दिल्ली हिंसा के दौरान पुलिस कांस्टेबल पर पिस्टल तानने वाला शख्स उत्तर प्रदेश के शामली से गिरफ्तार

दिल्ली में बीते हफ्ते हुई हिंसा के दौरान पुलिस के एक जवान पर पिस्टल तानने वाले शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है. शाहरुख पठान नाम के इस शख्स को उत्तर प्रदेश के शामली से गिरफ्तार किया गया. उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा के दौरान पुलिस के एक जवान पर पिस्टल तानते शाहरुख का वीडियो काफी चर्चा में रहा था. बताया जा रहा है कि उसने आठ राउंड फायरिंग की थी. इसके बाद वो फरार हो गया था. दिल्ली के उत्तर-पूर्वी इलाके में बीते हफ्ते हुई हिंसा में 45 लोगों की मौत हुई थी और 200 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे.

भारत में फिर कोरोना वायरस की दस्तक से चिंता, प्रधानमंत्री ने कहा - घबराने की जरूरत नहीं

भारत में कोरोना वायरस के दो नए मामलों ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. इनमें एक मामला दिल्ली का है. कोरोना वायरस के संक्रमण के संदेह के चलते दिल्ली से सटे नोएडा के दो स्कूल एहतियातन बंद कर दिए गए हैं. उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को आश्वस्त किया है. एक ट्वीट कर उन्होंने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है. प्रधानमंत्री का ये भी कहना था कि उन्होंने कोरोना वायरस से निपटने की तैयारियों की व्यापक समीक्षा की है. उनके मुताबिक हर मोर्चे पर अलग-अलग मंत्रालय और राज्य मिलकर काम कर रहे हैं. इस बीच, सरकार ने भारत आ रहे इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया और जापान के नागरिकों के वीजा रद्द कर दिए हैं.

कोरोना वायरस बीते तीन महीने के दौरान पूरी दुनिया में तीन हजार से भी अधिक जानें ले चुका है. इनमें से ज्यादातर मौतें चीन में हुई हैं. लेकिन अब ये वायरस चीन के बाहर भी तेजी से फैल रहा है. ईरान, इटली, दक्षिण कोरिया और अमेरिका में इससे मरने वालों की कुल संख्या 100 के पार हो गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन इसे लेकर पहले ही वैश्विक आपातस्थिति घोषित कर चुका है.

दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर आज भी संसद में हंगामा, दोनों सदनों की कार्रवाई कल तक के लिए स्थगित की गई

दिल्ली में बीते हफ्ते हुई हिंसा को लेकर संसद के दोनों सदनों में आज भी हंगामा हुआ. लोकसभा में विपक्ष ने इस मुद्दे पर चर्चा की मांग की. सरकार ने इसे स्वीकार कर लिया और कहा कि होली के बाद इसपर चर्चा होगी. लेकिन विपक्ष इस पर तैयार नहीं हुआ. उसका कहना था कि चर्चा फौरन होनी चाहिए. बढ़ते हंगामे के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने सदन की कार्यवाही को कल तक के लिए स्थगित कर दिया. वहीं राज्यसभा में भी दिल्ली में हुई हिंसा पर हंगामा देखने को मिला. इसके बाद बाद ऊपरी सदन की कार्यवाही को भी कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया. इससे पहले कल भी इस मुद्दे पर हंगामे के चलते दोनों सदनों की कार्रवाई रोकनी पड़ी थी.

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सोशल मीडिया अकाउंट्स महिलाएं संभालेंगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक ट्वीट के बाद उनके सोशल मीडिया छोड़ने के कयासों को आज उनके ही एक ट्वीट ने शांत कर दिया. इस ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा कि इस रविवार यानी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर वे अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स की कमान ऐसी महिलाओं के हाथ में दे देंगे, जिनका जीवन और काम दूसरों के लिए मिसाल है. नरेंद्र मोदी का कहना था कि इससे उन्हें लाखों लोगों को प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी. इससे पहले सोमवार रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट ने कई कयासों को जन्म दे दिया था. उन्होंने कहा था कि इस रविवार को वे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया अकाउंट्स को छोड़ने पर विचार कर रहे हैं.

सीएए के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद सुप्रीम कोर्ट पहुंची, भारत ने कड़ा विरोध जताया

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद यानी यूएनएचआरसी ने संशोधित नागरिकता कानून पर सुप्रीम कोर्ट में हस्तक्षेप याचिका दायर की है. इसमें उसने अनुरोध किया है कि शीर्ष अदालत में इस पर हो रही सुनवाई में उसे भी एक पक्ष बनाया जाए. ऐसा पहली बार हुआ है जब यूएनएचआरसी ने भारत के किसी कानून के खिलाफ उसकी शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया है. उधर, भारत ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत की संप्रभुता से जुड़े मुद्दों पर किसी विदेशी पक्ष का कोई अधिकार नहीं बनता.