मध्य प्रदेश में सियासी उथल-पुथल जारी, गायब हुए कांग्रेस के चार विधायकों में से एक ने इस्तीफा दिया

मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार संकट में घिरती दिख रही है. गायब चल रहे उसके चार विधायकों में से एक हरदीप डांग ने इस्तीफा दे दिया है. विधानसभा अध्यक्ष को भेजे इस इस्तीफे में उनका कहना है कि पार्टी लगातार उनकी उपेक्षा कर रही है. उन्होंने कांग्रेस पर गुटबाजी का आरोप भी लगाया है. इससे पहले खबर आई थी कि कांग्रेस और उसे समर्थन दे रहे 10 विधायक गायब हो गए हैं. पार्टी ने इसका आरोप भाजपा पर लगाया था. कांग्रेस ने कहा था कि उसकी सरकार गिराने की साजिश रची जा रही है. उसने ये भी दावा किया था कि इनमें से छह विधायकों को वो गुरुग्राम स्थित एक होटल से वापस ले आई है. उधर, भाजपा ने कांग्रेस के आरोपों को खारिज किया है.

यस बैंक के संकट से परेशान ग्राहकों को निर्मला सीतारमण ने आश्वस्त किया, कहा - उनका पैसा सुरक्षित

यस बैंक पर आए संकट से परेशान ग्राहकों को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आश्वस्त करने की कोशिश की है. उन्होंने कहा है कि ग्राहकों का पैसा सुरक्षित है. निर्मला सीतारमण ने ये भी कहा कि वे इस मसले पर रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास के लगातार संपर्क में हैं. उनका कहना था कि ग्राहकों, बैंक और अर्थव्यवस्था के हित में जो भी कदम उठाए जा रहे हैं, उन पर वे नजर रख रही हैं. उधर, शक्तिकांत दास का कहना है कि केंद्रीय बैंक ने यस बैंक को संकट से उबारने के लिए एक योजना बनाई है.

इससे पहले, यस बैंक से नकद निकासी पर रिजर्व बैंक 50 हजार रु की सीमा लगा चुका है. ये सीमा अगले एक महीने तक जारी रहेगी. यस बैंक का निदेशक मंडल भी भंग कर दिया गया है. कुछ समय पहले पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक के मामले में भी ऐसा ही हुआ था.

भारत में कोरोना वायरस के एक और मामले की पुष्टि, कुल मरीजों का आंकड़ा 31 हुआ

भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित एक और मरीज की पहचान हुई है. ये देश में कोरोना वायरस का इकतीसवां मामला है. उधर, इटली के रास्ते भारत पहुंचे ईरान के 13 नागरिकों को अमृतसर के एक होटल में नजर बंद किया गया है. बताया जाता है कि ये सभी दिल्ली के इंदिरा गांधी हवाई अड्डे से बिना जांच के ही बाहर आ गए थे. कोरोना वायरस के मामले बढ़ने से उपजी चिंता के चलते देश में कई जगह मास्क और सैनिटाइजर्स की किल्लत देखी जा रही है. हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को इससे बहुत ज्यादा परेशान न होने को कहा है. उनका कहना है कि केंद्र और राज्य सरकारें मिलजुलकर इस समस्या से निपटने की दिशा में काम कर रही हैं.

महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, किसानों का दो लाख रु तक का कर्ज माफ करने का ऐलान किया

महाराष्ट्र की महाविकास अघाड़ी सरकार ने आज अपना पहला बजट पेश किया. बजट में राज्य के किसानों का दो लाख रुपए तक का कर्ज माफ करने की घोषणा की गई है. राज्य के वित्त मंत्री और उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने विधानसभा में बजट पेश करते हुए ये घोषणा की. उन्होंने कहा कि सरकार ने सात हजार करोड़ रुपये की कर्जमाफी योजना बनाई है. उनके मुताबिक ऐसे किसान जो बीते तीन साल से अपना कर्ज नियम से जमा कर रहे हैं, उन्हें 50,000 रुपये भी दिए जाएंगे. अजित पवार का ये भी कहना था कि महाराष्ट्र सरकार जल्द ही नौकरियों में स्थानीय लोगों को 80 फीसदी आरक्षण देने के लिए कानून बनाएगी

यस बैंक और कोरोना वायरस से उपजे संकट से शेयर बाजार भी सहमे, सेंसेक्स और निफ्टी में भारी गिरावट

यस बैंक और कोरोना वायरस के संकट ने आज शेयर बाजार को भी धराशाई कर दिया. सेंसेक्स में करीब नौ सौ अंकों की गिरावट आई तो निफ्टी ने भी लगभग 280 अंकों का गोता लगाया. कोरोना वायरस और यस बैंक संकट के अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले असर से घबराए निवेशकों ने आज जमकर बिकवाली की. इसके चलते लगभग सभी प्रमुख शेयरों में गिरावट देखी गई. शेयर बाजार की इस गिरावट का असर रुपये पर भी पड़ा है. भारतीय मुद्रा डॉलर के मुकाबले 74 के स्तर को पार कर गई. अक्टूबर 2018 के बाद यह पहला मौका है जब ऐसा हुआ है.