जियोलॉजिकल सर्वे ने सोनभद्र में 3000 टन सोना होने की बात से इन्कार किया | रविवार, 23 फरवरी 2020

जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआई) ने उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में 3000 टन सोना होने की खबर को खारिज कर दिया है. जीएसआई के महानिदेशक एम श्रीधर ने कहा कि इस तरह की कोई सूचना नहीं है कि सोनभद्र जिले की पहाड़ियों में इतनी बड़ी मात्रा में सोना है. इससे पहले सोनभद्र के खनन अधिकारी के दावे के आधार पर मीडिया में खबरें आईं थी कि सोनभद्र में 3000 टन सोना मिला है. (विस्तार से)

अयोध्या : सुन्नी बोर्ड ने मस्जिद के लिए सरकार द्वारा दी गई जमीन के प्रस्ताव को स्वीकार किया | सोमवार, 24 फरवरी 2020

सुन्नी वक्फ बोर्ड ने अयोध्या में मस्जिद निर्माण के लिए राज्य सरकार द्वारा दी गई जमीन के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है. लखनऊ में हुई सुन्नी वक्फ बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया है. सुन्नी वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष जफर अहमद फारुकी ने जानकारी दी कि आवंटित जमीन पर एक मस्जिद के साथ ही एक ऐसा केंद्र बनाया जाएगा जो कि इंडो इस्लामिक सभ्यता का प्रदर्शन करेगा. इसके साथ ही एक धर्मार्थ अस्पताल और सार्वजनिक पुस्तकालय का निर्माण किया जाएगा. (विस्तार से)

दिल्ली हिंसा : ताहिर हुसैन पर हत्या का मामला दर्ज, आप ने निलंबित किया | मंगलवार, 25 फरवरी 2020

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा के दौरान आईबी कर्मचारी अंकित शर्मा की हत्या के लिए आम आदमी पार्टी के नेता ताहिर हुसैन के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. इसके बाद आम आदमी पार्टी ने उनकी सदस्यता निलंबित कर दी है. ताहिर हुसैन दिल्ली के नेहरू विहार इलाके से पार्षद हैं. अंकित शर्मा का शव एक नाले से बरामद हुआ था. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कहा गया है कि उनकी मौत धारदार हथियार से लगी चोटों के चलते हुई. उनके पिता रविंदर शर्मा ने इस हत्या का आरोप ताहिर हुसैन पर लगाया है. (विस्तार से)

दिल्ली : हिंसा के दौरान ‘पुलिस हमारे साथ है’ चिल्लाते उपद्रवी का वीडियो वायरल | बुधवार, 26 फरवरी 2020

दिल्ली के उत्तर-पूर्वी इलाके में मंगलवार को भी हिंसा जारी रही. अब तक हिंसा में आठ लोगों की मौत की खबर है और कम से कम 150 लोग घायल हैं. इस बीच उत्तर-पूर्व दिल्ली में हिंसा के कई वीडियो सोशल मीडिया में सामने आ रहे हैं, जिनसे हालात की भयावहता का पता चलता है. सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है,जिसमें एक व्यक्ति गाली-गलौज करते हुए पथराव कर रहा है. इसके बाद वह ‘पुलिस-प्रशासन जिंदाबाद’ का नारा लगाते हुए कहता है कि पुलिस भी हमारे साथ है. (विस्तार से)

धोखाधड़ी के केस में आजम खान पत्नी और बेटे के साथ जेल भेजे गए | गुरुवार, 27 फरवरी 2020

समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान, उनकी पत्नी तजीन फातिमा और बेटे अब्दुल्ला आजम को बुधवार को अदालत ने एक मामले में जेल भेज दिया. आजम खान, उनकी पत्नी और बेटे धोखाधड़ी के एक मामले में अदालत में पेश हुए थे. आजम खान पर दर्ज यह मुकदमा धोखाधड़ी से बेटे अब्दुल्ला आजम का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने से संबंधित है. भाजपा नेता आकाश सक्सेना ने रामपुर में आजम खान, अब्दुल्ला आजम और तजीन फातिमा के खिलाफ यह मुकदमा दर्ज कराया था. इसमें आरोप लगाया था कि अनुचित लाभ लेने के लिए सपा सांसद आजम खान और उनकी पत्नी तजीन फातिमा ने बेटे अब्दुल्ला आजम के दो जन्म प्रमाण पत्र बनवाए. (विस्तार से)

महाराष्ट्र : सरकारी शिक्षण संस्थानों में मुस्लिमों को पांच फीसदी आरक्षण मिलेगा | शुक्रवार, 28 फरवरी 2020

महाराष्ट्र में मुस्लिमों को सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में पांच फीसदी आरक्षण को उद्धव ठाकरे कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. एनसीपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और महाराष्ट्र के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री नवाब मलिक ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि जल्द ही इस संबंध में विधानसभा में एक विधेयक लाया जाएगा और यह आरक्षण अगले सत्र से लागू हो जाएगा. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही सरकार प्राइवेट संस्थाओं में नौकरियों में आरक्षण के लिए भी अध्यादेश लाकर कानून बनाने पर विचार कर रही है. (विस्तार से)

छत्तीसगढ़ : सीएम भूपेश बघेल के करीबियों पर आयकर छापेमारी, कांग्रेस ने बदले की कार्रवाई बताया | शनिवार, 29 फरवरी 2020

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नजदीकियों के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी के बाद कांग्रेस ने इसे राजनीतिक बदले की कार्रवाई बताया है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी इसे राज्य सरकार के काम में हस्तक्षेप और गैर कानूनी बताया है. छत्तीसगढ़ में आयकर की टीम ने रायपुर और भिलाई समेत कई जिलों में रसूखदारों लोगों के ठिकानों पर छापेमारी की है. इनमें पूर्व मुख्य सचिव विवेक ढांड, आईएएस अनिल टुटेजा, आबकारी विभाग के ओएसडी एपी त्रिपाठी, मुख्यमंत्री की उपसचिव सौम्या चौरसिया के नाम शामिल हैं. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.