अब चीन के बाहर भी कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ा, दक्षिण कोरिया में सात लोगों की मौत | रविवार, 23 फरवरी 2020

दुनिया की चिंताएं बढ़ाते हुए कोरोना वायरस का प्रकोप अब चीन के बाहर भी तेजी से बढ़ रहा है. दक्षिण कोरिया में अब तक इससे सात मौतों की खबर है जबकि 700 से ज्यादा लोग इसकी चपेट में हैं. ज्यादा चिंता की बात यह है कि पिछले चार दिनों में दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में आठ गुना बढ़ोतरी देखी गई. हालात को देखते हुए देश में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया. (विस्तार से)

हार्वी वाइनस्टीन दोषी साबित हुए | सोमवार, 24 फरवरी 2020

हॉलीवुड के मशहूर फिल्म निर्माता हार्वी वाइनस्टीन को यौन उत्पीड़न और बलात्कार का दोषी ठहराया गया. हॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री एंजेलीना जोली सहित 80 महिलाओं ने उन पर आरोप लगाए थे. बीबीसी के मुताबिक पांच महिलाओं और सात पुरुषों की ज्यूरी ने पांच दिन तक विचार-विमर्श करने के बाद 67 साल के हार्वी वाइनस्टीन को थर्ड डिग्री रेप और फर्स्ट डिग्री आपराधिक यौन गतिविधि के मामले में दोषी पाया. उन्हें 25 साल तक की सजा हो सकती है. (विस्तार से)

भारत-अमेरिका के बीच तीन अरब डॉलर का रक्षा समझौता | मंगलवार, 25 फरवरी 2020

भारत और अमेरिका के बीच तीन अरब डॉलर का एक रक्षा समझौता हुआ. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच हुई एक व्यापक बातचीत के बाद इसका ऐलान हुआ. समझौते की जानकारी देते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने यह भी कहा कि वे भारत का यह दौरा कभी नहीं भूलेंगे. इन सौदे में अमेरिका से 24 एमएच60 रोमियो हेलिकॉप्टर की 2.6 अरब डॉलर की खरीद शामिल है. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि इस समझौते से दोनों देशों के रक्षा संबंध और मजबूत होंगे. उनका यह भी कहना था कि अमेरिका और भारत ने एक विस्तृत व्यापार समझौते की दिशा में काफी प्रगति कर ली है. (विस्तार से)

कोरोना वायरस से दक्षिण कोरिया में 11 और ईरान में 10 लोगों की मौत | बुधवार, 26 फरवरी 2020

कोरोना वायरस से दक्षिण कोरिया में बुधवार तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है. 1100 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं. उधर, पश्चिमी एशिया में भी कोरोना वायरस का दायरा बढ़ रहा है. ईरान में इससे अब तक 10 मौतें हो चुकी हैं जबकि 300 से ज्यादा अन्य लोग इसकी चपेट में हैं. इटली में भी कोरोना वायरस के 300 से ज्यादा मामलों की पुष्टि हो चुकी है. (विस्तार से)

29 और लोगों की मौत के साथ चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 2700 के पार | गुरुवार, 27 फरवरी 2020

चीन में कोरोना वायरस से गुरूवार को 29 और लोगों की मौत के साथ इससे मरने वालों का आंकड़ा 2744 हो गया. हालांकि थोड़ी राहत की बात यह है कि बीते एक महीने के दौरान किसी एक दिन में हुई मौतों की यह सबसे कम संख्या है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग का कहना है कि बीते तीन दिनों के दौरान मौतों की संख्या में लगातार गिरावट आई है. करीब 78500 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. (विस्तार से)

सीरिया के हमले में तुर्की के 33 सैनिक मारे गए | शुक्रवार, 28 फरवरी 2020

सीरियाई सेना के एक हवाई हमले में तुर्की के 33 सैनिक मारे गए. ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्ज़र्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के हवाले से आयी खबरों के मुताबिक यह हमला गुरुवार शाम उत्तर-पश्चिमी सीरिया के इदलिब शहर में हुआ. इसके बाद तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने एक उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक बुलाई जिसके बाद तुर्की जवाबी कार्रवाई की तैयारी कर रहा है. (विस्तार से)

अमेरिका-तालिबान में शांति समझौता, अमेरिका 14 महीने के भीतर अफगानिस्तान से सेना वापस बुलाएगा | शनिवार, 29 फरवरी 2020

अफगानिस्तान में शांति के लिए अमेरिका और तालिबान ने शनिवार को कतर में ऐतिहासिक समझौते पर दस्तखत किए. समझौते में अमेरिका ने कहा है कि अगर तालिबान शांति समझौते का पालन करता है तो अमेरिकी और उसके सहयोगी देशों की सेना 14 महीने के भीतर अफगानिस्तान छोड़ देंगी. अमेरिका और अफगानिस्तान ने इस समझौते को लेकर संयुक्त बयान भी जारी किया है. संयुक्त बयान में कहा गया है कि शनिवार को समझौते पर हस्ताक्षर होने के 135 दिन के भीतर अमेरिका और उसके सहयोगी अपने 8,600 सैनिकों को वापस बुला लेंगे. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.