफ्ट पेट्रोल की दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 7.34 लाख रुपए तय की है जो इस कार के टॉप मॉडल के लिए 11.40 लाख रुपए तक जाती है. बाज़ार में नई ब्रेज़ा फोर्ड इकोस्पोर्ट, ह्युंडई वेन्यू और महिंद्रा एक्सयूवी 300 की मुश्किलें बढ़ा सकती है.
लैंडरोवर की एसयूवी डिफेंडर-2020
ब्रिटिश ऑटोमोबाइल कंपनी लैंडरोवर ने भारत में अपनी ऑफरोड एसयूवी डिफेंडर का नया अवतार लॉन्च कर दिया है. डिफेंडर के पांच वेरिएंट - बेस, एस, एसई, एचएसई और फर्स्ट एडिशन पेश किए गए हैं जिनमें से कार के बेस वेरिएंट की एक्सशोरूम कीमत 69.99 लाख रुपए है जो इसके टॉप एंड वेरिएंट के लिए 87.10 लाख रुपए तक जाती है. भारत में नई डिफेंडर की कंप्लीट बिल्ट यूनिट के तौर बेचा जाएगा. यानी इस कार को पूरी तरह भारत में ही तैयार किया जाएगा. भारतीय बाज़ार में इस कार के मुकाबले की बात करें तो यहां इसका सामना करने के लिए सिर्फ जीप रैंगलर मौजूद है.

लैंडरोवर ने नई डिफेंडर को अपने बिल्कुल नए प्लेटफॉर्म डी7एक्स पर तैयार किया है. कंपनी का दावा है कि उसने डिफेंडर को अपने अब तक के सबसे मजबूत चेसीस पर बनाया है. वैश्विक बाज़ार में लैंड रोवर डिफेंडर को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ पेश किया गया है, वहीं भारत में इस एसयूवी के साथ सिर्फ 2.0-लीटर क्षमता का चार-सिलेंडर वाला बीएस-6 पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 292 बीएचपी की पॉवर के साथ 400 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. शानदार और दमदार लुक वाली इस एसयूवी की ऑफरोड क्षमता को पहले से ज्यादा बढ़ाया गया है.
फीचर्स की बात करें तो लैंडरोवर ने बिल्कुल नई डिफेंडर के साथ का नया 10-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है जिसके साथ दो स्मार्टफोन एक साथ जोड़े जा सकते हैं. इसके अलावा कार के अंदर झांकने पर आपको 12.3-इंच का डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर और हेड अप डिस्प्ले नज़र आता है.
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